Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Jammu: 25 जनवरी से जम्मू में दौड़ेंगी 100 ई-बसें, गृहमंत्री अमित शाह करेंगे उद्घाटन

जम्मू में ई-बसों का इंतजार लोग काफी समय से कर रहे थे जो इंतजार उनका गुरुवार को खत्म हो जाएगा। गुरुवार को गृहमंत्री अमित शाह जम्मू स्मार्ट सिटी लिमिटेड (जेएससीली)द्वारा खरीदी गई 100 ई-बसों का उद्घाटन करेंगे। राजौरी आतंकवादी हमले के बाद इस उद्घाटन को टाल दिया गया था। सफर को सुविधाजनक बनाने यातायात को सुगम और प्रदूषित रहित बनाने के लिए इन बसों को चलाया जा रहा है।

By anchal singh Edited By: Deepak SaxenaUpdated: Wed, 24 Jan 2024 03:26 PM (IST)
Hero Image
25 जनवरी से जम्मू में दौड़ेंगी 100 ई-बसें।

जागरण संवाददाता, जम्मू। जम्मू में पिछले दो महीनों से ई-बसें चलने का इंतजार गुरुवार को समाप्त हो जाएगा। देश के गृहमंत्री अमित शाह जम्मू स्मार्ट सिटी लिमिटेड (जेएससीली)द्वारा खरीदी गई 100 ई-बसों का उद्घाटन करेंगे। नवंबर माह में जम्मू-कश्मीर के उपराज्यपाल ने इन बसों का उद्घाटन करना था लेकिन राजौरी में आतंकवादी हमले के मद्देनजर उद्घाटन टल गया था। अब उपराज्यपाल की मौजूदगी में गृहमंत्री इन्हें ऑनलाइन हरी झंडी दिखाएंगे।

जम्मू शहर के लिए 100 और श्रीनगर शहर के लिए 100 ई-बसें खरीदी गई हैं। जम्मू शहर में चलने वाली 100 ई-बसों में से 75 बसों की लंबाई नौ मीटर है जबकि 25 बसें 12 मीटर लंबी हैं। नौ मीटर लंबाई वाली बसें जम्मू शहर में चलेंगी जबकि 12 मीटर वाली बसें लंबे रूट पर चलेंगी। यात्रियों के सफर को सुविधाजनक बनाने के अलावा शहर के यातायात को सुगम व प्रदूषित रहित बनाने के लिए इन बसों को चलाया जा रहा है।

जेएससीली की बोर्ड आफ डायरेक्टर्स की अक्टूबर 2022 में हुई बैठक में फेम इंडिया योजना के तहत इलेक्ट्रिक बसों के प्रोजेक्ट को मंजूरी मिली थी। इसके तहत एक साल में 100 इलेक्ट्रिक बसें मिलने का करार टाटा कंपनी के साथ हुआ था।

दो प्रकार की ई-बसें चलाई गई

जेएससीली अधिकारियों ने बताया कि यह ई-बसें दो प्रकार की हैं, जिनमें एक नौ मीटर और दूसरी 12 मीटर लंबी होगी। नौ मीटर लंबी बस एक बार चार्ज करने पर 180 किलोमीटर तक चलेगी। वहीं 12 मीटर लंबी बस एक बार चार्ज करने पर 200 किलोमीटर तक चलेगी। नौ मीटर लंबाई वाली ई-बस दोबारा 30 मिनट तक चार्ज करने पर 25 से 30 किलोमीटर चलेगी। वहीं 12 मीटर लंबाई वाली बस 30 मिनट की चार्जिंग पर 40 से 45 किलोमीटर तक चलेगी।

इतना ही नहीं इसमें क्यूआर कोड और पाज मशीन से भी सवारियां किराये का भुगतान कर सकेंगी। सभी बसों में सीसीटीवी भी लगे होंगे। इन बसों का सितंबर और अक्टूबर में सफल ट्रायल किया जा चुका है। इन स्मार्ट ई-बसों में सफर करना बहुत आरामदायक होगा। मौजूदा समय में लोग सरकारी बसों या फिर मेटाडोर के माध्यम से गंतव्य तक पहुंच रहे हैं।

एप के माध्यम से भी किराये का भुगतान

सवारियां एप के माध्यम से किराये का भी भुगतान कर सकेंगी। इतना ही नहीं, मासिक, त्रैमासिक पास की सुविधा भी उपलब्ध करवाई जाएगी। इस एप के माध्यम से पहली बस और दूसरी बस के आने का समय भी पता चल सकेगा, क्योंकि इनमें लाइव ट्रैकिंग सिस्टम रहेगा।

इलेक्ट्रिक वाहन परिवहन का भविष्य

कुल 100 बसें खरीदी जानी हैं जिनमें से 75 बसें पहुंच गई हैं। इससे पर्यावरण संरक्षण तो होगा ही, आम लोगों को भी काफी सुविधा होगी। जिन क्षेत्रों में बसों की कमी है, वहां भी इन्हें लगाया जा सकेगा। इलेक्ट्रिक वाहन परिवहन का भविष्य है क्योंकि यह पर्यावरण के अनुकूल हैं। यात्रियों को बसों की रियल टाइम ट्रैकिंग, यात्रियों की संख्या, आगमन के अपेक्षित समय के साथ-साथ अन्य विवरण भी मिलेगा। इन बसों में पेपरलेस टिकट होगा। इलेक्ट्रिक बसें पैनिक बटन, लोकेशन सिस्टम, सीसीटीवी, स्टाप रिक्वेस्ट सिस्टम और अन्य सुरक्षा संबंधी सुविधाओं से लैस हैं।

ये भी पढ़ें: Jammu: कांग्रेस ने असम में राहुल गांधी को मंदिर में जाने से रोकने पर PM मोदी पर साधा निशाना, कही ये बात

ये रहेगा ई-बसों का किराया

0-3 किलोमीटर- 10 रुपये

3 से 5 किलोमीटर - 15 रुपये

5 से 10 किलोमीटर- 20 रुपये

10 से 15 किलोमीटर- 25 रुपये

15 से 20 किलोमीटर- 30 रुपये

20 से 25 किलोमीटर- 35 रुपये

25 से 30 किलोमीटर- 40 रुपये

क्या कहते हैं अधिकारी?

जेएससीएल व निगम आयुक्त के सीईटो राहुल यादव ने कहा कि 100 बसें आ चुकी हैं। गृहमंत्री अमित शाह ऑनलाइन इनका उद्घाटन करेंगे। इन बसों के चलने से शहर में यात्रियों को काफी सुविधा होगी। आधुनिक बसें होने के कारण इनमें सभी सुविधाएं उपलब्ध हैं। सर्दी के लिए ब्लोअर लगे हैं तो गर्मियों के लिए एयर कंडीशनर भी इनमें लगे हुए हैं। 75 बसें जम्मू शहर के विभिन्न रूटों पर दौड़ेंगी।

ये भी पढ़ें: Jammu: झेलम तवी परियोजना को पूरा करने के लिए एक वर्ष का मिला अतिरिक्त समय, विश्व बैंक से मिला है 1500 करोड़ रुपये