Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

केसीसीबी ने जागरूक किए आइटीआइ प्रशिक्षु

कांगड़ा केंद्रीय सहकारी बैंक (केसीसीबी) सीमित ने शनिवार को आइटीआइ नैहरियां में वित्तीय साक्षरता शिविर लगाया।

By JagranEdited By: Updated: Sat, 18 Jun 2022 03:29 PM (IST)
Hero Image
केसीसीबी ने जागरूक किए आइटीआइ प्रशिक्षु

संवाद सहयोगी, अम्ब : कांगड़ा केंद्रीय सहकारी बैंक (केसीसीबी) सीमित अम्ब ने शनिवार को आइटीआइ नैहरियां में वित्तीय साक्षरता शिविर लगाकर प्रशिक्षुओं को जागरूक किया। शिविर की अध्यक्षता केसीसीबी के वित्तीय साक्षरता केंद्र अम्ब के एजीएम राकेश शर्मा ने की।

उन्होंने प्रशिक्षुओं व ग्रामीणों को बैंक में खाता खोलने वाले दस्तावेजों, शिकायत निवारण के तरीके, केवाईसी, डिजिटल बैंकिग, शिक्षा ऋण, कैशलेस लेन-देन, सुरक्षा बीमा योजना और विभिन्न प्रकार की ऋण योजनाओं की जानकारी दी। उन्होंने बताया कि आने वाला समय डिजिटल युग है और सभी लोग बैंक में खाता खुलवाएं। एटीएम कार्ड का ज्यादा से ज्यादा प्रयोग करें और सतर्क रहें। अपना एटीएम कार्ड नंबर, आधार कार्ड नंबर और ओटीपी कभी किसी से शेयर न करें। डिजिटल सेवाएं इस्तेमाल करने का आह्वान

बैंक के स्थानीय शाखा प्रबंधक पुष्पेंद्र रानटा ने प्रशिक्षुओं को डिजिटल इंडिया, नेट बैंकिग, बीमा योजना, ऋण सुविधाएं, प्रधानमंत्री जीवन ज्योति योजना, प्रधानमंत्री जन सुरक्षा योजना, अटल पेंशन योजना, सुरक्षा योजना, ऋण शिकायत निवारण सहित बैंक की ओर से दी जा रही सुविधाओं की जानकारी दी। उन्होंने प्रशिक्षुओं से डिजिटल सेवाओं का इस्तेमाल करने का आह्वान कर इसके लाभ बताए।

नाबार्ड से सहायता प्राप्त आरती वूमन वेलफेयर सोसायटी मैड़ी की चेयरपर्सन राज रानी ने प्रशिक्षुओं से आह्वान किया कि वे प्रशिक्षण के बाद राष्ट्रीय ग्रामीण आजीविका मिशन के तहत स्वयं सहायता समूहों का गठन कर बैंक से कर्ज लेकर खुद का व्यवसाय शुरू कर अपने पैरों पर खड़े हो सकते हैं। इस तरह वे आर्थिक रूप से पहले से अधिक सशक्त हो जाएंगे। वहीं, आइटीआइ नैहरियां के प्रधानाचार्य प्रवेश शर्मा ने प्रशिक्षुओं को वित्तीय प्रशिक्षण देने के लिए बैंक से आए अधिकारियों का धन्यवाद किया। उन्होंने प्रशिक्षुओं से आह्वान किया कि वे शिविर में बताई गई जानकारी को स्वजन और दोस्तों से भी साझा करें। ये रहे उपस्थित

शिविर में राजकीय औद्योगिक प्रशिक्षण संस्थान नैहरियां के समूह अनुदेशक सुरेंद्र सिंह, अनुदेशक सुनील दत्त, सुरेश कुमार, जीवना कुमारी, आशा रानी, कांगड़ा केंद्रीय सहकारी बैंक नैहरियां के स्टाफ सदस्य राहुल शर्मा, करम चंद व अरुण लट्ठ मौजूद रहे।

लोकल न्यूज़ का भरोसेमंद साथी!जागरण लोकल ऐपडाउनलोड करें