Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

काम की खबर: रेलवे की ओर से यात्रियों को मिली नई सौगात, हरिद्वार जाने का महंगा किराया घटाया; अब लगेंगे सिर्फ इतने रुपये

हिमाचल प्रदेश (Himachal News) के लोगों को रेलवे ने बड़ा तोहफा दिया है। दरअसल पहले हरिद्वार जाने का किराया 120 रुपये निर्धारित था। जिसे अब कम करके महज 70 रुपये कर दिया गया है। इतना ही नहीं मंत्रालय लोगों को नई रेलगाड़ियों की सुविधा भी दे रहा है। इससे भविष्य में यात्रा और भी सुगम होगी। चंडीगढ़ के लिए किराया 35 रुपये तो सहारनपुर के लिए 53 रुपये होगी।

By Jagran News Edited By: Monu Kumar Jha Updated: Sat, 16 Mar 2024 12:26 PM (IST)
Hero Image
Himachal News: ऊना से अब यात्री 70 रुपये में पहुंचेंगे हरिद्वार। फाइल फोटो

संवाद सहयोगी, ऊना। हिमाचल (Himachal News) के लोगों को रेलवे मंत्रालय नई रेलगाड़ियों की सुविधा दे रहा है। पहले हरिद्वार के लिए ट्रेन को शुरू किया और अब इस ट्रेन का किराया भी काफी कम कर दिया है जिससे हिमाचल के लोगों को राहत मिली है। रेलवे विभाग ने पहले जारी सूची में हरिद्वार का किराया 120 रुपये निर्धारित किया था जिसे अब कम करके मात्र 70 रुपये कर दिया है।

ट्रेनों में सफर करने वाले यात्रियों का किराया हुआ साधारण

इसके अलावा रेलवे विभाग ने ऊना से चलने वाली तीन ट्रेन को साधारण ट्रेन की श्रेणी में परिवर्तित कर दिया है। इसके चलते इन ट्रेनों में सफर करने वाले यात्रियों के लिए किराया भी साधारण हो गया है। जिन रेलगाड़ियों को साधारण की श्रेणी में परिवर्तित किया गया है उनमें ऊना से पहली ट्रेन सुबह अंबाला के लिए 7:17 बजे, दूसरी दोपहर बाद 2:10 बजे हरिद्वार वाया सहारनपुर और तीसरी ट्रेन 3:30 बजे ऊना से अंबाला के लिए चलती है।

ऊना से हरिद्वार का 70 रुपये किराया

इन रेलगाडियों में यात्री अब ऊना से हरिद्वार 70 रुपये में, रूड़की के लिए 60 रुपये, सहारनपुर के लिए 53 रुपये, अंबाला वाया चंडीगढ़ 45 रुपये, अंबाला के लिए 40 रुपये, चंडीगढ़ के लिए 35 रुपये, रूपनगर के लिए 20 रुपये और श्री आनंदपुर साहिब व नंगल डैम एवं कीरतपुर के लिए 10 रुपये किराया देकर पहुंच पाएंगे।

यह भी पढ़ें: Himachal News: अब किसान होंगे मालामल, प्रत्येक पंचायत को प्राकृतिक खेती से जोड़ने की सरकार की योजना

वंदे भारत एक्सप्रेस 20 मार्च से चलेगी नई व्यवस्था के तहत

इसके अलावा उत्तरी रेलवे ने अंब-अंदौरा-ऊना से चलने वाली वंदे भारत एक्सप्रेस (Vande Bharat Express) व ऊना-हरिद्वार ट्रेन की समयसारिणी में बदलाव किया है। अंब-अंदौरा से नई दिल्ली के बीच चलने वाली वंदे भारत एक्सप्रेस 20 मार्च से नई व्यवस्था के तहत चलेगी। वंदे भारत सप्ताह में शुक्रवार को नहीं चलती थी। अब यह मंगलवार को नहीं चलेगी।

यात्रियों को स्टेशन पर ही मिलेगी टिकट

वहीं, शुक्रवार को ऊना-इंदौर ट्रेन (Una-Indore Train) शुरू होने से अब ऊना-हरिद्वार ट्रेन का समय 20 मिनट बढ़ाया गया है। अब यह ट्रेन 1:50 बजे के बजाय दोपहर 2:10 बजे चलेगी। 1:50 बजे ऊना-इंदौर ट्रेन चलेगी। हरिद्वार के लिए स्टेशन पर ही मिलेगी टिकट ऊना से हरिद्वार जाने के लिए यात्रियों को टिकट स्टेशन पर ही मिलेगी। इस पैसेंजर ट्रेन के चलने से तीन घंटे पहले काउंटर खुलेगा। इसके लिए ऑनलाइन बुकिंग की व्यवस्था नहीं है।

यह भी पढ़ें: Lok Election 2024: तबादलों से परेशान अफसरों ने ली राहत की सांस, कल चुनाव के एलान के बाद लग जाएगी आचार संहिता

लोकल न्यूज़ का भरोसेमंद साथी!जागरण लोकल ऐपडाउनलोड करें