Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Himachal News: हिमाचल में बनी 17 दवाओं के सैंपल फेल, CDSCO की जांच रिपोर्ट में खुलासा; लिस्ट में 57 मेडिसिन शामिल

सीडीएससीओ ने जुलाई महीने का ड्रग अलर्ट जारी किया है जिसमें 57 दवाओं के सैंपल फेल पाए गए हैं। इनमें से 17 दवाएं प्रदेश (Himachal Pradesh News) की हैं। फंगल इंफेक्शन आंख मिर्गी सहित कई बीमारियों से संबंधित दवाओं के सैंपल फेल पाए गए हैं। राज्य दवा नियंत्रक कार्यालय ने संबंधित दवा उत्पादकों को नोटिस जारी कर जवाब मांगा है।

By Suneel Kumar Sharma Edited By: Prince Sharma Updated: Fri, 23 Aug 2024 11:18 AM (IST)
Hero Image
CDSCO की जांच रिपोर्ट में हिमाचल की दवाओं के सैंपल फेल (जागरण फोटो)

जागरण संवाददाता, सोलन। केंद्रीय औषधि मानक नियंत्रण संगठन (सीडीएससीओ) ने जुलाई का ड्रग अलर्ट जारी किया है। इसमें हिमाचल प्रदेश की 17 दवाओं सहित देश-विदेश के 57 सैंपल फेल हुए हैं।

राज्य दवा नियंत्रक कार्यालय से संबंधित दवा उत्पादकों को नोटिस जारी कर उत्तर मांगा गया है। इसके साथ ही खराब पाई गई दवाओं का स्टाक वापस मंगवाने का निर्देश दिया गया है।

हिमाचल की इन दवाओं के सैंपल हुए फेल

हिमाचल के किशनपुरा स्थित बोंसाई फार्मा में निर्मित फंगल इंफेक्शन की दवा ट्रेकोनाजोल, भटोलीकलां के हिग्गस हेल्थकेयर में निर्मित रिंगर लैकलेट सॉल्यूशन, किशनपुरा के बोंसाई फार्मा में निर्मित सीने में जलन की दवा मैडिपेंटो, बद्दी के अल्ट्रा ड्रग्स में निर्मित फंगल इंफेक्शन का ट्रेकोनाजोल कैप्सूल शामिल हैं।

वहीं, बद्दी की जेपी इंडस्ट्री में निर्मित मिर्गी की दवा कार्बमेजिपिन एक्सेटेंडिड, ऊना जिला के बोर्ड इंजेक्टेबल उद्योग में निर्मित अल्सर रोग की दवा केमड-सीएम, हिमाचल के एमसी फार्मास्यूटिकल्स में निर्मित गले व बुखार की दवा एजिले-500 व जिक 500, बद्दी की यूनिग्रो लैब में निर्मित दस्त के उपचार की दवा समरी-ओजेड, झाड़माजरी के लाइफ विजन हेल्थकेयर में निर्मित फैटी लीवर की दवा ओमेगा-3 शामिल हैं।

यह भी पढ़ें- Himachal Disaster: शिमला में कई जगहों पर भूस्खलन के बाद बचाव कार्य जारी, मलबे से बरामद किए गए 20 शव

बद्दी के मार्टिन एंड ब्राउन बायो साइंस उद्योग में निर्मित सीने में जलन की दवा पेंटाप्रोजोल, सोलन के चंबाघाट के माइक्रो फार्मूलेशन में निर्मित फेफड़ों व साइनेस के संक्रमण के लिए इस्तेमाल होने वाली दवा अमोक्सिलिन एंड पोटाशिमय, बद्दी के मार्टिन एंड ब्राउन बायो साइंस में निर्मित अल्सर की दवा रेबप्रोजोल ई के दो, बद्दी की एल्विया केयर में निर्मित माहवारी की दवा स्टाप मस्ट, परवाणू के आर्ग हेल्थक्राफ्ट में निर्मित पेट के एसिड का पेंटाप्रोजोल इंजेक्शन व बद्दी के अल्ट्रा ड्रग्स में निर्मित सिरप टी-कफ का सैंपल फेल हुआ है।

राज्य दवा नियंत्रक मनीष कपुर ने कहा...

संबंधित दवा उत्पादकों को नोटिस जारी कर मांगा उत्तर lखराब पाई दवाओं का स्टाक वापस मंगवाने का निर्देश

हिमाचल में दवा उत्पादकों को लगातार दवा उत्पादन में सुधार करने के आदेश दिए जाते हैं। सैंपल फेल से संबंधित उद्योगों को नोटिस जारी किए जा रहे हैं और उनसे इसका उत्तर लिया जा रहा है। 

यह भी पढ़ें- Himachal Rains: हिमाचल में बारिश के कहर से दो महीने में 139 मौतें, अब तक 1139 करोड़ का नुकसान और 56 सड़कें बंद

आपके शहर की तथ्यपूर्ण खबरें अब आपके मोबाइल पर