Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Himachal News: सिरमौर जिले में डेंगू का कहर, अब 881 पर पहुंचा आंकड़ा; महज 10 दिन में बढ़े 485 मामले

हिमाचल प्रदेश में जहां एक ओर आपदा ने तबाही मचाई हुई है। वहीं अब सिरमौर में डेंगू कहर बरपा रहा है। यहां महज 10 दिन में ही 396 मामले दर्ज किए गए हैं। अब यह आंकड़ा 881 पहुंच गया है। डॉ. अजय पाठक ने बताया कि जिले में स्क्रब टायफस के मामले जहां 26 थे वहीं अब इन मामलों की संख्या 43 पहुंच गई है।

By Rajan Punir Edited By: Prince Sharma Updated: Thu, 08 Aug 2024 03:37 PM (IST)
Hero Image
Himachal Latest News: सिरमौर में डेंगू का कहर (जागरण फोटो)

जागरण संवाददाता,नाहन। हिमाचल प्रदेश के जिला सिरमौर में इन दिनों डेंगू कहर बरपा रहा है। करीब 10 दिन पहले जहां पूरे जिला में डेंगू के 396 मामले दर्ज किए गए थे, वहीं अब यह आंकड़ा 881 पर पहुंच गया है। इससे पहले भी प्रशासन के द्वारा नगर परिषद को फॉगिंग और अन्य उपाय को जल्द से जल्द इंप्लीमेंट करने को लेकर आदेश दे चुके हैं।

स्क्रब टायफस के बढ़े मामले 

सीएमओ जिला सिरमौर अजय पाठक ने जानकारी देते हुए बताया कि स्वास्थ्य विभाग के समस्त संस्थानों पर दावों की पर्याप्त मात्रा उपलब्ध करवा रखी है। उन्होंने यह भी बताया कि मुख्य अस्पतालों में डेंगू के टेस्ट की भी सुविधा रखी गई है। डॉ. अजय पाठक ने बताया कि जिला में स्क्रब टायफस के मामले में जहां 26 थे, वहां अब यह मामले 43 पर पहुंच गए हैं।

डेंगू के प्रकोप से बचने के बताए जा रहे उपाय

उन्होंने बताया कि फिलहाल स्क्रब टायफस को लेकर के स्थिति नियंत्रण में है। सीएमओ ने बताया कि विभाग के कर्मचारी लगातार जागरूकता अभियान भी चला रहे हैं।

यह भी पढ़ें- Himachal Accident News: हिमाचल के बसोली में बड़ा हादसा, श्रद्धालुओं से भरी ट्रैक्टर ट्राली पलटी, 35 लोग घायल

यही नहीं जिन स्थानों पर ज्यादा डेंगू फैला है वहां पर इकट्ठा पानी को भी बहाकर डेंगू के प्रकोप से बचने के उपाय बताए जा रहे हैं।

बता दें कि जिला में सबसे ज्यादा मामले नाहन शहर के अमरपुर मोहल्ला में दर्ज किए गए हैं। वहीं डेंगू के प्रकोप के चलते बकरी के दूध की भी डिमांड बढ़ गई है। बकरी का दूध 500 रुपए लीटर तक बिक रहा है। इसके अलावा गिलोय और पपीते के पत्तों की भी डिमांड बढ़ रही है।

इसके अलावा, स्वास्थ्य विभाग ने यह भी कहा है कि डेंगू के इलाज में कुछ घरेलू उपाय भी मदद कर सकते हैं। गिलोय और पपीते के पत्तों का रस और बकरी का दूध पीने से भी डेंगू में मदद मिल सकती है। तरल पदार्थ पीना और आराम करना डेंगू के इलाज में मदद कर सकता है।

यह भी पढ़ें- Punjab News: हाथों में सामान और चेहरे पर शिकन, पाकिस्‍तान छोड़ भारत आए 21 हिंदू; बोले- अब वापस नहीं जाएंगे