Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Himachal Weather Today: ठंड से ठिठुर रहा हिमाचल...तीन दिन बाद बदलेगा मौसम, प्रदेश में बारिश और बर्फबारी के आसार

Himachal Weather Today देश के सभी राज्यों में ठंड ने दस्तक दे दी है। तो वहीं हिमाचल प्रदेश भी सर्दी से ठिठुर रहा है। प्रदेश में तीन दिन बाद पश्चिमी विक्षोभ के सक्रिय होने के आसार हैं। इस कारण कई क्षेत्रों में हल्की बारिश और अधिक ऊंचाई वाले इलाकों में बर्फबारी होने के आसार हैं। 27 और 28 नवंबर को ऊंचे इलाकों में बारिश और बर्फबारी हो सकती है।

By Jagran NewsEdited By: Preeti GuptaUpdated: Thu, 23 Nov 2023 08:01 AM (IST)
Hero Image
हिमाचल प्रदेश में तीन बाद बदलेगा मौसम

संवाद सहयोगी, ऊना। Himachal Weather Today: देश के सभी राज्यों में ठंड ने दस्तक दे दी है। तो वहीं, हिमाचल प्रदेश भी सर्दी से ठिठुर रहा है। प्रदेश के पर्वतीय क्षेत्रों में बर्फबारी हो रही है। तो वहीं, मैदानी इलाकों में सुबह और देर शाम की ठंड परेशान कर रही है।

मौसम विभाग के पुर्वानुमान के मुताबिक, प्रदेश में तीन दिन बाद पश्चिमी विक्षोभ के सक्रिय होने के आसार हैं। इस कारण कई क्षेत्रों में हल्की बारिश और अधिक ऊंचाई वाले इलाकों में बर्फबारी होने के आसार हैं।

26 नंवबर से मौसम में होगा बदलाव

मौसम विभाग के मुताबिक हिमाचल प्रदेश में 26 नवंबर से मौसम में बदलाव देखने को मिलेगा। 27 और 28 नवंबर को ऊंचे इलाकों में बारिश और बर्फबारी होने की संभावना जताई गई है।

वहीं, विभाग ने बताया कि मैदानी इलाकों में मौसम साफ रहेगा। वहीं, ऊना में कड़ाके की ठंड अब तक नहीं पड़ी है। अधिकतम तापमान अभी तक 25 डिग्री से नीचे नहीं आया है।

सुबह-शाम पड़ रही ठंड

सुबह-शाम ठंड पड़ रही है और लोग गर्म कपड़े भी पहन रहे हैं, लेकिन जैसे ही दिन में धूप निकलती है तो 11 बजे के बाद गर्मी बेचैन कर रही है। दूसरी ओर जिले में गर्म कपड़ों की अस्थायी दुकानें लग चुकी हैं।

इन दुकानों में अभी तक ग्राहक कम ही आ रहे हैं। बुधवार को अधिकतम तापमान में मंगलवार के मुकाबले एक अंक की गिरावट दर्ज की गई जबकि न्यूनतम तापमान में मामूली गिरावट दर्ज हुई है। मौसम विभाग के अनुसार दिसंबर तक सर्दी बढ़ेगी।

ठंड में बरतें ये सावधानियां

मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉ. संजीव वर्मा ने बताया कि सर्दी के मौसम में पौष्टिक आहार लेना चाहिए, इससे प्रतिरोधक क्षमता बढ़ती है। खानपान का विशेष ध्यान रखें, सुबह-शाम गर्म कपड़े पहनें।

अगर सिर दर्द या बुखार महसूस हो तो अपनी मर्जी से दवा न लें। चिकित्सक की सलाह से ही लें। मौसम में बदलाव से सभी को सावधान रहने की जरूरत है। साफ-सफाई का ध्यान रखें।

यह भी पढ़ें- Himachal Weather: शिमला से ज्यादा ठंडी हुई मंडी, धूप खिलने के बावजूद लुढ़का पारा; जानिए कैसा रहेगा इस हफ्ते का मौसम

डॉक्टर की सलाह से लें दवाई

चिकित्सक से सलाह लेकर ही दवा लें। कोल्डड्रिंक्स के अलावा फ्रूट जूस, मीठी ड्रिंक्स और गैस बनाने वाली ड्रिंक्स से भी परहेज करना चाहिए। इन ड्रिंक्स में शुगर की मात्रा ज्यादा होती है जो इंसुलिन रेजिस्टेंस बढ़ाता है और इससे आपकी इम्युनिटी कम हो सकती है। सर्दी में अदरक की चाय या गुनगुना पानी पीना चाहिए।

रात के समय में बढ़ेगा धुंध का प्रकोप

बुधवार को अधिकतम तापमान 25.4 डिग्री सेल्सियस और न्यूनतम 7.6 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। इससे पहले मंगलवार को अधिकतम तापमान 26.6 और न्यूनतम 8.0 डिग्री सेल्सियस था। सर्दी के मौसम के चलते आगामी दिनों में ठंड में बढ़ोतरी होगी। यदि वर्षा नहीं होती है तो रात के समय धुंध का प्रकोप बढ़ सकता है।

यह भी पढ़ें-  Himachal Road Accident: 1870 हादसे, 729 मौत... हिमाचल में चौंकाने वाले हैं सड़क दुर्घटना के आंकड़े