Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

FIH Hockey World Cup 2023: भारत की आज वेल्‍स से भिड़ंत, क्वार्टर फाइनल के सीधे टिकट के लिए बड़ी जीत जरूरी

भारत और वेल्‍स के बीच एफआईएच हॉकी विश्‍व कप का मुकाबला भुवनेश्‍वर में खेला जाएगा। भारतीय टीम को अगर क्‍वार्टर फाइनल में सीधे प्रवेश करना है तो उसे वेल्‍स को विशाल अंतर से मात देनी होगी। भारत-इंग्‍लैंड के बराबर अंक है लेकिन इंग्‍लैंड गोल अंतर के कारण आगे है।

By Jagran NewsEdited By: Abhishek NigamUpdated: Wed, 18 Jan 2023 07:49 PM (IST)
Hero Image
भारतीय हॉकी टीम को विशाल जीत की जरुरत

जागरण संवाददाता, भुवनेश्वर। विश्व कप हाकी में अब तक अजेय रहे भारत को गुरुवार को वेल्स के विरुद्ध दोहरी चुनौती का सामना करना पड़ेगा। उसे न सिर्फ कमजोर समझी जाने वाली वेल्स के विरुद्ध जीत हासिल करनी है, बल्कि ज्यादा से ज्यादा गोल दागने होंगे। तभी वह ग्रुप डी में शीर्ष पर रहेगा और क्वार्टर फाइनल का सीधा टिकट हासिल कर पाएगा।

पूल डी में भारत व इंग्लैंड के चार-चार अंक हैं, लेकिन गोल अंतर के आधार पर इंग्लैंड अंक तालिका में शीर्ष पर बना हुआ है। भारत के दो के मुकाबले इंग्लैंड के पांच गोल हैं। लक्ष्य तक पहुंचने के लिए मेजबान टीम को पेनाल्टी कार्नर की समस्या को दूर करना होगा। मेजबान टीम को नौ पेनाल्टी कार्नर मिले हैं, लेकिन सीधे एक बार भी गोल नहीं किया है।

दूसरी ओर वेल्स पर मैच जीतने को लेकर कोई दबाव नहीं होगा, क्योंकि व इंग्लैंड व स्पेन से पहले ही हार चुका है। अगर वह भारत को हरा भी देता है, जिसकी संभावना कम है और स्पेन इंग्लैंड को हरा देता है तो भी वेल्स क्रास ओवर में जगह नहीं बना पाएगा, क्योंकि गोल औसत में वह नौ गोल पीछे है। भारत को यह दुआ करनी होगी कि इंग्लैंड स्पेन के विरुद्ध हार या ड्रा खेल ले। तब भारत को पूल डी में शीर्ष पर पहुंचने के लिए बस वेल्स को किसी भी अंतर से हराना होगा।

अगर इंग्लैंड ने स्पेन को हरा दिया तो भारत को वेल्स को कम से कम पांच गोल से हराना होगा। भारत को जितने गोल करने हैं वह इंग्लैंड की जीत के अंतर के आधार पर बढ़ते रहेंगे। दूसरे स्थान पर रहने पर भारत को क्रासओवर में न्यूजीलैंड व मलेशिया के बीच होने वाले मैच के विजेता से भिड़ना होगा। गुरुवार को अभ्यास सत्र के बाद मिडफील्डर मनप्रीत सिंह ने कहा, 'अगर हम अपने पूल में शीर्ष पर रहते हैं तो हमें एक मैच कम खेलना होगा, जो हमारे लिए अच्छा होगा।'

हाल के दिनों में कप्तान हरमनप्रीत सभी टूर्नामेंटों में शीर्ष स्कोरर रहे हैं। उन्होंने टोक्यो ओलंपिक में भी शानदार प्रदर्शन किया था, लेकिन विश्व कप हाकी में वह संघर्ष करते नजर आ रहे हैं। इंग्लैंड के विरुद्ध मैच के बाद हरमनप्रीत ने कहा था, 'मुझे आशा है कि अगले मैच से मैं पेनाल्टी कार्नर को गोल में बदलना शुरू कर दूंगा।'

यह भी पढ़ें: वेल्स के खिलाफ मैच से पहले Manpreet Singh ने भरी हुंकार, कहा- 'हम पेनल्टी कॉर्नर जरूर'

यह भी पढ़ें: भुवनेश्‍वर की अनोखी पहल ने हॉकी विश्‍व कप को बनाया विशेष