Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

10 केंद्र प्राथमिक पाठशालाओं में मिलेंगी आधुनिक सुविधाएं

सरकारी स्कूलों में शिक्षा की गुणवत्ता में सुधार लाने के लिए जिले में 10 केंद्र प्राथमिक पाठशालाओं को आधुनिक सुविधाओं से लैस किया जाएगा।

By JagranEdited By: Updated: Sun, 01 May 2022 07:19 PM (IST)
Hero Image
10 केंद्र प्राथमिक पाठशालाओं में मिलेंगी आधुनिक सुविधाएं

विनोद कुमार, सोलन

सरकारी स्कूलों में शिक्षा की गुणवत्ता में सुधार लाने के लिए जिले में 10 केंद्र प्राथमिक पाठशालाओं को आधुनिक सुविधाओं से लैस किया जा रहा है। इसके लिए प्रत्येक पाठशाला पर 15 लाख रुपये खर्च किए जाएंगे। जिला प्रारंभिक शिक्षा विभाग की मानें तो 10 केंद्र प्राथमिक पाठशालाओं में से तीन का कार्य लगभग पूरा किया जा चुका है व सात का कार्य प्रगति पर है। आगामी दिनों में कार्य पूरा कर लिया जाएगा। यह कार्य स्वर्ण जयंती ज्ञानोदय कलस्टर श्रेष्ठ विद्यालय योजना के तहत किया जा रहा है।

ज्ञानोदय कलस्टर श्रेष्ठ विद्यालय योजना के तहत जहां विद्यालय के सुंदरीकरण, कैंपस के विकास, शौचालय निर्माण, पानी व बिजली जैसी आधारभूत सुविधाओं के लिए बजट का प्रविधान किया गया है, वहीं स्मार्ट क्लासरूम, वाईफाई सहित अन्य आधुनिक सुविधाएं भी विद्यार्थियों को उपलब्ध करवाई जाएंगी। इन स्मार्ट स्कूलों में ओपन एयर जिम, सोलर पैनल लाइट, सुंदर गार्डन सहित खेलकूद सामग्री व वाद्ययंत्र भी विद्यार्थियों को उपलब्ध करवाए जाएंगे। प्रारंभिक शिक्षा विभाग का कहना है कि स्कूलों द्वारा की जानी वाली सभी खरीदारी जेम्स पार्टल के तहत की जाएगी। वहीं स्कूल प्रबंधन समिति सहित जिला स्तर पर बनी निगरानी समितियां स्कूल में होने वाले निर्माण कार्य व खरीदारी पर नजर रखेंगी। कहां कितना बजट होगा खर्च

प्राथमिक पाठशालाओं को आधुनिक सुविधाओं से लैस करने के लिए हर क्षेत्र के लिए अलग बजट का प्रविधान किया गया है। पाठशाला के विकास के लिए मिलने वाले 15 लाख में से आठ लाख में स्कूल कैंपस का विकास, शौचालय निर्माण, पेयजन आपूर्ति, बिजली, स्कूल रसोई, बाउंडरी वाल, ओपन एयर जिम पर खर्च किया जाएगा। वहीं चार लाख रुपये कंप्यूटराइज्ड क्लास रूम, फर्नीचर, अलमारी, वाईफाई सहित अन्य सुविधाओं पर स्कूल खर्च कर पाएंगे। खेलकूद सामग्री खरीदने के लिए 75 हजार का प्रविधान है। सांस्कृतिक गतिविधियों में प्रयोग होने वाली सामग्री खरीदने के लिए एक लाख 25 हजार तथा कोविड-19 से बचाव के लिए थर्मल स्केनर, आक्सीमीटर, सैनिटाइजेशन सहित अन्य सामान खरीदने के लिए एक लाख रुपये का प्रविधान किया गया है। ये स्कूलों का हुआ है चयन

ज्ञानोदय कलस्टर श्रेष्ठ विद्यालय योजना के तहत जिले में 10 केंद्र प्राथमिक पाठशालाओं को शामिल किया गया है। इसमें केंद्र प्राथमिक पाठशाला कुनिहार, भूमति, राजपुरा, धर्मपुर, राजरीजाबली, रबौण, सकोड़ी, बरेर, संधोली, मंझौली शामिल हैं। शिक्षा विभाग का कहना है कि इनमें से केंद्र प्राथमिक पाठशाला कुनिहार, भूमति, राजपुरा में कार्य पूरा हो गया है व शेष सात में जल्द पूरा हो जाएगा। सोलन जिले में ज्ञानोदय कलस्टर श्रेष्ठ विद्यालय योजना के तहत 10 स्कूलों को आधुनिक सुविधाओं से लैस किया जाएगा। इसमें तीन स्कूलों में कार्य पूरा कर लिया गया है व शेष सात में चल रहा है। प्रत्येक स्कूल पर 15 लाख रुपये की राशि खर्च की जा रही है। बीते दिनों ही कुछ स्कूलों में जाकर निर्माण कार्य का निरीक्षण किया है।

- दीवान चंदेल, प्रारंभिक शिक्षा उपनिदेशक सोलन।