Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Asian Champions Trophy final: भारतीय टीम ने 5वीं बार जीता खिताब, फाइनल में चीन को रौंदा, गोल्‍ड अपने नाम किया

एशियाई हॉकी चैंपियंस ट्रॉफी 2024 के फाइनल में भारतीय टीम का सामना चीन से हुआ। चीन के मोकी ट्रेनिंग बेस हुलुनबुइर में यह मैच खेला गया। इससे पहले दूसरे सेमीफाइनल में भारतीय टीम ने कोरिया को 4-1 से मात देकर फाइनल में एंट्री की थी। दूसरी ओर पहले सेमीफाइनल में चीन ने पाकिस्‍तान को पेनल्‍टी शूटआउट में हराकर पहली बार फाइनल में जगह बनाई थी।

By Rajat Gupta Edited By: Rajat Gupta Updated: Tue, 17 Sep 2024 05:12 PM (IST)
Hero Image
भारत और चीन के बीच खेला गया फाइनल। इमेज- हॉकी

स्‍पोर्ट्स डेस्‍क, नई दिल्‍ली। एशियाई हॉकी चैंपियंस ट्रॉफी 2024 के फाइनल में भारतीय टीम का सामना चीन से हुआ। चीन के मोकी ट्रेनिंग बेस, हुलुनबुइर में खेले गए निर्णायक मैच में भारत ने चीन को 1-0 से हराया। भारत ने 5वीं बार एशियन चैंपियंस ट्रॉफी का खिताब अपने नाम किया है।

भारत ने कोरिया को दी थी मात

इससे पहले दूसरे सेमीफाइनल में भारतीय टीम ने कोरिया को 4-1 से मात देकर फाइनल में एंट्री की थी। दूसरी ओर पहले सेमीफाइनल में चीन ने पाकिस्‍तान को पेनल्‍टी शूटआउट में हराकर पहली बार फाइनल में जगह बनाई थी। टूर्नामेंट में अब तक भारतीय टीम विजयी रथ पर सवार रही थी। टीम ने अपने सभी मुकाबलों में जीत दर्ज की थी।

पहले क्‍वार्टर में नहीं हुआ कोई गोल

पहले क्‍वार्टर में दोनों टीमें कोई भी गोल नहीं कर सकीं। भारतीय टीम को 2 मौके जरूरी मिले थे, लेकिन टीम इन्‍हें स्‍कोर बोर्ड पर दर्ज नहीं करा सकी। 15 मिनट का खेल समाप्‍त होने के बाद भी स्‍कोर 0-0 रहा। भारत को 10वें और 11वें मिनट में पेनाल्‍टी कॉर्नर मिले। भारत ने दूसरे क्‍वार्टर के लिए सूरज करकेरा को मैदान पर उतारा है।

With a hard-fought 1-0 victory over China, India have not only retained their crown from 2023 but also solidified their position as the most successful team… pic.twitter.com/akCC5N6kGv— Hockey India (@TheHockeyIndia) September 17, 2024

पहले हाफ में भी स्‍कोर 0-0

  • पहले हाफ तक दोनों ही टीमें कोई गोल नहीं कर पाईं।
  • चीन की ओर से शानदार डिफेंस देखने को मिला।
  • यही कारण था कि लगातार 6 मैच जीतने वाली भारतीय टीम पहले 30 मिनट में कोई गोल नहीं कर सकी।
  • टूर्नामेंट में पहली बार ऐसा देखने को मिला जब पहले हाफ तक भारतीय हॉकी टीम ने कोई गोल ना किया हो।
  • 27वें मिनट में भारत को पेनल्‍टी कॉर्नर मिला, लेकिन यह व्‍यर्थ चला गया।
  • हरमनप्रीत ने शॉट लिया लेकिन गेंद पोस्ट के एंड में लगी और वापस उछल गई।

गोल रहित रहा तीसरा क्‍वार्टर

टूर्नामेंट में अब तक सभी मुकाबले जीतती आ रही भारतीय हॉकी टीम फाइनल में चीन के आगे बेबस नजर आई। तीसरे क्‍वार्टर में भी दोनों टीमों ने कोई गोल नहीं किया। पहली बार फाइनल खेल रही चीन की ओर से पूरे मैच में शानदार डिफेंस देखने को मिला।

ये भी पढ़ें: Asian Champions Trophy: भारतीय टीम ने सेमीफाइनल में कोरिया को मात देकर गाड़े झंडे, फाइनल में चीन से होगा मुकाबला

जुगराज ने दागा एक मात्र गोल

चौथे क्‍वार्टर की शुरुआत में ही भारत ने बढ़त बना ली। पहले 50 मिनट तक दोनों टीमों ने कोई गोल नहीं किया था। इसके बाद 51वें मिनट में हरमनप्रीत सिंह के पास को जुगराज ने गोल मे तब्‍दील कर दिया। इसके बाद मुकाबला समाप्‍त होने तक दोनों टीमें कोई गोल नहीं कर पाईं।

ये भी पढ़ें: IND vs CHN Final live score: भारत ने चीन को 1-0 से हराया, गोल्‍ड मेडल पर जमाया कब्‍जा