Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Una News: अब आपराधिक गतिविधियों पर लगेगी रोक, पैट्रोल पंपों पर लगेंगे नाइट विजन तथा नंबर प्लेट रीडर कैमरे

अपराधिक गतिविधियों की रोकथाम के लिए पुलिस प्रशासन ने कदमताल शुरू कर दी है। पुलिस ने जिला भर के पैट्रोल पंपो पर नाईट विजन तथा नंबर प्लेट रीडर कैमरा लगाने के निर्देश जारी किए हैं। ताकि जिला में वारदात को अंजाम देने वाले असमाजिक तत्व की आसानी से पहचान हो सके। अभी तक यह देखने में आया है कि नाईट विजन कैमरों की गुणवत्ता निम्न स्तर की होती थी।

By Edited By: Nidhi VinodiyaUpdated: Mon, 02 Oct 2023 03:27 PM (IST)
Hero Image
पैट्रोल पंपों पर लगेंगे नाइट विजन तथा नंबर प्लेट रीडर कैमरे

संवाद सहयोगी, ऊना। जिला में बढ़ रही अपराधिक गतिविधियों की रोकथाम (Prevention of Criminal Activities) के लिए पुलिस प्रशासन ने कदमताल शुरू कर दी है। पुलिस ने जिला भर के पैट्रोल पंपो पर नाईट विजन (Night Vision on Petrol Pump) तथा नंबर प्लेट रीडर कैमरा लगाने के निर्देश जारी किए हैं। ताकि जिला में वारदात को अंजाम देने वाले असमाजिक तत्व की आसानी से पहचान हो सके।

अभी तक यह देखने में आया है कि नाईट विजन कैमरों की गुणवत्ता निम्न स्तर की होती थी, जिसके कारण वारदात में शामिल न तो आरोपित का चेहरा सही ढंग से पहचान में आता था और न ही गाडी का नंबर पढा जाता था।

नाइट विजन तथा नंबर प्लेट रीडर कैमरा लगाने के आदेश

इसके अलावा अपराधिक किस्म व नशेड़ी पेट्रोल डीजल डलवाने बाद बिना पैसे दिये मौका से फरार हो जाते हैं और पेट्रोल पंप से हथियार की नोक पर नकदी छीनने की कई वारदातें हो चुकी हैं। इन सभी बातों को ध्यान में रखते हुए पुलिस प्रशासन ने जिला भर के सभी पेट्रोल पंप धारकों को उच्च क्वालिटी के नाइट विजन तथा नंबर प्लेट रीडर कैमरा लगाने के आदेश दिए हैं, जिससे अपराधिक गतिविधयों में शामिल लोगो व उनके द्वारा उपयोग किए वाहन की आसानी से पहचान हो सके।

बिना नंबर की गाड़ियों को नहीं मिलेगा पेट्रोल

इसी कड़ी में सोमवार को हरोली पुलिस थाने में पेट्रोल पंप धारकों के साथ बैठक का आयोजन किया गया। आयोजित बैठक में की अध्यक्षता थाना प्रभारी सुनील साख्यान ने की,जबकि हरोली थाना के अन्तर्गत आने वाले सभी पैट्रोल पंप धारकों ने बैठक शिरकत की। थाना प्रभारी ने सुरक्षा के मददेनजर सभी पैट्रोल पंपो पर नाईट विजन तथा नम्बर प्लेट रीडर कैमरा लगाने के निर्देश दिए। उन्होंने बढ रही अपराधिक वारदातों के मद्देनजर सभी पेट्रोल पंपों पर बिना नंबर गाड़ियों को पेट्रोल व डीजल न देने की हिदायत भी दी।

Also Read: Dharamshala: World Cup के कारण अग्निशमन कर्मियों की छुट्टियां रद्द, स्टेडियम-होटलों के बाहर तैनात रहेंगे वाहन

हथियार के बल पर नकदी छीनते हैं बदमाश 

थाना प्रभारी ने दावा किया कि भविष्य में जल्द ही ऐसा अभियान चलाया जाएगा, जिसमे बिना हेलमेट दोपहिया वाहनों को पेट्रोल व डीजल न देने निर्णय लिया जाएगा। थाना प्रभारी ने पैट्रोल पंपो पर सुरक्षा के मददेनजर सतर्क रहने का आहवान किया। उन्होंने कहा कि कई बार अपराधिक किस्म के व्यक्ति या नशेडी पैट्रोल डीजल डलवाने वाद बिना पैसै दिये मौका से फरार हो जाते हैं और कई बार कुछ अपराधिक किस्म के व्यक्ति पैट्रोल पंप से हथियार की नोक पर नकदी छीन के ले जाते हैं।

उन्होंने पंप धारकों को इस तरह की घटनाओं से बचने के लिए विस्तृत जानकारी दी। उन्होंने कहा कि ऐसे वक्त पर अच्छे कैमरे नाईट विजन तथा नम्बर प्लेट रीडर कैमरे होने से आरोपियो को पकड़ने में सहायता मिलती है।

वारदतो का खुलासा करने में पेट्रोल पंप अहम कड़ी 

वारदातों का खुलासा करने में अहम कड़ी साबित होते हैं पेट्रोल पंप अपराधिक वारदातों का खुलासा करवाने में पेट्रोल पंप अहम कड़ी साबित हुए हैं। जिला में कई वारदातों को अंजाम देकर फरार हो रहे आरोपितों का सुराग पेट्रोल पंप पर लगे कैमरों से हुआ। जिला ऊना में करीब 80 पेट्रोल पंप हैं।

अपराधियों की पहचान करना होता था मुश्किल

जिन पर अव पुलिस प्रशासन ने नाइट विजन तथा नंबर प्लेट रीडर कैमरा लगाने को कहा है। इस योजना से जहां वारदात को अंजाम देकर फरार हो रहे आरोपितों की पहचान हो पाएगी, वहीं उनकी गाड़ी का नंबर भी बड़ी आसानी से पढ़ा जाएगा। इससे पहले भी जिला के सभी पेट्रोल पंपों पर सीसीटीवी कैमरे लगे हैं, लेकिन नाईट विजन तथा नंबर प्लेट रीडर कैमरा न होने के चलते कई बार अपराधिक गतिविधि में शामिल लोगो की पहचान करने में मुश्किल आई है।

Also Read: Manali News: मनाली-लेह मार्ग पर हिमपात को लेकर प्रशासन सतर्क, वाहनों की आवाजाही बंद, यात्रियों से की ये अपील

आपके शहर की तथ्यपूर्ण खबरें अब आपके मोबाइल पर