Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Himachal Election 2022: कौन हैं मनोहर लाल जिनके लाजवाब चने का पीएम मोदी ने किया जिक्र, बुधराम भी हुए गदगद

Himachal Pradesh Assembly Election 2022 भाजपा की सोलन के ऐतिहासिक ठोडो मैदान में आयोजित रैली के दौरान संबोधन में देश के प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने सोलन के मनोहर लाल मशरूम उत्पादक बुधराम व रेस्ट हाउस के चौकीदार सुंदर व खड़ग सिंह को याद किया।

By Jagran NewsEdited By: Virender KumarUpdated: Sat, 05 Nov 2022 08:16 PM (IST)
Hero Image
Himachal Election 2022: कौन हैं मनोहर लाल जिनके लाजवाब चने का पीएम मोदी ने जिक्र किया। जागरण

सोलन, विनोद कुमार। Himachal Pradesh Assembly Election 2022, भाजपा की सोलन के ऐतिहासिक ठोडो मैदान में आयोजित रैली के दौरान संबोधन में देश के प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने सोलन के मनोहर लाल के चने का जिक्र किया। पीएम मोदी ने कहा कि उन्हें माल रोड के मनोहर लाल के चनों का स्वाद आज भी याद है। जब वह हिमाचल के प्रभारी होते थे तो सोलन के माल रोड पर मनोहर लाल के चनों का खूब लुत्फ उठाया करते थे। वर्तमान में इस दुकान के कार्याें को उनके बेटे देखते हैं व 2012 तक उन्होंने स्वयं दुकान संभाली। इसके बाद उनका निधन हो गया।

जब मोदी थे हिमाचल प्रभारी अकसर आते थे चने का लुत्फ उठाने

स्वर्गीय मनोहर लाल के बेटे मुकेश कश्यप ने बताया कि उनके पिता ने वर्ष 1968 में सोलन के माल रोड पर चने की छोटी सी दुकान से कारोबार की शुरुआत की थी। उनके तीन भाई थे। सभी भाइयाें ने मिलकर कारोबार को आगे बढ़ाया। भारत-पाकिस्तान के बंटवारे के बाद अमृतसर से साेलन शिफ्ट होने पर मनोहर लाल के दादा 1950 में यहां ढाबे से कारोबार की शुरुआत की थी। जब पीएम मोदी हिमाचल के प्रभारी होते थे तो वह अकसर बैठकें संपन्न होने के बाद उनकी दुकान पर चने का लुत्फ उठाते थे। अब स्वर्गीय मनोहर लाल के चनों का न केवल सोलन दीवाना है, बल्कि प्रदेश के दूसरे क्षेत्रों के लिए भी यहां से चने की सप्लाई जाती है।

मशरूम उत्पादक बुधराम के कार्याें को सराहा

प्रधानमंत्री ने चंबाघाट के मशरूम उत्पादक बुधराम के कार्याें को भी सराहा। पीएम ने सोलन के मशरूम की सराहना करते हुए मशरूम उत्पादक बुधराम को भी याद किया व कहा कि उन्होंने बुधराम को गुजरात बुलाकर सम्मानित किया था। चंबाघाट निवासी बुधराम उर्फ विनोद ठाकुर का मशरूम उत्पादन के क्षेत्र में पूरे प्रदेश में नाम है। उन्होेंने वर्ष 1980 में छोटे स्तर से मशरूम का उत्पादन शुरू किया था व आज उनका सोलन में अपना मशरूम प्रोजेक्ट है, जिसमें कई लोगों को रोजगार मिला है। विनोद ठाकुर ने कहा कि पीएम द्वारा उनका मंच से नाम लेना उनके लिए बड़े गर्व का विषय है। वह वर्तमान में मशरूम उत्पादन के साथ साथ मशरूम का बीज भी पैदा कर रहे हैं व अन्य राज्यों के उत्पादकों को भी सप्लाई करते हैं।

सुंदर व खड़ग सिंह की ताजा है याद

पीएम मोदी ने अपने संबोधन में हिमाचल से जुड़ी यादों के साथ सोलन रेस्ट हाउस के कर्मचारियाें को याद को याद किया। उन्हें रेस्ट हाउस के चौकीदार सुंदर और खड़ग सिंह आज भी याद हैं। इसके अलावा सोलन के वरिष्ठ नेता जेएल शर्मा, रितु सेठी तथा नालागढ़ के विधायक लखविंद्र राणा का विशेष रूप से अपने भाषण में जिक्र किया है। उन्होंने कहा कि लखविंद्र राणा के साथ उन्होंने संघ में काम किया है।

यह भी पढ़ें : Modi Himachal Rally: पांच साल बाद सरकार बदलने पर मोदी दवा के उदाहरण से दे गए सीधा संदेश, रक्षा सौदों पर घेरा

यह भी पढ़ें : Modi Road Show Himachal: सड़क किनारे विशेष बच्‍चों को देखकर रुक गया मोदी का काफ‍िला, देखिए वीडियो

यह भी पढ़ें : Video: हिमाचल में रैली से पहले पीएम मोदी ने डेरा ब्यास में भरी हाजिरी, जानिए क्या है चुनाव कनेक्शन