Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Himachal Bridge Collapse: ऊना-पठानकोट मार्ग पर कलरुही के पास धराशायी हुआ 43 वर्ष पुराना पुल, बड़ा हादसा टला

ऊना-पठानकोट मार्ग पर कलरुही के पास 43 साल पुराना पुल धराशाही हो गया। इस पुल का निर्माण 1980 में हुआ था। हादसे के समय अगर इस पुल पर वाहनों की आवाजाही रहती तो किसी बड़ी दुर्घटना से इनकार नहीं किया जा सकता था। एनएच विभाग ने करीब चार दिन पहले ही पुराने पुल को बंद करके नया निर्माणाधीन पुल वाहनों के लिए खोल दिया गया था।

By Jagran NewsEdited By: Rajat MouryaUpdated: Mon, 18 Sep 2023 03:41 PM (IST)
Hero Image
ऊना-पठानकोट मार्ग पर कलरुही के पास धराशायी हुआ 43 वर्ष पुराना पुल (फोटो- जागरण)

अंब (ऊना), संवाद सहयोगी। Bridge Collapse In Una जिले में हुई भारी बारिश के चलते सोमवार सुबह ऊना-पठानकोट मार्ग पर पड़ते कलरुही खड्ड पर बना करीब 43 वर्ष पुराना पुल धराशायी हो गया। इस पुल का निर्माण 1980 में हुआ था। हालांकि, इस पुल के साथ नया पुल तैयार हो जाने के बाद एनएच विभाग ने उक्त पुल पर पहले ही वाहनों की आवाजाही बंद कर दी थी।

हादसे के समय अगर इस पुल पर वाहनों की आवाजाही रहती तो किसी बड़ी दुर्घटना से इनकार नहीं किया जा सकता था। पुराने पुल के ढहने के बाद भी नया पुल शुरू होने से वाहनों की आवाजाही पहले की तरह सुचारू रूप से हो रही है। बड़ी बात है कि सामरिक दृष्टि से भी यह पुल का महत्वपूर्ण था।

नए पुल का किया गया निर्माण

ऊना-पठानकोट (Una Pathankot Route) को जोड़ने वाले इस मार्ग पर रोजाना सैकड़ों की संख्या में वाहनों की आवाजाही रहती है। जम्मू-कश्मीर के लिए भारतीय सेना का काफिला इसी मार्ग से होकर गुजरता है। सामरिक दृष्टि से अति महत्वपूर्ण पुल के काफी पुराने और जर्जर होने के चलते इसके साथ ही एक नए पुल का निर्माण किया गया है।

ये भी पढ़ें- औद्योगिक क्षेत्र बीबीएन में Dengue का खौफ, 200 के पार पहुंचे मामले; स्‍वास्‍थ्‍य विभाग की बढ़ी परेशानियां

पुराने पुल की नींव हो चुकी थी कमजोर

नए पुल का कार्य करीब-करीब पूरा हो चुका है। लेकिन नए पुल के निर्माण के कारण पुराने पुल की नींव काफी कमजोर हो चुकी थी। वाहनों की आवाजाही के कारण पुराने पुल पर किसी भी तरह का कोई हादसा न पेश आए। इस बात को देखते हुए एनएच विभाग ने करीब चार दिन पहले ही पुराने पुल को बंद करके नया निर्माणाधीन पुल वाहनों के लिए खोल दिया गया था।

ये भी पढ़ें- Kulloo: शीतला माता मंदिर में चोरी, चांदी का छत्र और माता पर चढ़ाई सोने की आंखें ले उड़ा चोर; CCTV में कैद घटना

लोकल न्यूज़ का भरोसेमंद साथी!जागरण लोकल ऐपडाउनलोड करें