Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Himachal By Election: हिमाचल में पंचायत सीटों पर उपचुनाव का शंखनाद, 29 सितंबर को होगा मतदान; आचार संहिता लागू

हिमाचल प्रदेश में उपचुनाव का एलान हो गया है। प्रदेश में रिक्त सीटों पर 29 सितंबर को वोटिंग होगी। वहीं परिणाम भी उसी दिन आ जाएंगे। 11-12 और 13 सितंबर को सुबह 11 बजे तक नामांकन किए जाएंगे। 16 सितंबर को 10 बजे के बाद नामांकन पत्रों की जांच की जाएगी। 18 सितंबर को 10 से सायं तीन बजे उम्मीदवार अपने नामांकन वापस ले सकते हैं।

By Neeraj Kumari Edited By: Prince Sharma Updated: Sat, 31 Aug 2024 08:20 PM (IST)
Hero Image
Himachal By Election 2024: हिमाचल में 29 सितंबर को होंगे मतदान

संवाद सहयोगी, ऊना। ऊना जिले में पंचायती राज संस्थानों में किन्हीं कारणों से रिक्त हुए प्रधान, उपप्रधान व पंचायत सदस्यों के रिक्त पदों के लिए उपचुनाव करवाए जाएंगे।

सहायक जिला निर्वाचन अधिकारी (पंचायत) नीलम कटोच ने बताया कि उपचुनाव को लेकर 11, 12 व 13 सितंबर को दिन में 11 से सायं तीन बजे तक नामांकन भरे जाएंगे। 16 सितंबर को 10 बजे के बाद नामांकन पत्रों की जांच की जाएगी। 18 सितंबर को 10 से सायं तीन बजे उम्मीदवार अपने नामांकन वापस ले सकते हैं।

सुबह आठ से शाम चार बजे तक होगी वोटिंग

नामांकन वापस लेने की प्रक्रिया के उपरांत उम्मीदवारों को चुनाव चिन्ह आवंटित किए जाएंगे। 29 सितंबर को सुबह आठ से सायं चार बजे तक वोट डाले जाएंगे।

मतदान प्रक्रिया पूर्ण होने पर उसी दिन ग्राम पंचायत मुख्यालय में प्रधान, उपप्रधान व पंचायत सदस्यों के चुनावी नतीजे घोषित कर दिए जाएंगे। प्रधान और उपप्रधान पद के चुनाव के लिए संबंधित पूरी पंचायत और पंचायत सदस्य पद के लिए संबंधित वार्ड में चुनावी प्रक्रिया पूर्ण होने तक आदर्श आचार संहिता लागू रहेगी।

यहां होने हैं उपचुनाव

नीलम कटोच ने बताया कि विकास खंड अंब के तहत ग्राम पंचायत नारी चिंतपूर्णी में उप-प्रधान, ग्राम पंचायत अंब टिल्ला के वार्ड तीन में पंचायत सदस्य और ग्राम पंचायत अंदौरा अपर के वार्ड नंबर चार में पंचायत सदस्य के पदों के लिए उपचुनाव होगा।

विकास खंड ऊना के तहत ग्राम पंचायत बसोली के वार्ड दो में पंचायत सदस्य, ग्राम पंचायत अरनियाला लोअर के वार्ड पांच में पंचायत सदस्य और ग्राम पंचायत भटोली के वार्ड छह में पंचायत सदस्य पदों के लिए उपचुनाव होगा।

विकास खंड गगरेट के अंतर्गत ग्राम पंचायत जाडला कोइड़ी के वार्ड नंबर तीन में पंचायत सदस्य और ग्राम पंचायत घनारी में प्रधान पद के लिए उपचुनाव करवाए जाएंगे।

इसके अलावा विकास खंड बंगाणा की ग्राम पंचायत छपरोह कलां के वार्ड चार में पंचायत सदस्य पद के लिए उपचुनाव होगा। विकास खंड हरोली में ग्राम पंचायत पंजावर के वार्ड पांच में पंचायत सदस्य के रिक्त पद के लिए उपचुनाव होगा।

यह भी पढ़ें- Himachal News: हिमाचल में अब फ्री नहीं मिलेगा BPL कार्ड, जनता को करनी होगी जेब ढीली; नोटिफिकेशन जारी

आपके शहर की तथ्यपूर्ण खबरें अब आपके मोबाइल पर