Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Himachal News: उपमुख्यमंत्री ने लड़कों की अंडर 19 खेलकूद प्रतियोगिता का किया शुभारंभ, कही ये बात

उपमुख्यमंत्री मुकेश अग्निहोत्री ने अंडर-19 लड़कों की 49वीं जिला स्तरीय खेलकूद प्रतियोगिता का शुभारंभ किया। उन्होंने कहा कि खेलों में भी भविष्य बनाया जा सकता है। उत्कृष्ट प्रदर्शन करने वाले खिलाड़ियों को सरकारी नौकरियों में तीन प्रतिशत आरक्षण का प्राविधान है।

By satish chandanEdited By: Jeet KumarUpdated: Tue, 03 Oct 2023 10:03 PM (IST)
Hero Image
मुकेश अग्निहोत्री बोले- खेलों में भी भविष्य बनाया जा सकता है

जागरण संवाददाता, ऊना। उपमुख्यमंत्री मुकेश अग्निहोत्री ने कहा कि वर्तमान में सरकार का पूरा ध्यान शिक्षा पर केंद्रित है। हरोली विधानसभा क्षेत्र में शिक्षा के आधारभूत ढांचे को स्थापित करने के लिए कृतसंकल्प है। खेलों में भी भविष्य बनाया जा सकता है। उत्कृष्ट प्रदर्शन करने वाले खिलाड़ियों को सरकारी नौकरियों में तीन प्रतिशत आरक्षण का प्राविधान है।

मंगलवार को मुकेश अग्निहोत्री ने धुसाड़ा गांव में पंडित एमएल दत्त स्मार्क रावमापा खड्ड में अंडर-19 लड़कों की 49वीं जिला स्तरीय खेलकूद प्रतियोगिता का शुभारंभ करते हुए मुकेश अग्निहोत्री ने कहा कि हरोली क्षेत्र का विकास स्वयं के लिए बल्कि आने वाली पीढ़ी के लिए है। विस क्षेत्र में बिना किसी भेदभाव के विकास कार्य किए जा रहे हैं। खड्ड एक ऐसा क्षेत्र है यहां हर विकास कार्य के लिए भूमि उपलब्ध है। हरोली विस निर्णायक विकास की ओर अग्रसर है।

खड्ड कॉलेज में भव्य इंडोर स्टेडियम भी निर्मित किया जाएगा

उन्होंने बताया कि हरोली विधानसभा क्षेत्र के तहत 33 रावमापा, 7 राउपा, 12 रामापा व 74 प्राईमरी स्कूल स्थापित किए हैं। जिसमें शिक्षा के सभी बुनियादी ढांचे उपलब्ध है। हरोली हल्के में हरोली, बीटन व खड्ड में तीन डिग्री कॉलेज बनाए गए हैं। उन्होंने कहा कि खड्ड कॉलेज में भव्य इंडोर स्टेडियम भी निर्मित किया जाएगा जिसका हाल ही में शिलान्यास किया गया है। क्षेत्र में लड़कियों को उच्च शिक्षा ग्रहण करने के लिए यह कॉलेज मील का पत्थर साबित होंगे।

यह भी पढ़ें- भारत स्काउट्स एवं गाइड्स ने आपदा राहत कोष में दान किए पांच लाख, सीएम सुक्खू को सौंपा चेक

उन्होंने कहा कि सहाकारिता आंदोलन पंजावर से आरंभ हुआ था। उन्होंने कहा कि पंजावर में मियां हीरा लाल के नाम से भव्य भवन बनाया जाएगा। जिसके लिए तीन करोड़ रूपये स्वीकृत किए गए हैं। भूमि भी स्थानातंरित कर दी गई है। खड्ड स्कूल का कायाकल्प किया जाएगा। स्कूल की कॉलेज की तर्ज पर बनाया जाएगा। उन्होंने कहा कि सलोह में लगभग 300 करोड़ रूपये की लागत से ट्रिपल आईटी का निर्माण करवाया। केंद्रीय विद्यालय बनाया गया है। सहकारिता के क्षेत्र में पहला लॉ और नर्सिंग कॉलेज खोल कर एक अनूठी पहल की है।

ड्राईविंग लाइसेंस अवश्य बनाएं

उन्होंने कहा कि जिन बच्चों ने 18 वर्ष की आयु पूर्ण कर ली है वे अपना ड्राईविंग लाईसेंस अवश्य बनाएं। प्रदेश सरकार ने लाईसेंस बनाने की प्रक्रिया को पहले से आसान बनाने के लिए इसकी प्रक्रिया ऑनलाइन शुरू कर दी है।

अग्निहोत्री ने कहा कि नशे जैसी गतिविधियों को रोकने के लिए हरोली विस के तहत टाहलीवाल में पुलिस थाना खोला गया है जिसमें लगभग 50 के करीब अधिकारी व कर्मचारी अपनी सेवाएं देंगे। उन्होंने कहा कि टाहलीवाल बार्डर के साथ लगता गांव है यहां काफी समय से पुलिस थाना खोलने की मांग थी जोकि पूर्ण हो चुकी है।

यह भी पढ़ें- अब आपराधिक गतिविधियों पर लगेगी रोक, पैट्रोल पंपों पर लगेंगे नाइट विजन तथा नंबर प्लेट रीडर कैमरे

ट्रिपल आइटी का नाम विश्व मानचित्र पर लाने के लिए करें प्रयास : मुकेश

ट्रिप्पल आइटी सलोह को देश का नंबर संस्थान बनाने के लिए रोडमैप तैया किया जाना चाहिए ताकि इसका नाम विश्व मानचित्र पटल पर अंकित हो सके। संस्थान के विद्यार्थी अनुशासन में रहकर रैगिंग व सिंथेटिक ड्रग व अन्य नशों से दूर रहें। क्रिप्टो के नाम पर ठग्गी करने वाले दलालों से भी सचेत रहें। आगामी वर्षों में हरोली क्षेत्र में जलशक्ति, लोक निर्माण व विद्युत विभाग के अधिशासी अभियंता कार्यालय खोले जाएंगे।

संस्थान के बाहर सड़क के साथ भव्य चौक बनाया जाएगा

मंगलवार को ट्रिपल आइटी में दूसरे स्थापना दिवस पर बतौर मुख्य अतिथि पहुंचे उपमुख्यमंत्री मुकेश अग्निहोत्री ने कहा कि सलोह में लंबे समय तक जद्दोजहद के बाद संस्थान का नींव पत्थर रखा गया था। उन्होंने लोक निर्माण विभाग के अधिकारियों को निर्देश दिए कि संस्थान की ओर जाने वाली सड़क को आवश्यकता के अनुरूप चौड़ा करें। उन्होंने कहा कि संस्थान के बाहर सड़क के साथ भव्य चौक बनाया जाएगा।

आपके शहर की तथ्यपूर्ण खबरें अब आपके मोबाइल पर