Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Fire in Forests: धधक रहे वन... हिमाचल और जम्‍मू कश्‍मीर के जंगलों की आग हुई बेकाबू, धूं-धूं कर जल रही वन संपदा

Fire in Forests हिमाचल प्रदेश के जंगलों में आग बेकाबू हो रही है। धूं-धूं कर सारी वन संपदा जलकर राख हो रही है। ग्रामीणों ने बताया कि हिमाचल प्रदेश के सोलन में दो-तीन दिनों से लगातार आग जारी है। काबू करना बहुत मुश्किल काम बन गया है। वहीं दूसरी ओर जम्‍मू कश्‍मीर के जंगलों में भी लगातार आग लगने की प्रक्रिया जारी है।

By Jagran News Edited By: Himani Sharma Updated: Sun, 16 Jun 2024 03:29 PM (IST)
Hero Image
Fire in Forests: हिमाचल और जम्‍मू कश्‍मीर के धधक रहे वन (फाइल फोटो)

डिजिटल डेस्‍क, सोलन। जंगलों में आग लगने का सिलसिला लगातार जारी है। हिमाचल प्रदेश के सोलन में पिछले 2-3 दिनों से आग लगी हुई है। आग पर काबू पाना मुश्किल हो रहा है। सभी ग्रामीण भी काबू पाना का प्रयास कर रहे हैं, लेकिन अभी भी जलती लपटें शांत नहीं हो पाई हैं।

— ANI (@ANI) June 16, 2024

जम्‍मू कश्‍मीर के वन भी धधक रहे

वहीं जम्‍मू कश्‍मीर में भी उधमपुर वन रेंज के बाली-तिसर्षि ब्लॉक में आग लगने की घटना सामने आई है। हालांकि इनके पीछे के कारण का पता नहीं लग पाया है। इससे पहले भी हिमाचल प्रदेश के हमीरपुर के जंगलों से भी इसी तरह की घटनाएं सामने आई थी। आग के कारणों का पता लगाया जा रहा है। हालांकि भीषण गर्मी पड़ना इसका मुख्‍य कारण बताया जा रहा है।

— ANI (@ANI) June 16, 2024

बारिश न होने से बढ़ती है आग

बारिश न होने से आग लगने की घटना अधिक सामने आती हैं। भीषण गर्मी से जंगलों में आग लग जाती है। इसके साथ ही ये पूरे इलाके में फैलना शुरू हो जाती है। ये इतनी भीषण होती है कि इस पर काबू पाना आसान नहीं होता।

यह भी पढ़ें: Himachal News: जंगल में पेड़ से लटके मिले युवक-युवती के शव, पहचान करने में हो रही दिक्कत, जांच में जुटी पुलिस

लोकल न्यूज़ का भरोसेमंद साथी!जागरण लोकल ऐपडाउनलोड करें