Move to Jagran APP

हिमाचल में MGNREGA मजदूरों की बल्ले-बल्ले, एक जुलाई से इतने रुपए बढ़कर मिलेगी दिहाड़ी

हिमाचल प्रदेश में मनरेगा मजदूरों के लिए एक अच्छी खबर है। आने वाली एक जुलाई से उन्हें 300 रुपए मजदूरी मिला करेगी। अभी सरकार द्वारा मनरेगा मजदूरों को 234 रुपए दिए जा रहे हैं लेकिन अब दिहाड़ी में 66 रुपये की वृद्धि की गई है। पंचायती राज विभाग के अनुसार पहली जुलाई से मनरेगा मजदूरों को 300 रुपए के हिसाब से दिहाड़ी दी जाएगी।

By Neeraj Kumari Edited By: Prince Sharma Published: Sat, 22 Jun 2024 08:57 PM (IST)Updated: Sat, 22 Jun 2024 08:57 PM (IST)
MGNREGA Wage Rate 2024-25: हिमाचल में मनरेगा मजदूरों को बढ़कर मिलेगी दिहाड़ी

संवाद सहयोगी, बंगाणा। जिले के मनरेगा के मजदूरों के लिए खुशखबरी है। पहली जुलाई से उन्हें 300 रुपए दिहाड़ी मिलेगी।

अभी सरकार मनरेगा मजदूरों को 234 रुपए देती थी, जिसमें अब 66 रुपए की वृद्धि की गई है। पंचायती राज विभाग के अनुसार पहली जुलाई से मनरेगा मजदूरों को ₹300 रुपए के हिसाब से दिहाड़ी मिलेगी।

120 दिनों का दिया जाता है रोजगार

सरकार की ओर से मनरेगा के तहत जॉब कार्डधारक को एक वर्ष में 120 दिन का रोजगार दिया जाता है। इसमें 100 दिन का रोजगार केंद्र सरकार व 20 दिन का प्रदेश सरकार देती है। केंद्र सरकार ने मनरेगा मजदूरों की दिहाड़ी में चार रुपए व प्रदेश सरकार ने 62 रुपए वृद्धि की है।

पंचायती राज विभाग ने 300 रुपए दिहाड़ी की दर से नए मस्टररोल जारी कर दिए हैं। वर्तमान में जिला में 45,098 मनरेगा जाब कार्डधारक हैं।

नए मस्टररोल के तहत मिलेगी दिहाड़ी

45 हजार के करीब लोग मनरेगा के तहत दिहाड़ी लगाकर परिवार का भरण पोषण कर रहे हैं। खंड विकास अधिकारी सुभाष चंद्र अत्री ने कहा कि प्रदेश सरकार ने मनरेगा मजदूरों की दिहाड़ी में वृद्धि की है। उन्होंने कहा कि नए मस्टररोल 300 दिहाड़ी के हिसाब से जारी किए जा रहे हैं।

यह भी पढ़ें- Himachal Trains Cancelled: जरूरी खबर! अगर आ रहे हैं हिमाचल तो ठहर जाइए, इस वजह से सभी टॉय ट्रेन हो गई हैं रद


This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.