Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Himachal News: बंगाणा में बनेगा आधुनिक बस अड्डा, सीएम ने बजट में की घोषणा

बेशक बंगाणा कस्वे में बस अडडा बनाने की कवायद साल 1985 से चली आ रही है। बावजूद इसके क्षेत्र में भाजपा व कांग्रेस के विधायक काबिज रहे। लेकिन किसी ने भी बस अडडे के निर्माण को लेकर प्रयास नहीं किए।

By Jagran NewsEdited By: Narender SanwariyaUpdated: Mon, 20 Mar 2023 03:41 AM (IST)
Hero Image
बंगाणा में बनेगा आधुनिक बस अड्डा, सीएम ने बजट में की घोषणा

ऊना, सतीश चंदन। प्रदेश सरकार की तरफ से ऊना जिला के बंगाणा कस्वे के डुमखर में के तहत आधुनिक बस अड्डे के निर्माण को लेकर बजट में घोषणा कर दी है। इस बस अड्डे का निर्माण निजी क्षेत्र की बड़ी कंपनी की बजाए हिमाचल प्रदेश पथ परिवहन निगम की तरफ से बनाया जाएगा। हालांकि चिंतपूर्णी व ऊना का आधुनिक बस अड्डा पंजाब की एमआरसी कंपनी की तरफ से बनाया गया है। परिवहन विभाग की तरफ से बस अड्डा के निर्माण कार्य शुरू करने से पहले इसकी टेंडर प्रक्रिया शुरू होगी।

बेशक बंगाणा कस्वे में बस अड्डा बनाने की कवायद साल 1985 से चली आ रही है। बावजूद इसके क्षेत्र में भाजपा व कांग्रेस के विधायक काबिज रहे। लेकिन किसी ने भी बस अड्डे के निर्माण को लेकर प्रयास नहीं किए। हालांकि पूर्व भाजपा की जयराम सरकार में पूर्व मंत्री वीरेंद्र कंवर ने बंगाणा कस्वे से सटे डुमखर में आधुनिक बस अड्डे के निर्माण के लिए भूमि चयन करने के साथ ही शिलान्यास किया था। लेकिन बस अड्डे के निर्माण कार्य के लिए बजट में प्राविधान ना होने के कारण बस अड्डे का कार्य अधर में लटक गया।

अब क्षेत्र में करीब 32 सालों के बाद कांग्रेस पार्टी का विधायक बना हैं। क्षेत्र के विधायक देवेंद्र भुटटों ने बंगाणा के बस अड्डे को अपने ड्रीम प्रोजेक्ट में शामिल करते हुए इस विषय को सीएम के समक्ष उठाया। जिसके चलते सीएम सुखविंद्र सिंह सुक्खू ने अपने पहले ही बजट में बंगाणा बस अड्डे के निर्माण की सहमति प्रदान करते हुए आगामी कार्य को जल्द करने के लिए परिवहन निगम को आदेश जारी किए।

क्या कहतें हैं विधायक

विधायक देवेंद्र भुटटों ने कहा कि कुटलैहड़ विधानसभा क्षेत्र के लोगों को हर प्रकार की मूलभूत सुविधाओं को मुहैया कराने के लिए बचनबद्व हैं। जनता के साथ किए गए वायदों को शत प्रतिशत पूरा किया जाएगा। बंगाणा में बस अड्डे बनाने की मांग पिछले लंबे समय से चली आ रही थी। जिसे पूरा करने के लिए मुख्यमंत्री की तरफ से बजट में प्राविधान करते हुए बनाने की घोषणा की हैं। इसके लिए वह सीएम के आभारी हैं।

क्या कहतें है क्षेत्रीय प्रबंधक

हिमाचल पथ परिवहन निगम,ऊना के क्षेत्रीय प्रबंधक सुरेश धीमान ने कहा कि बंगाणा क्षेत्र में आधुनिक बस अड्डा बनाने के लिए डुमखर में शिलान्यास किया गया था। लेकिन उसके बाद निर्माण कार्य आगे नहीं हुआ। बंगाणा कस्वे के लोगों की बस अड्डा बनाने की लंबे समय से मांग हैं। बंगाणा का बस अड्डा परिवहन निगम की तरफ से बनाया जाएगा।