Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Una News: संतोषगढ़ में तीन दिन तक होगा धार्मिक समागम, दीपावली की पूर्व संध्या श्री विश्वकर्मा मंदिर पहुंचेंगे श्रद्धालु

जिले के संतोषगढ़ नगर में स्थित श्री विश्वकर्मा मंदिर में दीपावली से तीन दिनों तक 75वां वार्षिक धार्मिक समागम आयोजित होगा। इसमें देश-विदेश के श्रद्धालु यहां माथा टेकने के लिए पहुंचेंगे। इसके लिए श्री विश्वकर्मा मंदिर को भव्य रोशनी से सजाया गया है। दीपावली के दिन मंदिर कमेटी आतिशबाजी का भी आयोजन करती है और मंदिर में कार्यक्रमों की शुरुआत झंडा चढ़ाने की रस्म से शुरू होती है।

By satish chandanEdited By: Shoyeb AhmedUpdated: Sat, 11 Nov 2023 11:54 PM (IST)
Hero Image
जिला के संतोषगढ़ नगर में श्री विश्वकर्मा मंदिर को लाइटों से भव्य ढंग से सजाया गया

जागरण संवाददाता, ऊना। जिले के संतोषगढ़ नगर में स्थित श्री विश्वकर्मा मंदिर (Sri Vishwakarma Temple Santoshgarh) को भव्य रोशनी से सजाया गया है। मंदिर में दीपावली से आगामी तीन दिनों तक 75वां वार्षिक धार्मिक समागम आयोजित होगा। इसमें देश-विदेश के श्रद्धालु यहां माथा टेकने के लिए पहुंचेंगे। दीपावली के दिन मंदिर कमेटी की ओर से आतिशबाजी का भी आयोजन किया जाता है। मंदिर में कार्यक्रमों की शुरुआत झंडा चढ़ाने की रस्म अदा करने के साथ होती है।

ये मंदिर श्रद्धालुओं के आकर्षण का है प्रमुख केंद्र

संतोषगढ़ नगर में वर्ष 1947 में हकीम प्रताप सिंह की ओर से निर्मित नगर का विश्वकर्मा मंदिर श्रद्धालुओं के आकर्षण का प्रमुख केंद्र बना हुआ है। वहीं, मंदिर में तीन दिन तक देश के कई नामी भजन गायक भगवान श्री विश्वकर्मा की महिमा का गुणगान करने के लिए पहुंचेंगे। मंदिर कमेटी की तरफ से तीन दिवसीय कार्यक्रम को लेकर तैयारियां पूरी कर ली गई हैं।

माथा टेकने पहुंचेंगे श्रद्धालु

दीपावली के पावन पर्व पर सुबह से मंदिर में माथा टेकने के लिए श्रद्धालु पहुंचने लगेंगे जबकि सोमवार को श्री विश्वकर्मा दिवस पर सुबह चार बजे से माथा टेकने के लिए श्रद्धालु माथा टेकने पहुंचेंगे। इस मंदिर की विशेषता है कि फगवाड़ा पंजाब के बाद इतना प्राचीन श्री विश्वकर्मा मंदिर संतोषगढ़ नगर में स्थित है।

ये भी पढे़ं- इस साल चार हजार जिला परिषद कर्मियों की दिवाली सूखी, नहीं मिला वेतन... जानें क्या है वजह?

यही कारण है कि यहां विश्वकर्मा दिवस पर देश-विदेश से श्रद्धालु माथा टेकने के लिए पहुंचते हैं। यहां माथा टेकने के लिए किलोमीटर तक लंबी लाइन लग जाती है, लेकिन श्रद्धालु अपनी बारी से ही माथा टेकते हैं।

ये लोग करते हैं मंदिर के संचालन का कार्य

संतोषगढ़ नगर के श्री विश्वकर्मा मंदिर की देखरेख एवं संचालन का कार्य नगर के मान परिवार के लोग एकजुटता के साथ करते हैं। सालाना कार्यक्रम के दौरान मान परिवार के युवाओं की ओर से हस्तनिर्मित वस्तुओं एवं तकनीकी कार्यों से जुड़ी प्रदर्शनी भी मंदिर परिसर में लगाई जाती है।

मंदिर प्रबंधन कमेटी के सदस्य हरभजन सिंह मान ने बताया कि मंदिर में समागम को लेकर तैयारियां पूरी कर ली गई हैं। यहां पर तीन दिन तक अटूट भंडारे का आयोजन भी किया जाएगा। जबकि मंदिर के बाहर मैदान में कई लोग अपनी दुकानें सजाते हैं। वहीं, सुरक्षा प्रबंधों की बात की जाए तो यहां पर पुलिस चौकी संतोषगढ़ की तरफ से पुख्ता इंतजाम किए गए हैं।

ये भी पढ़ें- नवंबर का दूसरा सप्ताह... पांगी के लोगों को नहीं मिला पूरा राशन, बर्फबारी के कारण पड़ सकते है खाने के लाले