Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

भारत कनाडा विवाद को लेकर कसौली में भी होगी चर्चा, कनाडा के ये पूर्व मंत्री 'लिटफेस्ट' में होंगे शामिल

पर्यटन नगरी कसौली की वादियां इस बार भारत-कनाडा विवाद पर तपेगी। मौका होगा कसौली क्लब में आयोजित होने वाले खुशवंत सिंह साहित्यिक सम्मेलन का। 13 से 15 अक्तूबर तक कसौली क्लब में 12वें खुशवंत सिंह लिटफेस्ट का आयोजन होने जा रहा है। इसमें कई हस्तियां शामिल होंगी। लिटफेस्ट में कनाडा के ब्रिटिश कोलंबिया के पूर्व प्रीमियर (प्रधानमंत्री) उज्जल दोसांझ भी शामिल हो सकते हैं।

By Jagran NewsEdited By: Preeti GuptaUpdated: Wed, 27 Sep 2023 10:58 AM (IST)
Hero Image
कसौली क्लब में आयोजित होगा 12वां खुशवंत सिंह लिटफेस्ट

मनमोहन वशिष्ठ, सोलन। India-Canada Row: पर्यटन नगरी कसौली की वादियां इस बार भारत-कनाडा विवाद ( India-Canada Row) पर तपेगी।

मौका होगा कसौली क्लब में आयोजित होने वाले खुशवंत सिंह साहित्यिक सम्मेलन का। 13 से 15 अक्तूबर तक कसौली क्लब में 12वें खुशवंत सिंह लिटफेस्ट का आयोजन होने जा रहा है। इसमें अनेकों नामी साहित्यकार, राजनीतिज्ञ, लेखक, पत्रकार व फिल्मी कलाकार शिरकत करेंगे।

कनाडा के पूर्व मंत्री भी होंगे लिट फेस्ट में शामिल

लिट फेस्ट में इस बार कनाडा के ब्रिटिश कोलंबिया के पूर्व प्रीमियर (प्रधानमंत्री) उज्जल दोसांझ (Ujjal Dosanjh) को भी लिटफेस्ट (Litfest) आयोजकों की ओर से आमंत्रित किया गया है। हालांकि, भारत-कनाडा के मौजूदा विवाद के बीच उज्जल दोसांझ के भारत आने पर संशय हो सकता है।

ऐसी स्थिति में उन्हें वर्चुअल माध्यम से भी जोड़ा जा सकता है। गौरतलब है कि कनाडा के ब्रिटिश कोलंबिया प्रांत के पूर्व प्रीमियर (प्रधानमंत्री) उज्जल दोसांझ एक राजनीतिज्ञ, वकील व लेखक के रूप में पहचान बना चुके हैं।

खालिस्तानी विरोधी रहे हैं कनाडा के पूर्व मंत्री

दोसांझ भारत सरकार की ओर से प्रवासी भारतीयों को दिए जाने वाले प्रतिष्ठित प्रवासी भारतीय सम्मान से भी नवाजा जा चुका है। वह खालिस्तानी विरोधी रहे हैं, जिस कारण उन पर हमला भी हुआ था। उन्होंने भारत व कनाडा के बीच मौजूदा कूटनीतिक स्थिति पर भी कनाडा सरकार की आलोचना की है। लिटफेस्ट में भी दर्शकों को उनके संवाद का इंतजार रहेगा।

पर्यटकों को लाने में सहयोगी होगा लिटफेस्ट

खुशवंत सिंह लिटफेस्ट एक गैर-लाभकारी संस्था है, जो बालिकाओं की शिक्षा, क्षेत्र की पारिस्थितिकी के संरक्षण , भारतीय सेना, देश के विविध समुदाय के बीच सौहार्द व हास्य का महत्व जो खुशवंत सिंह के प्रमुख लक्षणों में से एक था, को एक साथ लाने के लिए समर्पित है।

लिटफेस्ट पूरी तरह से समर्पित टीम के स्वयंसेवियों द्वारा चलाया जाता है। क्षेत्र में आपदाओं के कारण यह वर्ष फंडिंग के मामले में बहुत कठिन है।

हमें उम्मीद है कि यह साहित्यिक उत्सव पर्यटकों को हिमाचल में वापस लाने में सहयोगी बनेगा। आयोजकों का कहना है कि उन्हें आशा हैं कि लिटफेस्ट के समर्पित दर्शक, हमारे वक्ता व मित्र इस उत्सव के लिए क्राउडफंडिंग में हमारी मदद करेंगे। 

यह भी पढ़ें- World Tourism Day 2023: मनाली में होगी विश्व पर्यटन दिवस की धूम, मॉलरोड पर पर्यटकों का होगा स्वागत

लिटफेस्ट में यह हस्तियां होंगी शामिल

लिटफेस्ट में भाजपा सांसद वरूण गांधी, कनाडा के राजनीतिज्ञ उज्जल दोसांझ, पूर्व रॉ चीफ एएस दुल्लत, अभिनेता राज बब्बर, अनूप सोनी, जुही बब्बर, आर्मी वेटरन जनरल इयान कार्डोजो, कांग्रेस नेता मनी शंकर अय्यर, अमृता त्रिपाठी, अंजुम हयन, इंद्राणी मुखर्जी, किम लाली, मारिया गोरेटी, प्रभा चंद्रन, रूपिंद्र सिंह आदि आने तय हो चुके हैं।

जबकि शोभा डे, शशि थरूर व बरखा दत्त के आने की भी संभावना है। अभी अन्य वक्ताओं को फाइनल किया जा रहा है। इस बार लिटफेस्ट गांधीजी की प्रसिद्ध कहावत वह परिवर्तन बनें, जो आप देखना चाहते हैं पर अधारित है।

यह भी पढ़ें- Mandi News: टारना की पहाड़ी का आज से होगा मृदा परीक्षण, पहाड़ी का विस्तार से होगा अध्ययन