Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

दिल्ली से ऊना-हमीरपुर जाना हुआ आसान, पांच साल बाद खुला नंगल फोरलेन; सिर्फ इतने बजे तक ही कर सकेंगे सफर

Nangal Four Lane Latest News अगर आप दिल्ली से हमीरपुर सफर करने का सोच रहे हैं तो यह खबर आपके लिए ही है। दरअसल नंगल में अब नेशनल हाईवे एक्सटेंशन 503 का एक तरफ का रास्ता खोल दिया गया हैं। इससे अब ऊना बड़सर मैहरे और हमीरपुर पहुंचने में आसानी होगी। रास्ता न खुलने की वजह से यहां लोगों को काफी समय से जाम में फंसना पड़ता था।

By Jagran NewsEdited By: Gurpreet CheemaUpdated: Wed, 20 Sep 2023 08:41 AM (IST)
Hero Image
नंगल में अब नेशनल हाईवे एक्सटेंशन 503 का एक तरफ का रास्ता खोल दिया गया (फाइल फोटो)

ऊना, जागरण संवाददाता। Nangal Four Lane Highway: जिला के अजौली मोड़ कस्वे से सटे नया नंगल व नंगल में अब नेशनल हाईवे एक्सटेंशन 503 का एक तरफ का रास्ता खोल दिया गया हैं। जबकि, दूसरी तरफ का मार्ग वीरवार को खोला जाएगा। इसके पूरी तरह से चलने के बाद बाहरी राज्यों से आने वाले पर्यटकों समेत अन्य लोगों को काफी सुविधा होगी। नंगल डैम के डाउन स्ट्रीम पर सतलुज दरिया पर बने फ्लाइओवर के एक भाग को चालू करने का काम भी तेज किया जा चुका है।

करीब चार के बाद बनकर तैयार हुए फोनलेन पर आवाजाही शुरू कर दी गई है। इसके शुरु होने से ऊना, हमीरपुर व कांगड़ा जिलों से चंड़ीगढ़, शिमला व दिल्ली जाने वाले वाहन चालकों की परेशानी समाप्त हो गई हैं। हालांकि, रात के समय इस फोरलेन पर रोशनी का पुख्ता इंतजाम ना होने के कारण इस पर आवाजाही को पूर्ण रुप से बंद रखने का निर्णय फिल्हाल लिया गया। अभी तक पुल पर रोशनी की व्यवस्था नहीं हो पाई है।

इसका कारण पावर कॉम से कनेक्शन ना मिलना है, लेकिन उम्मीद जताई जा रही है कि पंजाब सरकार जरूर हजारों लोगों की परेशानी को गंभीरता व संवेदनशीलता से लेते हुए रोशनी की व्यवस्था जल्द करेगी। ताकि यह फोरलेन पूरी तरह से जनता को परेशानी से राहत मिल सके। हालांकि, फोरलेन पर रोशनी का उचित प्रबंध होने के बाद रात के समय भी वाहन नियमित रूप से जाएंगे।

यह भी पढ़ें: बिलासपुर में पैराग्लाइडिंग की बारीकियों से रूबरू होंगे पैराग्लाइडर, बुधवार से सिखाए जाएंगे गुर

नंगल पर लगता था लंबा जाम

गौरतलब है कि पिछले करीब दो दशक से रेलवे फटकों के कारण ट्रैफिक जाम की परेशानी झेल रहे हजारों लोगों के लिए यह राहत की खबर है कि एनएच के रास्ते अजौली मोड़ के पास बना फोरलेन फ्लाइओवर शुरु हो गया हैं।

एनएच के रास्ते नया नंगल के शिवालिक एवेन्यू के पास 40.35 करोड़ की लागत वाला फोरलेन फ्लाइओवर वर्ष 2019 की 17 दिसंबर को शुरू हुआ था। जिसका काम 16 दिसंबर 2021 को खत्म होना था। लेकिन पहले कोरोना महामारी व बाद में कई राजनीतिक रुकावटों के चलते इस फ्लाइओवर का निर्माण पूरा नहीं हो सका।

यह भी पढ़ें: जगह-जगह से टूटे कीरतपुर-मनाली फोरलेन का निरीक्षण करने पहुंचेगी टीम, एक माह पहले फंसी थी सैंकड़ों गाड़ियां

इस वजह से जहां ऊना, हमीरपुर व धर्मशाला जिलों से आने वाले लोगों को काफी परेशानी झेलनी पड़ रही थी, क्योंकि हिमाचल के जिलों से आने वाले वाहन नंगल से होकर ही आगे चंडीगढ़ व शिमला, दिल्ली के लिए जाते हैं। वहीं, फ्लाइओवर बनाने वाले ठेकेदार अर्जुन अग्रवाल ने बताया कि इसे चालू कर दिया हैं। जैसे ही रोशनी की व्यवस्था होगी। फ्लाइओवर को पूरी तरह से खोल दिया जाएगा। सुरक्षा के मद्देनजर रात के समय फ्लाइओवर को बंद रखा जाएगा।

क्या कहते हैं डिप्टी सीएम

हिमाचल प्रदेश के उपमुख्यमंत्री मुकेश अग्निहोत्री के मुताबिक, तीन जिलों ऊना, हमीरपुर व कांगड़ा जिला के लोगों को काफी परेशानी हो रही। इस फोरलेन मार्ग के शुरू होने से राहत मिलेगी। अब नंगल में लगने वाले जाम से भी निजात मिलेगी।

लोकल न्यूज़ का भरोसेमंद साथी!जागरण लोकल ऐपडाउनलोड करें