Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Una-Hamirpur Rail Line: हमीरपुर तक पहुंचेगी ट्रेन, यहां बनेगी सबसे लंबी सुरंग, पीएम मोदी कल रखेंगे आधारशिला

Una Hamirpur Rail Line केंद्रीय खेल व सूचना एवं प्रसारण मंत्री अनुराग ठाकुर का सपना साकार होने जा रहा है। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी कल 13 अक्टूबर को हिमाचल के एक दिवसीय दौरे के दौरान ऊना-हमीरपुर रेललाइन की आधारशिला भी रखेंगे।

By Jagran NewsEdited By: Rajesh Kumar SharmaUpdated: Wed, 12 Oct 2022 11:13 AM (IST)
Hero Image
प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी कल 13 अक्टूबर को हिमाचल के एक दिवसीय दौरे के दौरान ऊना-हमीरपुर रेललाइन की आधारशिला भी रखेंगे।

ऊना, संतीश चंदन। Una Hamirpur Rail Line, केंद्रीय खेल व सूचना एवं प्रसारण मंत्री अनुराग ठाकुर का सपना साकार होने जा रहा है। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी कल 13 अक्टूबर को हिमाचल के एक दिवसीय दौरे के दौरान ऊना-हमीरपुर रेललाइन की आधारशिला भी रखेंगे। इस रेललाइन पर चार स्टेशन बनेंगे। रेललाइन के निर्माण में 5930 करोड़ रुपये की लागत आएगी। कुल लागत का 90 प्रतिशत हिस्सा केंद्र सरकार वहन करेगी, जबकि 10 प्रतिशत प्रदेश सरकार खर्च करेगी। इस रेललाइन का मामला अनुराग ठाकुर लगातार संसद में उठाते रहे हैं। उनके इस ड्रीम प्रोजेक्ट को प्रधानमंत्री हरी झंडी दिखाएंगे।

नादौन के रंगस तक पहुंचेंगी ट्रेन

यह रेललाइन हमीरपुर जिले के नादौन हलके के कूहना (रंगस) पहुंचेगी। अभी रेललाइन का यहां तक सर्वे किया गया है। हमीरपुर तक रेललाइन पहुंचाने के लिए खर्च अधिक आने के कारण इसकी दूरी 10 किलोमीटर कम की गई है। पहले यह दूरी 54 किलोमीटर थी। रेललाइन बनने से हमीरपुर जिले के लोगों को काफी लाभ होगा। ऊना जिला की सोलहसिंगीधार धार में रेललाइन के लिए सबसे बड़ी सुरंग बनेगी।

प्रदेश सरकार ने पीछे खींच लिए थे हाथ

अनुराग ठाकुर ने पिछले साल भी प्रदेश सरकार के समक्ष इस मामले को प्रमुखता से उठाया था। उस समय प्रदेश को इसकी लागत का 25 प्रतिशत हिस्सा खर्च करना था, लेकिन सरकार ने बजट न होने का हवाला देते हुए इस प्रोजेक्ट से हाथ खींच लिए थे।

रेलमंत्री से मिले थे अनुराग

अनुराग ने रेलमंत्री अश्वनी वैष्णव से मुलाकात कर फिर इसका सर्वे करवाने का आग्रह किया और प्रदेश सरकार पर इसकी लागत का भार कम डालने का आग्रह किया था। उनके प्रयासों से अब प्रदेश सरकार को इसकी लागत का 10 प्रतिशत हिस्सा ही खर्च करना पड़ेगा और 90 प्रतिशत हिस्सा केंद्र सरकार वहन करेगी।

यह भी पढ़ें: Vande Bharat Express Train: सवा पांच घंटे में पहुंचेंगे हिमाचल से दिल्‍ली, पीएम मोदी कल ऊना में देंगे सौगात

धनेटा से निकलने वाली रेललाइन में चार स्टेशन प्रस्तावित

ऊना-हमीरपुर रेललाइन में बंगाणा के पास एक लंबी सुरंग बनना प्रस्तावित है। इकी लंबाई दो किलोमीटर से अधिक होगी। इस रेल ट्रैक पर चार रेलवे स्टेशन बनना प्रस्तावित हैं। सूत्रों के अनुसार ऊना जिला के बौल, धुंधला, कोडरा, व हमीरपुर के कूहना (रंगस) पर रेलवे स्टेशन बनेगा। अभी रेललाइन का यही अंतिम स्टेशन है। हमीरपुर तक रेललाइन पहुंचने में अभी कुछ समय लगेगा। रेलवे के सूत्रों के अनुसार कूहना से आगे लागत अधिक होने से फिलहाल यहां तक रेललाइन पहुंचाने की योजना है। इसके बाद चरणबद्ध तरीके से इसे हमीरपुर तक पहुंचाया जाएगा। पहले रेललाइन 54.100 किलोमीटर प्रस्तावित थी लेकिन नए सर्वे में इसकी दूरी कुछ कम हुई है। अब करीब 10 किलोमीटर दूरी कम हो गई है। इस रेलवे ट्रैक के लिए बनने वाले रेलमार्ग में करीब नौ सुरंगे बनेंगी और 13 बड़े पुलों का निर्माण किया जाएगा।

हमीरपुर तक बढ़ेगी रेललाइन

उत्‍तरी रेलवे के डीआरएम मंदीप सिंह का कहना है हमीरपुर जिले के नादौन विधानसभा क्षेत्र के कूहना में इस रेललाइन का अंतिम स्टेशन है। अभी यहीं तक सर्वे हुआ है। चरणबद्ध ढंग से इस रेललाइन को आगे हमीरपुर तक बढ़ाया जाएगा।

लोगों को सौगात मिल रही

ऊना हमीरपुर रेललाइन मेरा ड्रीम प्रोजेक्ट रहा है। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के प्रयासों से हमीरपुर-ऊना के लोगों को यह सौगात मिलने जा रही है। इस प्रोजेक्ट शिलान्यास होने के बाद जल्द ही काम शुरू होगा। -अनुराग ठाकुर, केंद्रीय खेल व सूचना एवं प्रसारण मंत्री।

यह भी पढ़ें: Himachal Election 2022: हिमाचल में कांग्रेस टिकट में उलझी, भाजपा ने सजा दी फिल्डिंग, कल मोदी भरेंगे चुनावी जोश