Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Tourism in Kasauli: कसौली में वीकेंड पर पर्यटन कारोबारियों के खिले चेहरे, होटलों में ऑक्यूपेंसी रही 100 फीसदी

Tourism in Kasauli पर्यटन नगर कसौली में इस वीकेंड काफी अच्छा रहा हैं। इस हफ्ते लगभग 2000 पर्यटक कसौली पहुंचे जिससे पर्यटन क्षेत्र से जुड़े कारोबारियों में खुशी की लहर है। इसी के चलते होटलों की ऑक्यूपेंसी 100 फीसदी तक रही। वहीं टूरिस्ट (Tourist) की संख्या बढ़ने के कारण कई जगह पर जाम की स्थिति भी बन गई।

By manmohan vashishtEdited By: Deepak SaxenaUpdated: Mon, 02 Oct 2023 03:56 PM (IST)
Hero Image
कसौली में वीकेंड पर पर्यटन कारोबारियों के खिले चेहरे।

संवाद सहयोगी, सोलन: पर्यटन नगरी कसौली में वीकेंड पर पर्यटन कारोबार चमक उठा। तीन दिनों में कसौली में दो हजार के करीब पर्यटक वाहनों ने प्रवेश किया। वहीं सैंकड़ों वाहन ऐसे थे, जो कसौली में एंट्री न कर कसौली के आसपास के होटलों में ही गए। रविवार को कसौली और गढ़खल के बीच पर्यटक वाहनों की अधिक संख्या में आवक से जाम की स्थिति बनीं रही, जिससे स्थानीय लोगों को जाम में फंसकर दिक्कतों का सामना करना पड़ा।

पर्यटन कारोबारियों के खिले चेहरे

बीते सप्ताह की अपेक्षा यह सप्ताह पर्यटन कारोबारियों को राहत देने वाला रहा। होटल व्यवसायियों के साथ कसौली बाजार के दुकानदारों के चेहरों पर पर्यटन में वृद्धि होने से रौनकें छाई रही। जुलाई और अगस्त महीने के बाद पर्यटन व्यवसाय अब पटरी पर लौट रहा है। कसौली हिल स्टेशन पंजाब, चंडीगढ़ और हरियाणा की सीमा के साथ होने के कारण यहां पर इन राज्यों के पर्यटकों की संख्या हर सप्ताह ज्यादा रहती है। वहीं, दिल्ली भी यहां से कुछ घंटों की दूरी पर होने के कारण वहां के पर्यटक यहां घूमने आते हैं। पर्यटकों की चहलपहल से यहां के पर्यटन स्थल व बाजारों में भी रौनकें देखने को मिली।

ये भी पढ़ें: Himachal News: बिजली बोर्ड कर्मियों के लिए जल्द लागू हो पुरानी पेंशन, सीएम सुक्खू से मिले संघ के पदाधिकारी

दो हजार के करीब वाहनों की एंट्री

कसौली छावनी पार्किंग स्थल में तीन दिनों में दो हजार के करीब वाहनों की एंट्री होने से छावनी को भी अच्छा खासा राजस्व पार्किंग की आय से प्राप्त हुआ। जानकारी के अनुसार, शनिवार आठ सौ और रविवार को भी आठ सौ के करीब वाहनों की एंट्री पार्किंग में हुई। वहीं, दर्जनों वाहन ऐसे भी थे, जो गढ़खल में जाम फंसने के डर सीधे होटलों में ही गए।

वीकेंड में रही 100 फीसदी ऑक्यूपेंसी

कसौली होटलियर्स एसोसिएशन की प्रेस सचिव गुरप्रीत सिंह ने बताया कि इस वीकेंड पर कसौली के होटलों में ओवरऑल ऑक्यूपेंसी 100 प्रतिशत रही। अच्छी संख्या में पर्यटकों की आवाजाही से पर्यटन कारोबारियों के लिए यह वीकेंड बेहद अच्छा रहा। खास बात यह है कि अब जो पर्यटक आए हैं, उनके जाने के बाद अन्य पर्यटकों को भी पता लगेगा कि अब यहां घूमने जाना सुरक्षित है।

ये भी पढ़ें: Una News: अब आपराधिक गतिविधियों पर लगेगी रोक, पैट्रोल पंपों पर लगेंगे नाइट विजन तथा नंबर प्लेट रीडर कैमरे