Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Himachal News: बद्दी-नालागढ़ को जोड़ने वाला मलकूमाजरा पुल की हालत खस्ता, बाढ़ के कारण टूट गया रिटेनिंग वॉल

नालागढ़ को बद्दी से जोड़ने वाला मलकूमाजरा पुल जर्जर हालत में है। पुल की जर्जर हालत से नालागढ़ उद्योग संघ ने चिंता जताई है। उद्योग संघ ने कहा कि अगर एनएचएआई समय पर नहीं जागा तो नालागढ़ फिर से टापू बन जाएगा। अगर पुल ढह गया तो बद्दी और नालागढ़ के बीच सम्पर्क टूट जाएगा। लोगों ने सरकार से इसकी वैकल्पिक व्यवस्था करने की मांग की।

By Suneel Kumar Sharma Edited By: Rajiv Mishra Updated: Mon, 02 Sep 2024 03:56 PM (IST)
Hero Image
बद्दी- नालागढ़ को जोड़ने वाला पुल जर्जर

जागरण संवाददाता, नालागढ़। इंडस्ट्रियल एरिया बद्दी व नालागढ़ को जोड़ने वाले मलकूमाजरा पुल की खस्ता हालत पर नालागढ़ उद्योग संघ ने चिंता जताई है। उद्योग एसोसिएशन ने कहा कि न तो प्रदेश व केंद्र सरकारें समय पर जागती है और न ही संबंधित विभाग नेशनल हाईवे आथोरिटी ऑफ इंडिया अपनी जिम्मेदारी समझता है।

कहीं सड़कों का खस्ताहाल तो कहीं पुल गिन रहा अंतिम सांसे

नालागढ़ उद्योग संघ की अध्यक्ष अर्चना त्यागी, महासचिव अनिल शर्मा व संरक्षक राम गोपाल अग्रवाल ने कहा कि वर्तमान में बीबीएन का कोई भी मार्ग सही हालत में नहीं है। कहीं सड़कों खस्ताहालत तो कहीं पुल अंतिम सांसे गिन रहे हैं। उन्होंने कहा कि इस बारिश ने बद्दी के मलकूमाजरा स्थित रत्ता नदी पर बने पुराने पुल की जर्जर हालत को और भी खराब कर दिया है। ग्राम पंचायत मलपुर के तहत बना या रत्ता पुल परसों बाढ़ के दौरान पानी के तेज बहाव के कारण रिटेनिंग वॉल का पूरी तरह से टूट जाना नि:संदेह एक बड़ा चिंता का विषय है।

पुल ढहा तो बद्दी और नालागढ़ का टूट जाएगा सम्पर्क

नालागढ़ इंडस्ट्रीज एसोसिएशन की अध्यक्ष अर्चना त्यागी ने कहा कि प्रदेश सरकार को इस ओर ध्यान देने और पुल की वैकल्पिक व्यवस्था पर जल्द काम करने की जरूरत है। यदि यह ढह गया तो औद्योगिक हब बद्दी व इंडस्ट्रियल एरिया नालागढ़ का संपर्क पूरी तरह से कट जाएगा और यह औद्योगिक क्षेत्र फिर से टापू बनकर रह जाएगा।

NHAI से उचित कार्रवाई की मांग

उन्होंने कहा कि नेशनल हाईवे अथॉरिटी ऑफ इंडिया के हिमाचल विंग द्वारा समय रहते उचित कार्यवाही करना अति आवश्यक है अन्यथा उद्योगों का परिवहन पूर्णत: अवरुद्ध हो जायेगा। उन्होंने यह भी कहा कि यह काफी आश्चर्य की बात है कि बीबीएन हिमाचल प्रदेश के लिए करोड़ों रुपये का राजस्व उत्पन्न करता है लेकिन कोई भी इस क्षेत्र के विकास की ओर ध्यान नहीं देता है। हमें पूरी उम्मीद है कि सरकार पुल की मरम्मत के हमारे अनुरोध पर अवश्य ध्यान देगी।