Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Women Junior Hockey Asia Cup में भारतीय टीम ने रचा इतिहास, 4 बार की चैंपियन साउथ कोरिया को फाइनल में हराया

Women Junior Hockey Asia Cup 2023 जापान के काकामिगहारा में आयोजित महिला जूनियर हॉकी एशिया कप 2023 में के फाइनल में रविवार को भारत और साउथ कोरिया के बीच रोमांचक मुकाबला हुआ। भारत ने साउथ कोरिया को हराकर पहली बार एशिया कप का खिताब जीता।

By AgencyEdited By: Umesh KumarUpdated: Sun, 11 Jun 2023 08:08 PM (IST)
Hero Image
भारतीय जूनियर महिला हॉकी टीम ने साउथ कोरिया को फाइनल में हराया। फोटो- ट्विटर

नई दिल्ली, आईएएनएस। भारत ने महिला जूनियर हॉकी एशिया कप का फाइनल जीतकर इतिहास रच दिया है। जापान के काकामिगहारा में आयोजित टूर्नामेंट में भारत ने साउथ कोरिया को 2-1 से हराकर पहली बार चैंपियन बना। भारत की तरफ से अन्नू और नीलम ने एक-एक गोल किया। जबकि, कोरिया के लिए एकमात्र गोल सियोन पार्क ने किया।

जापान के काकामिगहारा में आयोजित महिला जूनियर हॉकी एशिया कप 2023 में के फाइनल में रविवार को भारत और साउथ कोरिया के बीच रोमांचक मुकाबला हुआ। भारत ने खेल के शुरूआती मिनट में पेनल्टी कार्नर जीतकर आक्रामक शुरूआत की, लेकिन वे इसे गोल में नहीं बदल सके। हालांकि, साउथ कोरिया ने भी पलटवार किया, लेकिन गोल करने में असफल रहे। दोनों टीमों के आक्रामक खेल के बावजूद पहला क्वार्टर गोलरहित समाप्त हुआ।

— Hockey India (@TheHockeyIndia) June 11, 2023

दूसरे क्वार्टर में हुए दो गोल

साउथ कोरिया ने दूसरे क्वार्टर की शुरुआत शानदार तरीके से की। भारत को बैकफुट पर धकेल दिया। कोरिया को कुछ पेनल्टी कार्नर भी मिले, लेकिन, एक भी गोल में तब्दील नहीं हुआ। दूसरे क्वार्टर में भारत ने बढ़त हासिल की, जब अन्नू (22') ने शांति से मिले पेनल्टी स्ट्रोक को गोल में बदला। हालांकि, भारत की बढ़त लंबे समय तक नहीं टिकी, क्योंकि सियोन पार्क (25') ने गोल कर मैच बराबरी पर ला दिया। पहले हाफ तक स्कोर बराबरी पर रहा।

तीसरे क्वार्टर में भारत ने बनाई बढ़त

मैच के दूसरे हाफ की शुरुआत में भारतीय टीम ने जवाबी हमला किया। नीलम (41') ने पेनल्टी कार्नर को गोल में बदलकर भारत को मैच में आगे कर दिया। तीसरे क्वार्टर में और कोई गोल नहीं हु्आ, जिसके चलते भारत ने 2-1 की बढ़त हासिल कर ली। चौथे क्वार्टर में भारत ने ज्यादा समय अपने पास गेंद रखी और कोरिया कोई भी गोल नहीं कर सका। इस जीत के साथ ही भारतीय महिला जूनियर हॉकी टीम ने अपना पहला एशिया कप जीता।