Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Sawan 2024: सावन माह का पहला सोमवार आज, बम-बम भोले के जयकारे गूंजेगे मंदिर

Sawan 2024 सावन के पहले सोमवार को शिवालयों में बम-बम भोले हर-हर महादेव के जयकारे सुनाई देने लगे हैं। सावन भगवान भोलेनाथ का प्रिय महीना है। इस साल सावन महीने में पांच सोमवार पड़ेगा। सावन में भक्त भगवान शिव का अभिषेक करके उनको प्रसन्न करते हैं। विभिन्न शिवालयों में भीड़ प्रबंधन के लिए तमाम जरूरी व्यवस्थाएं कर ली गई हैं।

By satish chandan Edited By: Rajiv Mishra Updated: Mon, 22 Jul 2024 08:27 AM (IST)
Hero Image
आज सावन महीने का पहला सोमवार (फाइल फोटो)

संवाद सहयोगी, चिंतपूर्णी। भगवान शिव शंकर का प्रिय सावन महीना प्रारंभ हो चुका है। आज सावन का पहला सोमवार है। इसे लेकर जिलेभर में भारी उत्साह है और सोमवार के दिन विभिन्न मंदिर कमेटी के सदस्यों ने जहां भीड़ प्रबंधन की तैयारी कर ली है, वहीं भक्त भी निकटवर्ती शिवालयों में पूजा के लिए जाएंगे।

शिवालयों में भक्तों का जनसैलाब उमड़ने की संभावना 

गगरेट के ऐतिहासिक शिवबाड़ी मंदिर में सोमवार को श्रद्धालुओं का अपार जनसैलाब उमड़ने की संभावना है तो ऐसा ही नजारा तलमेड़ा स्थित धयूंसर महादेव में होगा। बनोड़े महादेव के मंदिर में शिव भोले के भक्तों के लिए दर्शन की विशेष व्यवस्था की गई है। इसके अलावा जिला मुख्यालय सहित कस्बा और गांव के सभी शिवालयों में सुबह से शिवजी के अभिषेक शुरू हो गए हैं।

यह भी पढ़ें- Sawan 2024: सावन के पवित्र महीने की शुरुआत, इन चीजों से करें भोलेनाथ का अभिषेक; सभी मनोकामनाएं हो जाएंगी पूरी

मां पार्वती ने सोलह सोमवार का रखा था उपवास

सुबह छह बजे से शिवालयों में बम-बम भोले, हर-हर महादेव के जयकारे सुनाई देने लगे हैं। वास्तुविद और ज्योतिषाचार्य डॉ. राम कुमार कौल का कहना है कि सोमवार का दिन चन्द्र ग्रह का दिन होता है और चन्द्रमा के नियंत्रक भगवान शिव हैं।

इस दिन पूजा करने से न केवल चन्द्रमा बल्कि भगवान शिव की कृपा भी मिल जाती है। मां पार्वती ने सोलह सोमवार का उपवास रखा था। विवाह में आ रही अड़चन और संतान प्राप्ति के लिए भी यह व्रत उत्तम माना गया है।

यह भी पढ़ें- Sawan 2024: सावन के पहले सोमवार पर करें शिव चालीसा का पाठ, घर स्वयं चलकर आएंगी मां लक्ष्मी