Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Sansad Khel Mahakumbh: तीसरे संस्करण का इस दिन शुभारम्भ, अनुराग ठाकुर; क्रिकेटर रोहित शर्मा और राहुल द्रविड़ करेंगे शिरकत

हिमाचल के ऊना में सांसद खेल महाकुम्भ (Sansad Khel Mahakumbh) के तीसरे संस्करण का शुभारम्भ होने जा रहा है। इस बात की जानकारी भाजपा प्रदेश सचिव एवं पूर्व एचपीसीए सचिव सुमीत शर्मा ने दी है। उन्होंने बताया कि पांच मार्च को कार्यक्रम की शुरूआत होगी। जिसमें भारतीय क्रिकेट टीम के कोच राहुल द्रविड़ और ‘हिटमैन’ के नाम से फेमस कप्तान रोहित शर्मा भी शामिल होंगे।

By Jagran News Edited By: Monu Kumar JhaUpdated: Sun, 03 Mar 2024 11:45 AM (IST)
Hero Image
Himachal News: सांसद खेल महाकुंभ में अनुराग ठाकुर, रोहित शर्मा और राहुल द्रविड़ करेंगे शिरकत।

जागरण संवाददाता, ऊना। भाजपा प्रदेश सचिव एवं पूर्व एचपीसीए सचिव सुमीत शर्मा ने बताया कि सांसद खेल महाकुंभ (Sansad Khel Mahakumbh) के तीसरे संस्करण का शुभारंभ बिलासपुर के लुहणू क्रिकेट स्टेडियम में पांच मार्च को होने जा रहा है। इसके तहत लड़कों व लड़कियों के वर्ग में वॉलीबॉल, कबड्डी, क्रिकेट, बास्केटबॉल और एथलेटिक्स स्पर्धाएं होंगी।

 कप्तान रोहित शर्मा के साथ राहुल द्रविड़ भी करेंगे शिरकत

अहम बात यह है कि खेल महाकुंभ के तीसरे संस्करण का शुभारंभ करने के लिए ‘हिटमैन’ के नाम से प्रसिद्ध भारतीय क्रिकेट टीम के कप्तान रोहित शर्मा (Rohit Sharma) और ‘द वॉल’ के नाम से पहचाने जाने वाले पूर्व कप्तान एवं मौजूदा कोच राहुल द्रविड़ (Rahul Dravid),  केंद्रीय मंत्री अनुराग ठाकुर (Anurag Thakur) के साथ बिलासपुर आ रहे हैं।

शुरुआती दो संस्करणों में गांव-पंचायत स्तर पर हजारों युवा लेंगे हिस्सा

सुमीत ने बताया कि खेल महाकुंभ के शुरुआती दो संस्करणों में गांव व पंचायत स्तर पर हजारों युवा अपनी भागीदारी जता चुके हैं। इस आयोजन के तीसरे संस्करण की शुरुआत पांच मार्च को बिलासपुर से होने जा रही है। इन केंद्रीय मंत्री अनुराग ठाकुर के साथ दोनों दिग्गजों की प्रेरणा युवाओं को खेलों से जोड़ने में अहम भूमिका निभाएगी।

‘नशा मुक्त-खेल युक्त’ बनाने के लिए महाकुंभ की शुरुआत

सुमीत ने कहा कि युवा देश का भविष्य हैं। ऐसे में युवाओं का नशे की गिरफ्त में फंसना बेहद चिंताजनक है। इसी को ध्यान में रखकर केंद्रीय मंत्री अनुराग ठाकुर ने दूरगामी सोच का परिचय देते हुए युवाओं को ‘नशा मुक्त-खेल युक्त’ बनाने के लिए सांसद खेल महाकुंभ की शुरुआत की थी।

यह भी पढ़ें: कांग्रेस के लिए कठिन होती लड़ाई, अपने नेताओं पर कमजोर पकड़ और उनके असंतोष की भी परवाह नहीं

इसके प्रथम संस्करण का शुभारंभ भारतीय क्रिकेट टीम के पूर्व कप्तान मास्टर-ब्लास्टर सचिन तेंदुलकर ने धर्मशाला स्टेडियम में अनुराग ठाकुर की मौजूदगी में किया था। इस आयोजन के दो संस्करणों में पंचायत व गांव स्तर की 3700 से अधिक टीमों के माध्यम से 87,400 से ज्यादा खिलाड़ी विभिन्न स्पर्धाओं में अपनी प्रतिभा प्रदर्शित कर चुके हैं।

पहले दो संस्करणों में प्रतिभागियों को लगभग 70 लाख रुपये मिले

पहले दो संस्करणों में प्रतिभागियों को लगभग 70 लाख रुपये की ईनामी राशि दी गई है। इस आयोजन से कई प्रतिभाशाली खिलाड़ियों को एक मजबूत प्लेटफाॅर्म भी मिला है, जो खेलों में आगे बढ़ने की दृष्टि से उनके लिए मददगार साबित हुआ है।

सुमीत ने युवाओं का आह्वान किया कि वे खेल महाकुंभ के तहत आयोजित की जाने वाली इन स्पर्धाओं में बढ़चढ़ कर भाग लें। अपनी प्रतिभा के दम पर वे इस आयोजन के माध्यम से खेलों के क्षेत्र में नया मुकाम हासिल कर सकते हैं।

यह भी पढ़ें: Himachal Weather: ऊपरी इलाकों में हिमपात तो निचले क्षेत्रों में भारी वर्षा, 444 सड़कें और 1015 ट्रांसफॉर्मर बंद

आपके शहर की तथ्यपूर्ण खबरें अब आपके मोबाइल पर