Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

भारतीय टीम को पेरिस ओलंपिक्‍स 2024 में ब्रॉन्‍ज मेडल जीतने का मिला जबरदस्‍त फायदा, FIH रैंकिंग्‍स में लगाई लंबी छलांग

भारतीय पुरुष हॉकी टीम ने पेरिस ओलंपिक्‍स 2024 में ब्रॉन्‍ज मेडल जीता था। भारतीय हॉकी टीम ने 52 साल बाद ओलंपिक में लगातार दो मेडल जीते। एफआईएच की ताजा रैंकिंग में भारत के बेहतर प्रदर्शन का असर दिखा और हरमनप्रीत सिंह के नेतृत्‍व वाली भारतीय टीम को दो स्‍थान का फायदा हुआ। नीदरलैंड्स हॉकी टीम ने एफआईएच रैंकिंग्‍स में शीर्ष स्‍थान हासिल कर रखा है।

By Abhishek Nigam Edited By: Abhishek Nigam Updated: Mon, 12 Aug 2024 07:28 PM (IST)
Hero Image
भारतीय टीम को पेरिस में ब्रॉन्‍ज मेडल जीतने का फायदा मिला

स्‍पोर्ट्स डेस्‍क, नई दिल्‍ली। भारतीय पुरुष हॉकी टीम ने सोमवार को जारी हुई एफआईएच रैंकिंग में दो स्‍थान की छलांग लगाई। पेरिस ओलंपिक्‍स 2024 में ब्रॉन्‍ज मेडल जीतने वाली भारतीय हॉकी टीम ने दो स्‍थान की छलांग लगाकर पांचवां स्‍थान हासिल किया। भारत ने ओलंपिक में लगातार दूसरी बार ब्रॉन्‍ज मेडल जीता।

भारतीय टीम एफआईएच प्रो लीग में खराब प्रदर्शन के बाद सातवें स्‍थान पर थी। हालांकि, ओलंपिक्‍स में हरमनप्रीत सिंह ब्रिगेड ने शानदार प्रदर्शन किया और पांच मैच जीते जबकि दो गंवाए। इसकी मदद से भारतीय टीम 2848.67 अंक के साथ पांचवें स्‍थान पर पहुंची। भारतीय टीम ऑस्‍ट्रेलिया से आगे है।

पेरिस ओलंपिक्‍स में गोल्‍ड मेडल जीतने वाली नीदरलैंड्स की टीम का रैंकिंग्‍स में शीर्ष स्‍थान पर दबदबा बरकरार है। नीदरलैंड्स के 3168.01 अंक हैं। पेरिस ओलंपिक्‍स में सिल्‍वर मेडल जीतने वाली जर्मनी की टीम 3035.28 अंक के साथ दूसरे स्‍थान पर काबिज है। इंग्‍लैंड की टीम 2973.31 अंक के साथ तीसरे जबकि टोक्‍यो ओलंपिक्‍स की गोल्‍ड मेडलिस्‍ट बेल्जियम चौथे स्‍थान पर है।

महिलाओं का हाल

एफआईएच रैंकिंग्‍स में भारतीय महिला टीम इस समय 9वें स्‍थान पर काबिज है। भारतीय महिला टीम पेरिस ओलंपिक्‍स के लिए क्‍वालीफाई नहीं कर पाई थी। नीदरलैंड्स की टीम ने पेरिस ओलंपिक्‍स में गोल्‍ड मेडल जीता और वह नंबर-1 पर काबिज है।

यह भी पढ़ें: सेमीफाइनल हारने के बाद टूट गई थी भारतीय हॉकी टीम, फिर एक वादे ने फूंकी खिलाड़ियों में जान और रच दिया इतिहास, कप्तान ने बताई अंदर की बात

पेरिस ओलंपिक्‍स में भारत का प्रदर्शन

भारतीय टीम ने पेरिस ओलंपिक्‍स में अपने अभियान की शुरुआत न्‍यूजीलैंड पर 3-2 की करीबी जीत दर्ज करके की। इसके बाद उसने अर्जेंटीना के खिलाफ ड्रॉ मैच खेला। फिर आयरलैंड के खिलाफ दमदार प्रदर्शन करके 2-0 से जीत दर्ज की। हालांकि, बेल्जियम के खिलाफ दमदार प्रदर्शन करने के बावजूद टीम 1-2 से मैच गंवा बैठी।

भारतीय टीम ने फिर ऑस्‍ट्रेलिया को 52 साल बाद ओलंपिक्‍स में मात देकर इतिहास रचा। हरमनप्रीत ब्रिगेड ने ऑस्‍ट्रेलिया पर 3-2 से जीत दर्ज की। इस जीत के बाद भारतीय टीम का क्‍वार्टर फाइनल में मुकाबला ग्रेट ब्रिटेन से हुआ। पीआर श्रीजेश के शानदार प्रदर्शन के कारण भारतीय टीम ने शूटआउट में मैच जीता।

ब्रॉन्‍ज से करना पड़ा संतोष

सेमीफाइनल मुकाबले में भारत का सामना जर्मनी से हुआ। यहां भारत ने अच्‍छा खेल दिखाया, लेकिन अंतिम पलों में छोटी-सी चूक टीम को भारी पड़ गई और उसने 2-3 से मुकाबला गंवा दिया। इसके बाद भारत ने ब्रॉन्‍ज मेडल मैच में स्‍पेन को 3-2 से मात दी। भारत ने 52 साल बाद ओलंपिक्‍स में एक के बाद एक दो मेडल जीते।

यह भी पढ़ें: रेड कार्ड मिलने के बाद उड़ गई थी अमित रोहिदास की रातों की नींद, फिर भी एक बात से खुश था दिग्गज डिफेंडर