Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

पानी के लिए तीन दिन और तसरेंगे लोग

संवाद सहयोगी, सोलन : शहर सोलन में गहराया पेयजल संकट लोगों को तीन दिन तक और झेलना पड

By JagranEdited By: Updated: Fri, 28 Sep 2018 05:36 PM (IST)
Hero Image
पानी के लिए तीन दिन और तसरेंगे लोग

संवाद सहयोगी, सोलन : शहर सोलन में गहराया पेयजल संकट लोगों को तीन दिन तक और झेलना पड़ेगा। आइपीएच विभाग के पंप हाउस के रखरखाव व बारिश के बाद से सिल्ट के चलते पानी मुख्य टैंकों तक नहीं पहुंच पा रहा है। इस कारण लोगों में रोष बढ़ता जा रहा है। लोगों के घरों में एक सप्ताह से पानी की एक बूंद भी नहीं आई है। कुछ वार्डो में तो दस दिन से आपूर्ति नहीं हो पाई है।

जिला सोलन में चार दिन तक हुई बारिश के कारण शहर व आसपास के ग्रामीण क्षेत्रों में पेयजल आपूर्ति ठप हो गई थी। कुछ पेयजल योजनाएं तो बहाल कर दी गई है लेकिन शहर के साथ कई ग्रामीण क्षेत्रों की पेयजल योजनाओं से अभी तक पानी नहीं मिला है। शहर के लिए आइपीएच विभाग गिरी पेयजल योजना व अश्वनी खड्ड उठाऊ पेयजल योजना से आपूर्ति करता है। गिरी नदी में आ रही सिल्ट के कारण गिरी पेयजल योजना से आधे से भी कम पानी की आपूर्ति हो रही थी। अश्वनी पेयजल योजना भी ठप थी और वीरवार से इसे बहाल किया गया। जबकि बरसात से पहले भी आइपीएच विभाग द्वारा पंपिंग हाउस के रखरखाव के चलते पानी की सप्लाई बाधित हुई थी। इन सब के चलते अब जनता का सब्र का बांध टूटता जा रहा है। शहर में पानी की लाइनें खोलने वाले कीमैन पानी की किल्लत से परेशान हैं। कीमैन ने शुक्रवार को एसीटू डीसी को ज्ञापन भी सौंपा। उन्होंने बताया कि पानी की भारी कमी है। कीमैन जहां भी पानी खोलने के लिए जा रहे हैं वहां लोगों के गुस्से का शिकार हो रहे हैं। शहर की प्यास बुझाने के लिए नगर परिषद को प्रतिदिन करीब 18 लाख गैलन पानी की आवश्यकता रहती है। आजकल गिरी पेयजल योजना से मात्र पांच लाख गैलन पानी की आपूर्ति हो रही थी। वीरवार सुबह तो नगर परिषद के टैकों में मात्र 1.5 लाख गैलन पानी बचा था, जो किसी आपात स्थिति से निपटने के लिए भी कम था। इसके कारण शहर के किसी भी हिस्से में पानी नहीं गया। इससे पहले शहर में तीसरे दिन पानी की आपूर्ति की जा रही थी।

-----------

आज इन वार्डो में होगी पेयजल आपूर्ति

शनिवार को नगर परिषद के वार्ड 11, 13, दो व एक में पेयजल आपूर्ति की जाएगी। वीरवार सुबह तो टैकों में डेढ़ लाख गैलन पानी भी नहीं था। इसके बाद शुक्रवार को भी डेढ़ लाख गैलन पानी ही लिफ्ट हो पाया।

-------------

अश्वनी खड्ड पेयजल योजना से आपूर्ति वीरवार को शुरू कर दी गई है व गिरी पेयजल योजना से भी दोनों मोटरे चलाकर आपूर्ति की जा रही है। पानी में काफी गाद आई है। इससे पानी लिफ्ट करने में दिक्कत हो रही है। जल्द पेयजल समस्या समाप्त हो जाएगी। ग्रामीण क्षेत्रों में भी सिल्ट के कारण योजनाएं प्रभावित हुई हैं, उन्हें भी दोबारा शुरू कर दिया गया है।

-सुमित सूद, अधिशाषी अभियंता, आइपीएच विभाग, सोलन।

-------------

नप को पानी की सप्लाई काफी कम मात्रा में हो रही है। पेयजल स्कीमों में गाद आने से पानी लिफ्ट नहीं हो पाया। शुक्रवार को केवल 1.50 लाख गैलन ही पानी लिफ्ट हो पाया था। शनिवार को सर्वाधिक प्रभावित वाडरें में पानी की सप्लाई होगी।

-देवेंद्र ठाकुर, अध्यक्ष, नगर परिषद।