Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Budget 2024: आपदा प्रभावित क्षेत्रों का होगा पुनर्निर्माण, अनुराग ठाकुर बोले- PM मोदी ने हिमाचल को माना दूसरा घर

केंद्रीय मंत्री निर्मला सीतारमण ने बजट 2024 (Budget 2024) पेश कर दिया है। निर्मला सीतारमण ने कहा कि बजट में हिमाचल आपदा प्रभावित क्षेत्रों का पुनर्वास किया जाएगा। जिसके बाद पूर्व केंद्रीय मंत्री और हमीरपुर सांसद अनुराग ठाकुर ने प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी और वित्त मंत्री का आभार प्रकट किया है। उन्होंने कहा कि पीएम ने हिमाचल को सदैव अपना दूसरा घर माना है।

By Jagran News Edited By: Jagran News NetworkUpdated: Tue, 23 Jul 2024 06:56 PM (IST)
Hero Image
Budget 2024 को लेकर हमीरपुर सांसद अनुराग ठाकुर ने दी प्रतिक्रिया

जागरण संवाददाता,ऊना। पूर्व केंद्रीय मंत्री व हमीरपुर लोकसभा क्षेत्र से सांसद अनुराग सिंह ठाकुर ने आज प्रस्तुत केंद्रीय बजट में वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण द्वारा आपदा प्रभावित हिमाचल में पुनर्वास कार्यों के लिए बजटीय प्राविधान के लिए प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी व वित्त मंत्री का आभार प्रकट करते हुए इसे आपदा प्रभावित क्षेत्रों के पुनर्निर्माण और आम जन जीवन को सहायता पहुंचाने की दिशा में बहुत ही उपयोगी सिद्ध होने की बात कही है।

अनुराग ठाकुर ने कहा कि विगत वर्ष प्राकृतिक आपदा से प्रभावित देवभूमि हिमाचल में क्षतिपूर्ति के लिए विशेष सहायता राशि प्रदान करने के लिए प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी जी व वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण का हृदय से आभार प्रकट करता हूँ।

'पीएम ने हिमाचल को सदा माना दूसरा घर'

प्रधानमंत्री मोदी ने हिमाचल प्रदेश को सदा ही अपना दूसरा घर माना है और कभी भी किसी प्रकार की कमी नहीं आने दी। केंद्र सरकार की ओर से यह सहायता हिमाचल में सामूहिक प्रयास से राज्य के आपदा प्रभावित क्षेत्रों के पुनर्निर्माण और आम जन जीवन को सहायता पहुँचाने के लिए बहुत ही उपयोगी सिद्ध होगी।

अनुराग ठाकुर ने कहा की हिमाचल में आपदा के दौरान मैंने 3 बार केंद्रीय ग्रामीण विकास मंत्री गिरिराज सिंह से मिलकर प्रदेश के लिए 16,206 हज़ार घर आवास योजना के अन्तर्गत व 2373 करोड़ रुपये की लागत से बनने वाली 2700 किमी. की सड़कें प्रधानमंत्री ग्रामीण सड़क योजना के अन्तर्गत मंजूर करवाईं।

'आपदा में केंद्र ने की थी 1782 करोड़ की मदद'

जहां तक पैसों की बात है तो प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के निर्देश पर केंद्र सरकार ने पहले दो किश्तों में ₹180-180 करोड़ दिए, फिर केवल सड़कों की मरम्मती के लिए लगभग ₹400 करोड़ दिए। इसके बाद फिर अलग से ₹189 करोड़ भेजे।

20 अगस्त को फिर ₹200 करोड़ और 12 दिसंबर को लगभग ₹633 करोड़ भेजे, यानी कुल मिलाकर ₹1782 करोड़ रुपये की आर्थिक मदद केंद्र सरकार की ओर से हिमाचल के लिए भेजी गई। केंद्र की ओर से महात्मा गांधी नरेगा योजना अंतर्गत हिमाचल प्रदेश राज्य सरकार को जुलाई से अब तक लगभग 434 करोड़ रुपये दिये गए हैं”

यह भी पढ़ें: Budget 2024: हिमाचल की आपदा से निपटने के लिए मदद करेगी मोदी सरकार, वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने किया एलान

'आपदा को लेकर पीएम ने सीएम सुक्खू से की थी बात'

ठाकुर ने कहा की पिछले साल आपदा के समय प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने स्वयं मुख्यमंत्री जी से बात कर स्थिति का जायजा लिया और सभी जरूरी मदद सुनिश्चित कराई। एनडीआरएफ की 13 टीमों को बचाव नौकाओं और अन्य आवश्यक उपकरणों के साथ तैनात किया गया।

नागरिकों की निकासी के लिए पौंटा साहिब में सेना के 1 पैरा एसएफ और 205 आर्मी एविएशन स्क्वाड्रन की 01 कॉलम भी तैनात की गई थी। इसके साथ ही बचाव कार्यों के लिए भारतीय वायु सेना के 02 एमआई-17 वी हेलीकॉप्टर भी तैनात किए गए थे जिससे समय रहते हजारों जानें बचाई जा सकीं। नेशनल फॉरेंसिक साइंस यूनिवर्सिटी के माध्यम से भी मदद दी गई।

यह भी पढ़ें: 'हिमाचल आपदा के बाद वरदान साबित होगा ये बजट', Budget 2024 पर बोले नेता प्रतिपक्ष जयराम ठाकुर