Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Solan Weather News: सोलन जिला में बारिश व ओलावृष्टि, किसानों व बागवानों को मिली राहत

हिमाचल प्रदेश के सोलन जिला में सोमवार को जिला भर में हुई बारिश व ओलावृष्टि से किसानों-बागवानों ने राहत की सांस ली। बारिश के बिना सूखे की कगार पर पहुंच चुकी फसलों के लिए भी यह किसी संजीवनी से कम नहीं मानी जा रही है।

By Jagran NewsEdited By: Himani SharmaUpdated: Mon, 20 Mar 2023 04:09 PM (IST)
Hero Image
सोलन जिला में बारिश व ओलावृष्टि, किसानों व बागवानों को मिली राहत

संवाद सहयोगी, सोलन: सोलन जिला में सोमवार को जिला भर में हुई बारिश व ओलावृष्टि से किसानों-बागवानों ने राहत की सांस ली। बारिश के बिना सूखे की कगार पर पहुंच चुकी फसलों के लिए भी यह किसी संजीवनी से कम नहीं मानी जा रही है। सोमवार को दोपहर बाद भारी बारिश शुरू हुई। बारिश के साथ साथ ओलावृष्टि भी हुई। पर्यटन नगरी कसौली के माल रोड़ पर ओलावृष्टि के बाद सड़कें पर बर्फ की तरह सफेद चादर बिछी नजर आई।

ओलावृष्टि से सफेद हुई सड़कों को पर्यटकों ने किया मोबाइल कैमरों में कैद

कसौली घूमने आए मैदानी राज्यों के पर्यटकों ने ओलावृष्टि से सफेद हुई सड़कों को अपने मोबाइल कैमरों में भी कैद किया। हालांकि कसौली क्षेत्र में रविवार शाम को तेज बारिश व ओलावृष्टि शुरू हुई जो सोमवार को भी रूक रूककर जारी। सोलन जिला मुख्यालय के अलावा कसौली, कुठाड़, गढ़खल, धर्मपुर, दाड़लाघाट, अर्की, चायल, कंडाघाट, सुबाथू व बीबीएन में भी बारिश होने से तापमान में भारी गिरावट दर्ज की गई है। पिछले काफी समय से किसान-बागवान बारिश की आस में थे। बारिश व बर्फबारी न होने से जहां फसलों व फलदार पौधों को चिलिंग आवर्स कम मिले वहीं प्राकृतिक पेयजल स्त्रोतों में भी पानी की कमी आ गई थी।

कई स्थानों पर हल्की से मध्यम वर्षा होने की संभावना

नौणी विवि के अनुसार अगले एकाध दिनों तक मौसम परिवर्तनशील रहने से कई स्थानों पर हल्की से मध्यम वर्षा होने की संभावना है। अधिकतम तापमान 23.0-25.0 डिग्री सेल्सियस जबकि न्यूनतम तापमान 7.0-9.0 डिग्री सेल्सियस के बीच रहेगा। नौणी विवि के पर्यावरण विज्ञान विभा के वरिष्ठ विज्ञानी डॉ. एमएस जांगड़ा ने कहा कि मंगलवार को भी मौसम की यही स्थिति रहेगी। उसके बाद बुधवार को मौसम साफ रहेगा।

दो दिन पहले 29 डिग्री सेल्सियस तक पहुंच चुका तामपान

उसके बाद फिर पूरे सप्ताह तक मौसम परिवर्तनशील रहेगा। उन्होंने कहा कि जिला भर में अच्छी बारिश मौसमी सब्जियों व अन्य फसलों के लिए बेहद फायदेमंद है। उन्होंने कहा कि ररिवार रात को कुल छह एमएम जबकि सोमवार को सुबह आठ बजे से लेकर चार बजे तक 24 एमएम बारिश हो चुकी है। दिन के अधिकतम तापमान में भी भारी गिरावट आई है। दो दिन पहले 29 डिग्री सेल्सियस तक पहुंच चुका तामपान सोमवार को लुढ़क कर 22 डिग्री तक पहुंच गया है।