Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

ऊना में भारी बरसात का रौद्र रूप, अंब-गगरेट क्षेत्र बारिश से तबाही; स्कूल-कॉलेज बंद... अलर्ट मोड पर प्रशासन

ऊना के अंब च गगरेट विस क्षेत्र में मंगलवार सुबह से हो रही भीषण बारिश के कारण स्वांनदी पूरे उफान पर आ गई है। झलेड़ा- घालुवाल पुल के नीचे बरसात का अधिक पानी आने के कारण यहां आवाजाही पर रोक लगा दी गई है। वहींअंब में तेज बारिश को देखते हुए उपमंडल के सभी स्कूल-कॉलेज बंद करने के निर्देश दे दिए गए हैं।

By satish chandanEdited By: Preeti GuptaUpdated: Tue, 19 Sep 2023 03:16 PM (IST)
Hero Image
ऊना में भारी बरसात का रौद्र रूप, अंब-गगरेट क्षेत्र बारिश से तबाही (फाइल फोटो)

ऊना/अंब, जागरण संवाददाता। ऊना के अंब च गगरेट विस क्षेत्र में मंगलवार सुबह से हो रही भीषण बारिश के कारण स्वांनदी पूरे उफान पर आ गई हैं। यहां ऊना से जाने वाले झलेड़ा- घालुवाल पुल के नीचे बरसात का अधिक पानी आने के कारण पुलिस ने फिलहाल आवाजाही को कुछ समय के लिए रोक दिया है। ताकि किसी तरह की अप्रिय दुर्घटना का टाला जा सके।

16 दिनों तक पहले भी बंद रहा है मार्ग

पुलिस ने अमृतसर पंजाब से सरकाघाट मंडी को जा रही हिमाचल पथ परिवहन निगम की बस को रोक दिया हैं। जिससे बस में सवार यात्री पैदल ही पुल से दूसरे छोर पर सुरक्षित पहुंच गए हैं। हालांकि पुल की पहले एपरोच स्पोर्ट टूटने के कारण करीब 16 दिनों तक इसे बंद रखा गया था।

पशुपालकों की दो भैंसे पानी में बहीं

बाद में ठीक होने के बाद आवाजाही शुरू की गई थी। हालांकि अभी पुल को किसी तरह का कोई नुकसान तो नहीं हुआ हैं। लेकिन एतिहयात बरतते हुए प्रशासन व पुलिस ने फिलहाल पुल पर यातायात को रोक दिया हैं। हरोली क्षेत्र के तहत पंडोगा में पशुपालकों की दो भैंसे पानी में बह गई। जिन्हें बचाने के लिए टीमें जुटी हुई हैं।

बाल-बाल बचे श्रद्धालु

वहीं, अंब उपमंडल के तहत मुबारिकपुर से भरवाईं मार्ग पर पड़ते सिद्व चलेट में एक होटल के पास सड़क पर जा रही एक गाड़ी पर लहासा गिर गया।

जिससे गाड़ी सवार पंजाब के जालंधर के श्रद्वालु बाल-बाल बचे और गाड़ी से बाहर निकले। जैसे ही गाड़ी सवार श्रद्वालु बाहर निकले तो गाड़ी धू-धू करके जल उठी।

मूसलाधार बारिश से जनजीवन अस्त-व्यस्त

वहीं अंब व गगरेट क्षेत्र में भीषण बाढ़ ने खूब कहर बरपाया हैं। मूसलाधार बारिश से जनजीवन अस्त-व्यस्त हो गया। अंब में बारिश से खड्डों नालों का जल स्तर बढ़ने से पुलिस थाना अंब, कोर्ट कॉम्प्लेक्स, दुकानों और अंब के प्रताप नगर सहित कई मोहल्लों में लोगों के घरों में जलभराव को गया।

सभी स्कूल-कॉलेज बंद

आलम यह हुआ कि एसडीएम अंब को तेज बारिश को देखते हुए उपमंडल के सभी स्कूल-कॉलेज बंद करने के निर्देश देने पड़े। अंब कस्बे में बाढ़ के पानी ने इस कदर कहर बरपाया कि नंगल मार्ग पर कई घरों में पानी घुस गया। लोगों को इससे काफी परेशानी उठानी पड़ी। वहीं चिंतपूर्णी ब्लाक कांग्रेस के अध्यक्ष रविंद्र कालिया के घर में भी पानी घुसा। पानी के बीच खड़े होकर कालिया ने निकासी सिस्टम को लेकर सवाल उठाए।

पानी में फंसा ट्रैक्टर चालक

वहीं सोमभद्रा स्वां नदी में एक ट्रेक्टर चालक नदी का जलस्तर बढ़ने से पानी में फंस गया। स्वां नदी के उफनते पानी के बीच अपनी जान बचाने के लिए चालक करीब पांच घंटो तक ट्रेक्टर की छत पर बैठा रहा। घटना की सूचना मिलते ही एसडीएम अंब राहत बचाव कार्य के किए मौके पर डटे रहे।

यह भी पढ़ें- Himachal Assembly Session Live: मानसून सत्र कार्यवाही का दूसरा दिन, नेता प्रतिपक्ष ने सरकार से पूछे कड़े सवाल

पांच घंटों की मशक्कत के बाद पानी से बाहर आया चालक

ट्रेक्टर चालक को स्वां नदी के बीच फंसा देखकर दूसरे छोर गगरेट के प्रशासन ने भी बचाव कार्य चलाया। करीब पांच घंटों की मशक्कत के बाद ट्रेक्टर चालक को स्वां नदी के दूसरे छोर सुरक्षित बाहर निकाला।

जानकारी के अनुसार अंदौरा निवासी एक व्यक्ति ट्रेक्टर पर आलू की फसल को देखने खतों में जा रहा था। इसी बीच स्वां नदी में जलस्तर बढ़ गया। ट्रेक्टर समेत स्वां नदी में पानी बहाव में फंस गया।

 लोगों को सतर्क रहने की दी गई सलाह 

अंब-अंदोरा स्वांनदी में एक व्यक्ति ने नशे की हालत में ट्रैक्टर चालक को बचाने के चक्कर में पानी में छलांग लगा दी। बाद में उसे भी पुलिस व दमकल विभाग की टीम ने कड़ी मशक्कत के साथ बाहर निकाला हैं।

एसडीएम अंब विवेक महाजन ने कहा कि स्वां नदी में ट्रेक्टर से साथ फंसे व्यक्ति व छलांग लगाने वाले का सुरक्षित रूप से रेस्कयू कर लिया गया है। अभी क्षेत्र में और बारिश होने की संभावना जताई जा रही है। उन्होंने अपील की है कि बारिश के दौरान लोग नदी नालों की तरफ जाने से बचें। बारिश के कारण अंब क्षेत्र के स्कूल व कालेज में अवकाश किया गया हैं।

यह भी पढ़ें- बॉर्डर पर लगने वाले स्पेशल टैक्स को लेकर भड़के पंजाब के टैक्सी ऑपरेटर, हिमाचल सरकार मुर्दाबाद के लगाए नारे

लोकल न्यूज़ का भरोसेमंद साथी!जागरण लोकल ऐपडाउनलोड करें