Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Kalka Shimla Track: नए साल में विस्‍टाडोम कोच में निहारें हिमाचल की वादियां, हेरिटेज ट्रैक पर चलेगी खास ट्रेन

Kalka Shimla Rail Track नए साल का जश्‍न हिमाचल में खास होगा। नए साल की शुरुआत में पर्यटकों को विस्‍टाडोम ट्रेन में सैर करने का मौका मिलेगा। ट्रेन के अंदर बैठकर ही पर्यटक हिमाचल की वादियां निहार सकेंगे।

By Jagran NewsEdited By: Rajesh Kumar SharmaUpdated: Sun, 27 Nov 2022 03:09 PM (IST)
Hero Image
विश्व धरोहर कालका-शिमला रेल ट्रैक पर विस्‍टाडोम ट्रेन का ट्रायल किया गया।

सोलन, मनमोहन वशिष्ठ। Kalka Shimla Rail Track, विश्व धरोहर कालका-शिमला रेल ट्रैक पर पर्यटक जल्द ही आधुनिक तकनीक व सुविधाओं से युक्त पारदर्शी कोच (विस्टाडोम) में हिमाचल की वादियों को निहार सकेंगे। फायर अलार्म और सीसीटीवी कैमरों की सुविधा के अलावा इसमें घूमने वाली आरामदायक सीटें होंगी। इसको लेकर कालका से धर्मपुर रेलवे स्टेशन तक ट्रायल शुरू हो गया है, जो 13 दिसंबर तक चलेगा।

तो नए साल में विस्‍टाडोम की सैर करेंगे सैलानी

यदि सबकुछ सही रहा तो जनवरी में यह कोच कालका-शिमला के बीच शुरू हो जाएगा। नए साल में पर्यटक इस कोच में हिमाचल की वादियों की सैर कर सकेंगे। रेल कोच फैक्ट्री (आरसीएफ) कपूरथला ने नए डिजाइन के दो पारदर्शी कोच तैयार कर कालका वर्कशाप भेजे थे, जिनका शनिवार को कालका-शिमला रेल ट्रैक पर आरसीएफ कपूरथला और अनुसंधान डिजाइन और मानक संगठन (आरडीएसओ) की टीम के संयुक्त निरीक्षण में ट्रायल हुआ। रेल कोच फैक्ट्री डिजाइन बनाती है, लेकिन उस डिजाइन को पास करने के लिए आरडीएसओ निरीक्षण करता है। ट्रायल के कई दौर गुजरने के बाद ही डिजाइन को स्वीकृति मिलती है।

आरसीएफ नए डिजाइन के 30 कोच बना रही

रेल कोच फैक्ट्री कपूरथला कालका-शिमला रेल ट्रैक के लिए 30 नैरो गेज विस्टाडोम कोच का निर्माण करेगी। इनके लिए स्टेनलेस स्टील के हल्के वजन वाले डिजाइन के अलावा बोगियों को अपग्रेड किया जा रहा है। आरसीएफ कपूरथला के अधिकारियों के अनुसार दोनों नए कोच को रेलगाड़ी से जोड़कर ट्रायल किया जा रहा है। इस दौरान शनिवार को सुबह नौ बजे दो ट्रेन कालका रेलवे स्टेशन से धर्मपुर की ओर निकलीं। रविवार को फिर से ट्रायल होगा।

चार तरह के होंगे कोच

आरसीएफ के अधिकारियों के अनुसार चार तरह के कोच तैयार किए जा रहे हैं। इसमें दो एसी प्रीमियम, एक नान एसी व पावर एसी कोच होगा। प्रीमियम एसी कोच 12 सीटर होगा, एसी चेयरकार 24 सीटर होगी, वहीं नान एसी 30 सीटर होगा। पावर एसी कोच अन्य कोच को पावर देगा और उसमें सिर्फ गार्ड बैठेगा। कोच के अंदर का स्पेस भी पुराने डिब्बों से अधिक होगा। कालका-शिमला ट्रैक पर पहले भी विस्टाडोम कोच चले हैं, लेकिन वह पुराने कोच को ही अपग्रेड कर तैयार किए थे।

यह भी पढ़ें: Himachal: पहाड़ों को नजदीक से देखने की चाह में ऐसे भटके कि दोबारा नहीं मिले, इन दो वजह से शिकार बन रहे ट्रैकर