Move to Jagran APP

IND vs GER: भारत ने 5-3 से जीता दूसरा मैच, जर्मनी ने शूटआउट के जरिए जीती सीरीज

जर्मनी ने भारत को रोमांचक स्पेशल शूटआउट में हराया दो टेस्ट मैच की हॉकी सीरीज अपने नाम की। दूसरे मैच में भारत ने दमदार खेल दिखाते हुए जर्मनी को 5-3 से हराया। इसके बाद सीरीज का फैसला शूटआउट से किया गया। जर्मनी ने भारत को 3-1 से हराकर सीरीज अपने नाम की। शूटआउट में भारत एक ही गोल कर सका। पहले मैच में जर्मनी ने 0-3 से मैच जीता था।

By Umesh Kumar Edited By: Umesh Kumar Updated: Thu, 24 Oct 2024 06:43 PM (IST)
Hero Image
शूटआउट में जर्मनी ने भारत को हराया। फोटो- Hockey India
स्पोर्ट्स डेस्क, नई दिल्ली। भारतीय हॉकी टीम ने दूसरे मैच में 5-3 से जीत दर्जकर दो टेस्ट मैच सीरीज 1-1 से बराबर कर ली। इसके बाद सीरीज का रिजल्ट निकालने के लिए स्पेशल शूटआउट हुआ। इसमें बाजी जर्मनी ने मारी। रोमांचक शूटआउट में जर्मनी ने 3-1 से भारत को हराकर सीरीज अपने नाम की। इससे पहले पहले मैच में जर्मनी ने भारत को 0-3 से हराया था।

नई दिल्ली में मेजबान टीम ने दमदार शुरुआत की। हरमनप्रीत सिंह और सुखजीत सिंह के दो-दो और अभिषेक के एक गोल की बदौलत भारत ने तीसरे क्वार्टर में मैच अपने नाम कर लिया। भारत ने 15 मिनट की अवधि में 4 गोल करके खेल को अपने पक्ष में मोड़ दिया था। हालांकि, जर्मनी की तरफ तीन गोल किए गए। मैच में भारत ने बेहतरीन शुरुआत की थी।

भारत ने शुरू से बना रखा था दबाव

भारत ने 10वें मिनट में खेल का पहला पीसी अर्जित किया। भारत ने एक बदलाव का प्रयास किया जो विफल रहा और जर्मनी ने काउंटर किया। भारत ने दूसरे छोर पर जाकर मनदीप को एक और पीसी अर्जित किया, लेकिन वह भी विफल रहा। जर्मनी ने 12वें मिनट में एक शानदार मूव के साथ अपना पहला पीसी अर्जित किया। हालांकि, गोल नहीं हो सका।

जर्मनी ने गंवाए पेनल्टी कॉर्नर

दूसरे क्वार्टर में 19वें मिनट में करकेरा ने आकर गोल बचाकर स्कोर 1-0 पर बनाए रखा। भारत ने एक बार फिर जर्मन डिफेंस की गलती का फायदा उठाकर मैच का अपना चौथा पीसी हासिल किया, लेकिन एक बार फिर इंजेक्शन का जाल खराब रहा और मेजबान टीम एक और सुनहरा मौका भुनाने में विफल रही। जर्मनी को 28वें मिनट में तीसरा पीसी मिला, लेकिन उनके वैरिएशन के प्रयास को भारत ने विफल कर दिया।

शूटआउट में हारा भारत

भारत ने अंत तक मैच अपनी पकड़ में रखा और 5-3 के साथ मैच जीतकर सीरीज बराबर की। सीरीज के विजेता का फैसला करने के लिए शूटआउट किया गया। यहां मेहमान टीम ने बाजी मार ली। जर्मनी ने तीन गोल किए तो भारत मात्र एक ही गोल सका। इससे सीरीज का विजेता जर्मनी रहा। पेरिस ओलंपिक के बाद भारत की यह पहली द्विपक्षीय सीरीज रही।

यह भी पढे़ं- IND vs GER Hockey: एक दशक बाद दिल्ली लौटी हॉकी, भारत को जर्मनी से मिली 0-2 से मात

यह भी पढे़ं- Commonwealth Games 2026 से हटाए गए खेलों में कैसा रहा भारत का प्रदर्शन? फैसले से भारतीय खेल जगत निराश