Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Himachal News: ऊना में CM सुक्खू का संबोधन, राज्य को 'चिल्ड्रन ऑफ स्टेट' किया घोषित, उपमुख्यमंत्री भी रहे मौजूद

हिमाचल प्रदेश के मुख्यमंत्री व राज्य के उपमुख्यमंत्री आज ऊना जिले के दौरे हैं। सीएम ने वहां पर संबोधन करते हुए अपनी सरकार की कई उपलब्धियां गिनाईं। उन्होंने राज्य की पूर्व सरकार को लेकर कहा कि बहुत बुरे हालात में प्रदेश को पूर्व सरकार छोडकर गई और हमने इस संकट से निपटने के लिए उपाय सोचे व कड़े फैसले लिए।

By Jagran NewsEdited By: Shoyeb AhmedUpdated: Sat, 02 Dec 2023 04:14 PM (IST)
Hero Image
ऊना में CM सुक्खू और उप मुख्यमंत्री मुकेश अग्निहोत्री अपने दौरे पर

जागरण संवाददाता, ऊना। हिमाचल प्रदेश के मुख्यमंत्री (CM Sukhu) आज यानी शनिवार को ऊना जिले के दौरे हैं और वहां पर उन्होंने संबोधन करते हुए कहा कि राज्य में सरकार तो बन गई है लेकिन सरकार चलाने के लिए पैसे नही थे। 75 हजार करोड़ का कर्ज हिमाचल की जनता पर था।

मुकेश और मैं देर रात मंथन करते रहे हमने सभी विभागों को जांचा। बहुत बुरे हालात में प्रदेश को पूर्व सरकार छोडकर गई। हमने इस संकट से निदान का उपाय सोचा और कड़े फैसले लिए।

प्रदेश को आत्मनिर्भर बनाने के लिए शुरू किया अभियान

सीएम ने आगे कहा कि प्रदेश को आत्मनिर्भर बनाने के लिए हमने अभियान शुरू किया और ऊना से आत्मनिर्भर बनने का मार्ग शुरू किया। आने वाले चार साल में हिमाचल पूर्णत: आत्मनिर्भर बनेगा। पहला सोलर पॉवर प्लांट आज शुरू किया जा रहा है।

पीजीआई सेटेलाइट सेंटर फाइलों में था हमने दस्तावेज़ खंगाले और इसका प्रयास शुरू किया। हमने इसके लिए सभी विभागों की क्लीयरेंस दी और तब जाकर काम शुरू हुआ।

दस हजार युवाओं को मिलेगा रोजगार

मुख्यमंत्री ने आगे कहा कि ऊना में ड्रग बल्क पार्क बनने से दस हजार युवाओं को रोजगार मिलेगा और अच्छे शासन के लिए अच्छा प्रशासन जरूरी है। हमने पुण्य का कार्य किया, मैं अनाथ आश्रम गया और वहां मैंने सीखा।

इसके साथ उन्होंने कहा कि हिंदुस्तान का पहला कानून अनाथ बच्चों के लिए बनाया गया। राज्य को चिल्ड्रन ऑफ स्टेट घोषित किया गया और अनाख बच्चों की देखभाल सरकार करेगी। कर्मचारियों को प्रदेश सरकार ने ओपीएस दिया।

पिछली सरकार ने जनता को ठगा

सीएम आगे बोले कि पिछली पांच साल की सरकार ने जनता को ठगा है और हमने डे बोर्डिंग स्कूल प्रत्येक विधानसभा क्षेत्र में बनाने की घोषणा की। बच्चों के भविष्य को ध्यान में रखते हुए हमने अगले वर्ष से पहली कक्षा में इंग्लिश अनिवार्य कर दी। इसके साथ ही पिछली सरकार में खराब पड़ी सीटी स्कैन व एमआरआई में भी हमने सुधार किया।

कैंसर के मामले में राज्य दूसरा स्थान पर

मुख्यमंत्री सुक्खू ने कहा कि ये दुखद: है कि प्रदेश कैंसर के मामलों में पूरे भारत मे दूसरा स्थान बन गया और जहां सबसे ज्यादा कैंसर के मामले सामने आ रहे है। पिछली सरकार के अटके हुए रिजल्ट हमने निकलवाए और युवाओं को इंसाफ दिलवाया।

पेपर लीक होते रहे, पुलिस भर्ती घोटाला हुआ व क्रिप्टो करंसी घपला हुआ। इसको लेकर पिछली सरकार में कोई कारवाई नहीं की गई। किसानों, महिलाओं व युवाओं के लिए धीरे धीरे हम योजनाएं बना रहे है। आज सरकार की कमाई 100 रुपए है, तो खर्च 170 रूपए है। इसमें 70 रुपए उधार से हम सरकार चला रहे हैं। युवाओं के लिए ई टेक्सी में 50 प्रतिशत अनुदान देने जा रहे हैं।

बिजली को लेकर सीएम ने ये कहा

बिजली को लेकर सीएम बोले कि जिन युवाओं के पास 6 कनाल की जगह होगी, तो उसमे 500 किलोमेगावाट का सोलर सिस्टम लगाया जाएगा व उसकी बिजली 25 साल तक प्रदेश सरकार खरीदेगी।

मुख्यमंत्री ने कहा कि 2061 वन मित्र 7000 टी जी टी अध्यापक नियुक्त करने जा रहे है । भविष्य में राज्य चयन आयोग में पेपर लीक जैसी घटना नही होगी । पुलिस में 30 प्रतिशत आरक्षण महिलाओं को दिया जा रहा है।

राज्य में आई आपदा पर मुख्यमंत्री का बयान

इतिहास की सबसे बड़ी आपदा प्रदेश में आई और 16000 घरों को नुकसान पहुंचा व 4000 घर पूर्णतया: समाप्त हो गए। 500 के करीब लोग मौत का शिकार हुए। 4500 करोड़ का पैकेज आपदा में दिया। 10 साल में हिमाचल हिंदुस्तान का सबसे समृद्ध राज्य होगा

सीएम के साथ डिप्टी सीएम भी रहे मौजूद

जिला ऊना में मुख्यमंत्री के एक दिवसीय दौरे के दौरान राज्य के डिप्टी सीएम मुकेश अग्निहोत्री भी मौजूद रहे। उन्होंने कहा कि आज एक नई शुरुआत हो रही है, जिला ऊना के लिए प्रदेश के निचले इलाकों खासकर ऊना में आज तक नहीं हुआ, केवल ऊपरी हिमाचल में ही बिजली उत्पादन हुआ। आज हम पहली बार ऊना जिले में बिजली पैदा करने जा रहा है। ऊना जिले का पहला सोलर बिजली प्लांट 50 करोड़ की बिजली पैदा करेगा।

ये भी पढ़ें- साइबेरियन मेहमानों के स्वागत में जुटी Srirenukaji Wildlife Team, दो प्रवासी कॉमन कूट प्रवासी पक्षी जोड़े ने डाला डेरा 

पांच राज्यों में बनेगी हमारी सरकार- डिप्टी सीएम

मुकेश अग्निहोत्री ने आगे कहा कि पांच राज्यो में हमारी सरकार बनने जा रही है और नतीजे हमारे पक्ष में आ रहे है। हिमाचल में जनता ने बहुमत की सरकार बननाई और हम प्रदेश की चारों सीट पर जीत दर्ज करेंगे। मुकेश अग्निहोत्री ने कहा कि कर्मचारियो को ओल्ड पेंशन स्कीम हमने दी, इसके जरिए 1 लाख 36 हजार कर्मचारियों के बुढापे का सहारा ये सरकार बनी।

उन्होंने कहा कि कर्मचारियो से आह्वान है कि जब तक आपका जीवन है तब तक आपको पेंशन दी है, इसलिए वो कोंग्रेस का साथ दें। हम पेंशन को लेकर कानून भी बनाएंगे ताकि कोई भविष्य में पेंशन न छीन पाए।

युवाओं की झोली नौकरी से भरेंगे- मुकेश अग्निहोत्री

पूर्व सरकार में युवाओं से खिलवाड़ हुआ व पेपर बेचे गए, हमने कारवाई की और दोषी को जेल में भेजा गया। बस कुछ दिन का इंतजार करो और हम नौकरियों से युवाओं की झोली भर देंगे। 10 हजार नौकरी जलशक्ति विभाग में देने जा रहे है। 350 कंडक्टरों की एकमुश्त भर्ती होने जा रही है और 350 ड्राइवर भर्ती होने जा रहे हैं। ये सरकार पूरे पांच साल चलेगी, इसमें कोई शक न करे।

उपमुख्यमंत्री मुकेश अग्निहोत्री ने नेता विपक्ष जयराम का नाम लेते हुए कहा कि जयराम जी आराम से बैठ जाओ, अभी शुरुआत हुई है और ये सरकार पांच साल तक चलेगी। सुख आश्रय योजना के तहत चिल्ड्रन ऑफ स्टेट को दिया गया प्रशस्ति पत्र उनके जीवन की गारन्टी है।

आगामी चुनाव पर बोले डिप्टी सीएम

मुकेश अग्निहोत्री ने आगे कहा कि अगले चुनाव से पहले सभी गांरटी पूरी करके विधानसभा चुनाव के लिए उतरेंगे। प्रदेश के इतिहास में पहली बार प्रदेश हित के लिए केंद्र सरकार को लिखें मदद व प्रस्ताव का भाजपा के विधायकों ने विरोध किया। 11 दिसम्बर को सरकार का एक साल पूरा होने जा रहा है। एक साल पूरा होने पर कांगड़ा में जश्न मनाया जा रहा है। इस रैली में राहुल गांधी और प्रियंका गांधी शामिल होंगी।

ये भी पढे़ं- सोलन के किसानों ने बनाया नया रिकॉर्ड, मंडियों में बिका रिकॉर्ड तोड़ धान; 11 करोड़ के पार पहुंचा कारोबार