Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

बेटी है अनमोल और शगुन योजना लक्षित वर्गों को दे रही ताकत, शगुन योजना के तहत 229 महिलाओं को दी 70 लाख की राशि

Solan News महिला एवं बाल विकास विभाग की ओर से लघु सचिवालय में अधिकारियों के साथ उपायुक्त कृतिका कुलहरी बैठक की अध्यक्षता कर रही थीं इस बैठक में उन्होंने कहा महिला सशक्तीकरण को बढ़ावा देने व कन्या सुरक्षा के दृष्टिगत अनेक योजनाएं कार्यान्वित की जा रही हैं।

By Jagran NewsEdited By: Jagran News NetworkUpdated: Fri, 13 Jan 2023 12:23 PM (IST)
Hero Image
महिला एवं बाल विकास विभाग की ओर से लघु सचिवालय में आयोजित बैठक की अध्यक्षता करतीं उपायुक्त कृतिका कुल्हारी l

सोलन, संवाद सहयोगी। महिला एवं बाल विकास विभाग की ओर से लघु सचिवालय में वीरवार को अधिकारियों के साथ बैठक में उपस्थित उपायुक्त कृतिका कुल्हारी ने कहा है कि महिला सशक्तीकरण को बढ़ावा देने व कन्या सुरक्षा के दृष्टिगत अनेक योजनाएं कार्यान्वित की जा रही हैं। इस दिशा में सखी वन स्टाप सेंटर, बेटी है अनमोल योजना और शगुन योजना लक्षित वर्गों का सशक्त संबल बनकर उभरी है। 

उपायुक्त कृतिका कुल्हारी ने आगे कहा कि वन स्टाप सेंटर योजना जिसे सखी के नाम से भी जाना जाता है, राष्ट्रीय महिला सशक्तीकरण मिशन की व्यापक योजना का एक घटक है। वन स्टाप सेंटर का मूल उद्देश्य महिलाओं को निजी या सार्वजनिक स्थानों पर हिंसा के दुष्चक्र से बचाव का है। इस योजना के अंतर्गत किसी भी प्रकार से पीड़ित महिला एवं बालिकाओं को एक ही स्थान पर अस्थायी आश्रय सहायता, विधि सहायता, चिकित्सा एवं काउंसलिंग की सुविधा उपलब्ध करवाई जाती है।

बेटी है अनमोल योजना तहत दो बेटियों के जन्म पर 21 हजार रुपये

सोलन में वन स्टाप सेंटर जिला अस्पताल के रेडक्रास के कमरे में चलाया जा रहा है। उन्होंने कहा कि समाज में कन्याओं की सुरक्षा प्रोत्साहित करने के लिए बेटी है अनमोल योजना के अंतर्गत गरीबी रेखा से नीचे के परिवार में जन्मी दो बेटियों के जन्म पर 21 हजार रुपये की अनुदान राशि दी जा रही है। इस योजना के अंतर्गत चालू वित्त वर्ष में सोलन जिले में 891 परिवारों की कन्याओं के नाम लगभग 44,11,250 रुपये एफडी के रूप में जमा करवाए गए हैं।

बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ योजना के बारे में हुई चर्चा

शगुन योजना के तहत बीपीएल परिवार में जन्म लेने वाली लड़की को 31 हजार रुपये की आर्थिक सहायता दी जाती है। इस योजना के तहत जिला में पात्र 229 महिलाओं को 70 लाख, 99 हजार रुपये की आर्थिक राशि दी गई। बैठक में पोषण अभियान, मातृत्व सहारा योजना, बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ योजना के बारे में भी चर्चा की गई। बैठक में सीएमओ डा. राजन उप्पल, जिला कार्यक्रम अधिकारी राजेंद्र नेगी, जिला पंचायत अधिकारी रमेश मिन्हास सहित अन्य अधिकारी व कर्मचारी उपस्थित रहे।