Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Hockey Olympics: 44 साल बाद भी भारतीय हॉकी टीम का सपना अधूरा, सेमीफाइनल में जर्मनी से मिली 3-2 से हार

पेरिस ओलंपिक में भारतीय हॉकी टीम को दूसरे सेमीफाइनल में जर्मनी से हार का सामना करना पड़ा। भारत का 44 साल बाद भी ओलंपिक फाइनल खेलने का सपना अधूरा रह गया। जर्मनी ने सेमीफाइनल में भारत को 3-2 से हराया। भारत कांस्य पदक के लिए स्पेन से भिड़ेगा। भारत के लिए हरमनप्रीत सिंह और सुखजीत ने गोल दागे। जर्मनी ने आखिरी क्वार्टर में गोल दागकर मैच में बढ़त बनाई।

By Umesh Kumar Edited By: Umesh Kumar Updated: Wed, 07 Aug 2024 12:21 AM (IST)
Hero Image
सेमीफाइल में मिली भारतीय हॉकी टीम को शिकस्त। फोटो- रायटर

स्पोर्ट्स डेस्क, नई दिल्ली। पेरिस ओलंपिक में भारतीय हॉकी टीम को दूसरे सेमीफाइनल में जर्मनी से हारकर का सामना करना पड़ा। 44 साल बाद भी भारत ओलंपिक के फाइनल में जगह नहीं बना सका। भारत ने आखिरी बार साल 1980 ओलंपिक का फाइनल खेला था और गोल्ड मेडल जीता था। भारत कांस्य पदक के लिए स्पेन से भिड़ेगा।

पहले क्वार्टर के दूसरे और तीसरे ही मिनट में भारत को पेनल्टी कॉर्नर मिला। हालांकि, दोनों ही बार गोल नहीं हो सका। चौथे मिनट में जर्मनी के मार्को ने फील्ड गोल करने की कोशिश की, लेकिन श्रीजेश ने गजब का बचाव किया। 7वें मिनट में भारत को तीसरा पेनल्टी कॉर्नर मिला। भारतीय कप्तान हरमनप्रीत सिंह ने गोल दागकर भारत को 1-0 से आगे कर दिया। 8वें मिनट भी भारत को पेनल्टी कॉर्नर मिला, लेकिन गोल नहीं हो सका। पहला क्वार्टर भारत के नाम रहा।

दूसरे क्वार्टर में जर्मनी ने बनाई बढ़त

दूसरे क्वार्टर में जर्मनी ने वापसी की। 18वें मिनट में जर्मनी को पहला पेनल्टी कॉर्नर मिला। गोंजालो ने बिना गलती के गोल दागा और 1-1 से बराबरी कर ली। इस क्वार्टर में दोनों ही देशों ने आक्रामक खेल दिखाया। कई बार दोनों ही टीमों ने अटैक किया और 27वें मिनट में जर्मनी को पेनल्टी स्ट्रोक मिला। क्रिस्टोफर रूर ने गोल दागा और जर्मनी को 2-1 से बढ़त दिला दी।

तीसरे क्वार्टर में भारत ने की बराबरी

तीसरे क्वार्टर की शुरुआत में ही भारत को पेनल्टी कॉर्नर मिला, हालांकि जर्मन गोलकीपर ने शानदार बचाव किया। भारत ने वापसी करते हुए 36वें मिनट में पेनल्टी कॉर्नर हासिल की और सुखजीत सिंह ने गोल कर भारत को बराबरी पर ला खड़ा किया। 38वें मिनट ने फील्ड गोल करने की कोशिश की, लेकिन गोल तब्दील नहीं हो सका। तीसरे क्वार्टर तक मैच 2-2 की बराबरी पर रहा।

यह भी पढ़ें- Olympics 2024, Hockey: टीम इंडिया ने दिखाया '10 का दम', ग्रेट ब्रिटेन को पेनल्टी शूट आउट में हरा सेमीफाइनल में बनाई जगह

आखिरी क्वार्टर में भारत पिछड़ा

फाइनल क्वार्टर में 46वें में पेनल्टी कॉर्नर जर्मनी को मिला, लेकिन भारत ने गोल लाइन पर बचावकर बढ़त को रोक दिया। 51वें मिनट में फिर जर्मनी को पेनल्टी कॉर्नर मिला, लेकिन श्रीजेश ने शानदार बचाव किया। 54वें मिनट में जर्मनी के मार्को ने फील्ड गोल कर 3-2 की बढ़त हासिल कर ली। 59वें मिनट में जर्मनी को फिर पेनल्टी कॉर्नर मिला, लेकिन गोल नहीं हुआ। भारत आखिरी मिनट में गोल नहीं कर सका और जर्मनी जीत के साथ फाइनल में पहुंच गई।

यह भी पढ़ें- Olympics Hockey: भारतीय हॉकी टीम की 'दीवार' न भेद पाए अंग्रेज, श्रीजेश ने 12 में से 11 बार गोल बचाकर फेरा मंसूबों पर पानी