Move to Jagran APP

Himachal News: सावधान! नेशनल हाइवे पर बने पुल का टूट गया बेसमेंट, एक जोरदार बारिश और ढह सकता ब्रिज

हिमाचल प्रदेश के नेशनल हाइवे 105 पिंजौर स्वारघाट मार्ग पर बना पुल जर्जर हो चुका है। एक जोरदार बारिश से यह पुल ढह सकता है। मरम्मत के नाम पर पुल के नीचे मैटीरियल से भरी बोरियां लगाकर काम चलाया जा रहा है। दैनिक जागरण पहले भी इस मामले को उठा चुका है। यह पुल टूट गया तो हजारों लोगों का संपर्क बद्दी व बरोटीवाला औद्योगिक शहरों से टूट जाएगा।

By Suneel Kumar Sharma Edited By: Rajiv Mishra Updated: Tue, 23 Jul 2024 04:02 PM (IST)
Hero Image
बारिश में पुल पर हादसे की बनी हुई है संभावना

सुनील शर्मा, बद्दी बरोटीवाला नालागढ़। नेशनल हाइवे 105 पिंजौर स्वारघाट मार्ग पर भुड्ड के निकट रत्ता नदी पर बना पुल जोरदार बारिश के बीच कभी भी तबाह हो सकता है। यह पुल पिछली बरसातों के बाद से खतरनाक बना हुआ है।

इस तरफ न तो नेशनल हाइवे, न ही स्थानीय प्रशासन व फोरलेन कंपनी ने ध्यान दिया है। यह पुल अपना बेस खो चुका है और धीरे धीरे इसके नीचे का बना बेसमेंट टूट रहा है और एक जोरदार बारिश के बीच इस चलते पुल पर बड़े हादसे की संभावना बनी हुई है।

दैनिक जागरण पहले भी उठा चुका है मामला

दैनिक जागरण समाचार पत्र में यह मामला पहले भी उठाया गया था, लेकिन इस पुल के नीचे मैटेरियल से भरी बोरियां लगाकर मरम्मत के नाम पर इस पुल को चलाया जा रहा है।

यह पुल बरसात के इस मौसम में कई वाहन चालकों के लिए जोखिम भरा बना हुआ है। बरसातों के दौरान पहाड़ में होने वाली बारिश से भी इस नदी का बहाव काफी तेज होता और इस बीच यदि बद्दी में बारिश हुई तो यह पुल बमुश्किल ही चालू रह सकेगा।

पुल टूट गया तो हजारों लोगों के लिए होगी परेशानी

बद्दी बरोटीवाला व नालागढ़ के बीच यह पुल मुख्य संपर्क का जरिया है। यह पुल टूट गया तो रोजाना हजारों की संख्या में चलने वाले वाहनों का सीधा संपर्क बद्दी व बरोटीवाला औद्योगिक शहरों से टूट जाएगा।

नालागढ़ व बद्दी के केंद्र में यह पुल स्थापित है और ऐसे में चंडीगढ़ व पंचकूला से रोजाना आवाजाही करने वाले लोगों के लिए बड़ी परेशानी खड़ी हो जाएगी।

यह भी पढ़ें- आइजीएमसी में 600 स्टाफ नर्स की होगी तैनाती, सीएम सुक्खू बोले- बेहतर स्वास्थ्य सुविधाओं के लिए बजट की नहीं है कमी

बरसातों के बाद एक साथ बनेंगी दोनों लेन

फोरलेन निर्माण में लगी कंपनी व नेशनल हाइवे ऑथारिटी का मानना है कि इन बरसातों के बाद इस पुल पर काम शुरू कर दिया जाएगा। दोनों तरफ से जमीन अधिग्रहण व कटिंग का काम शुरू कर दिया गया है। नदी के बीच से आवाजाही सुचारू रखी जाएगी।

मौजूद पुल को तोड़कर उसके स्थान पर नई लेन बनाकर दोनों लेन का काम एक साथ शुरू कर दिया जाएगा। फिलहाल इस पुल की सुरक्षा के लिए नीचे बेसमेंट की मरम्मत का कार्य भी साथ साथ किया जा हा है। फिलहाल वाहनों की आवाजाही को रोका नहीं गया है।

फोरलेन निर्माण कार्य तेजी से चल रहा है। रत्ता नदी पर बना हुआ पुल जल्द ही तोड़कर नया बना दिया जाएगा। इन बरसातों के बाद इस पुल को शुरू करने की योजना है। ऐसे में वाहनों की आवाजाही के लिए इस समय वैकल्पिक मार्ग की तैयारी चल रही है। मौजूदा रत्ता पुल की मरम्मत की गई थी, अभी उसमें कुछ और खराबी आई है तो उसे दुरूस्त करवा दिया जाएगा।

-असलम खान, वरिष्ठ साइट इंजीनियर एनएच।

यह भी पढ़ें- Budget 2024: आपदा से तबाह हुए घरों को दोबारा बसाया जाएगा, वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने हिमाचल के लिए किया एलान

आपके शहर की हर बड़ी खबर, अब आपके फोन पर। डाउनलोड करें लोकल न्यूज़ का सबसे भरोसेमंद साथी- जागरण लोकल ऐप।