Move to Jagran APP

Himachal News: 61 दिनों के बाद पटरी पर फिर लौटी Toy Train, कालका-सोलन रेलमार्ग पर रेलगाड़ियों की आवाजाही शुरू

कालका-शिमला रेलमार्ग पर अब 61 दिनों के बाद एक बार फिर टॉय ट्रेन की आवाजाही शुरू हो चुकी है। अंबाला मंडल में भारी बारिश के कारण पिछले 60 दिन से बंद पड़े इस मार्ग की बहाली को युद्ध स्तर पर सही करने प्रयास किया गया। इस रूट पर दो रेलगाड़ियों की आवाजाही शुरू हुई है। अब रेलवे ने इस मार्ग पर ट्रैक को पूरी तरह दुरूस्त कर दिया है।

By Suneel Kumar SharmaEdited By: Shoyeb AhmedPublished: Wed, 20 Sep 2023 12:15 PM (IST)Updated: Wed, 20 Sep 2023 12:15 PM (IST)
61 दिनों के बाद पटरी पर फिर लौटी टॉय ट्रेन (फाइल फोटो)

सोलन, सुनील शर्मा। विश्व धरोहर कालका शिमला रेलमार्ग (World Heritage Kalka Shimla Rail Route) पर अब 61 दिनों के बाद एक बार फिर टॉय ट्रेन (Toy Train) लौट आई है। अंबाला मंडल में बरसातें थमने के बाद इस मार्ग की बहाली के लिए युद्ध स्तर पर प्रयासरत था। अब इस मार्ग को दूसरे चरण में कालका से सोलन (Kalka To Solan) तक बहाल कर दिया गया है।

इससे पहले रेल मंडल ने इस मार्ग को कालका से कोटी तक बहाल किया था और दो रेलगाड़ियों की आवाजाही शुरू की थी। उसके कुछ दिन बाद अब रेलवे की टीम ने इस मार्ग पर सोलन तक के ट्रैक को पूरी तरह दुरूस्त कर दिया है और अब इस मार्ग आज 20 सितंबर से रेलगाड़ी चला दी गई है।

तीसरे चरण के निर्माण कार्य में लाई जाएगी तेजी

वहीं तीसरे चरण में अब जल्द ही सोलन से शिमला तक के ट्रैक पर मरम्म्त के कार्यों में तेजी लाई जाएगी। इस मार्ग पर तारादेवी के निकट रेलवे को बड़ा नुकसान हुआ है और उसे ठीक करने में अभी कुछ और समय शेष है। अंबाला मंडल का मानना है कि विंटर सीजन शुरू होने से पहले कालका शिमला धरोहर रेलमार्ग पर पहले की तरह ही आवाजाही शुरू कर दी जाएगी और दुनिया भर के पर्यटक एक बार फिर इस ऐतिहासिक रेलमार्ग का लुत्फ उठा सकेंगे।

ये भी पढ़ें:- कालका से सोलन ट्रैक पर फिर दौड़ेंगी टॉय ट्रेन, इस दिन से शुरू होगा संचालन; यहां जानिए पूरा टाइमटेबल

विदेशी पर्यटकों की पहली पसंद है टॉय ट्रेन

बता दें कि पहाड़ों की रानी शिमला के लिए विदेशी पर्यटक अकसर कालका शिमला टॉय ट्रेन का सफर करना पसंद करते हैं। इतना ही नहीं पंजाब, हरियाणा सहित अन्य मैदानी राज्यों से भी हजारों व लाखों की संख्या में पर्यटक इस रेलगाड़ी के माध्यम से पहाड़ों की सैर करना पसंद करते हैं। इसी वजह से रेलवे हर वर्ष सितंबर व अक्टूबर के महीने में दो हॉलिडे स्पेशल ट्रेनों को शुरू करने की तैयारी करता है। अब तक के इतिहास में ऐसा पहली बार हुआ है कि कालका शिमला रेलमार्ग पर 60 दिनों से पूरी तरह आवाजाही नहीं हो सकी है।

दोनों रेलगाड़ियों का टाइमटेबल

रेल मंडल अंबाला के अनुसार इस मार्ग पर आज 20 सितंबर से दो गाड़ियों को शुरू किया जा रहा है। पहली रेलगाड़ी सुबह 4:30 पर कालका से चलेगी। यह गाड़ी सोलन में 7:15 पर पहुंचेगी। इसके साथ ही एक रेल गाड़ी सोलन से 9:10 मिनट पर कालका की तरफ रवाना होगी, जो कि 11:55 मिनट पर कालका में पहुंचेगी। दूसरी रेल गाड़ी 12:10 मिनट पर कालका से सोलन की तरफ रवाना होगी जो कि 2:55 पर सोलन में पहुंचेगी। सोलन से कालका की तरफ दूसरी रेलगाड़ी शाम 5 बजे चलेगी जो कि 7:45 पर कालका में पहुंचेगी।

यह गाड़ियां सभी प्रकार के डिब्बों, डिलक्स, चेयरकार, जनरल कोच लेकर चलेंगी। इनमें सफर करने के इच्छुक लोग फिलहाल करंट टिकट ही ले सकेंगे जो उन्हें स्टेशन से मिलेगी। इस गाड़ी की अभी तक बुकिंग नहीं की जा रही है। इसकी वजह यह है कि जब तक यह गाड़ी कालका से शिमला तक पूरे ट्रैक पर नहीं दौड़ती तब तक इसकी ऑन लाइन रिजर्वेशन की पोर्टल नहीं खुल पाएगी। ऐसे में अभी इसका आनंद लेने के लिए पर्यटकों को करंट टिकट लेकर ही सफर करना होगा।

तीसरे चरण का कार्य जल्द होगा पूरा

अंबाला रेल मंडल के अनुसार दो विशेष रेलगाड़ियों को कालका व सोलन के बीच चलाया जा रहा है। यह दोनों ही गाड़ियों अभी आरक्षित नहीं की गई हैं। दोनों गाड़ियों को सभी डिब्बों के साथ चलाया जाएगा और इसमें सफर करने वाले पर्यटकों या सवारियों को करंट में टिकट लेना होगा। इसकी अभी ऑन लाइन रिजर्वेशन शुरू नहीं किया गया है। कालका से सोलन तक रेलमार्ग पर दो चरणों में मरम्मत का कार्य पूरा कर लिया गया है और अब तीसरे चरण में शिमला तक का कार्य जल्द ही पूरा कर लिया जाएगा।

ये भी पढ़ें:- कसौली के CRI में मतदान प्रक्रिया हुई शुरू, जानें किसके बीच है टक्कर और कब आएंगे नतीजे


This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.