Move to Jagran APP

Himachal News: नाहन में जल्द बनेगा बाईपास, आठ करोड़ रुपये से होगा निर्माण; सर्वे के लिए प्रक्रिया तेज

नाहन में बाईपास बनाने को लेकर प्रकिया तेज हो गई हैं। नाहन विधायक अजय सोलंकी ने कहा कि बनोग से कांशीवाला सड़क का मुआयना कर अधिकारियों को आवश्यक निर्देश दे दिए हैं। जल्द इस सड़क का कार्य शुरू होगा। इससे नाहन शहर के आसपास के गांव भी बेहतर सड़क से जुड़ेंगे। साथ ही लोगों को वैकल्पिक बाईपास की सुविधा भी मिलेगी।

By vinod kumarEdited By: Jeet KumarUpdated: Thu, 05 Oct 2023 04:53 PM (IST)
Hero Image
नाहन में बाईपास बनाने को लेकर प्रकिया तेज हो गई हैं, जल्द होगा सर्वे (सांकेतिक तस्वीर)

जागरण संवाददाता, नाहन। नाहन में बाईपास की आस दशकों बाद अब पूरी होती नजर आ रही है। नौ किलोमीटर लंबी बनोग-कांशीवाला सड़क पांच किलोमीटर तक पास है। इस पर छोटे वाहनों की आवाजाही भी जारी है। अब विभाग ने इस सड़क को बनोग स्थित एनएच 907ए (नाहन-शिमला) से कांशीवाला में एनएच 07 (नाहन-कालाअंब) को जोड़ने के प्रयास तेज कर दिए हैं।

नाहन शहर के नीचे टनल का तकनीकी सर्वे भी जल्द

यह सड़क नाहन शहर में दिनों-दिन बढ़ रहे यातायात दबाव को बाईपास से लोगों की परेशानी कम हो जाएंगी। विभाग ने इस सड़क का प्राकलन तैयार कर मंजूरी के लिए नाबार्ड को भेज दिया है। इस पर आठ करोड़ रुपये खर्च आएगा। इस बजट से सड़क को चौड़ा किया जाएगा। नाहन शहर के नीचे टनल का तकनीकी सर्वे भी जल्द शुरू होने की उम्मीद है।

एनएच आपस में जोड़े जाने प्रस्तावित

एनएचएआइ कुछ समय पहले इसके 13 करोड़ रुपये के कंसल्टेंसी टेंडर कर चुका है। इस टनल से ये दोनों एनएच आपस में जोड़े जाने प्रस्तावित हैं, लेकिन इस कार्य भी अभी काफी वक्त लगेगा। फिलहाल, बनोग-जाबल का बाग-कांशीवाला सड़क का जीर्णोद्वार कर इसे वैकल्पिक बाईपास के तौर पर इस्तेमाल में लाया जाएगा।

यह भी पढ़ें- द लॉरेंस स्कूल सनावर पहुंचे CM सुक्खू, बोले- विद्यार्थियों को जीवन में बेहतर इंसान बनने की ओर ध्यान देना चाहिए

विधायक ने कही ये बात

बनोग से कांशीवाला सड़क का मुआयना कर अधिकारियों को आवश्यक निर्देश दे दिए हैं। जल्द इस सड़क का कार्य शुरू होगा। इससे नाहन शहर के आसपास के गांव भी बेहतर सड़क से जुड़ेंगे। साथ ही लोगों को वैकल्पिक बाईपास की सुविधा भी मिलेगी। -अजय सोलंकी, विधायक नाहन

आपके शहर की हर बड़ी खबर, अब आपके फोन पर। डाउनलोड करें लोकल न्यूज़ का सबसे भरोसेमंद साथी- जागरण लोकल ऐप।