Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

जम्मू-कश्मीर में 300 नए पर्यटक स्थलों को किया जा रहा विकसित, LG सिन्‍हा बोले- 'शांति के बिना विकास संभव नहीं'

Jammu and Kashmir News जम्‍मू कश्‍मीर में उपराज्‍यपाल मनोज सिन्‍हा ने बंगस घाटी का दौरा किया। यहां उन्‍होंने कहा कि शांति के बिना विकास और पर्यटन संभव नहीं होगा। यह घाटी एक प्रमुख ऑफबीट गंतव्य के रूप में उभरी है। बंगस जैसे जम्मू-कश्मीर के कई आफबीट गंतव्य आरामदायक रोमांच और मनमोहक अनुभवों की तलाश करने वाले यात्रियों के लिए आदर्श स्थान हैं।

By Jagran NewsEdited By: Himani SharmaUpdated: Sun, 10 Sep 2023 10:08 PM (IST)
Hero Image
जम्मू-कश्मीर में 300 नए पर्यटक स्थलों को किया जा रहा विकसित

जम्मू, राज्य ब्यूरो: उपराज्यपाल मनोज सिन्हा ने रविवार को बंगस घाटी का दौरा किया और बंगस एडवेंचर फेस्टिवल का उद्घाटन किया। उन्होंने जम्मू कश्मीर आए पर्यटकों का स्वागत करते हुए कहा कि हम अतिथि देवो भव: के आदर्श पर चलते हैं। यह हमारी संस्कृति में भी है। मुझे उम्मीद है कि आप सभी इस खूबसूरत बंगस घाटी की अपनी यात्रा से यादगार यादें अपने साथ ले जाएंगे।

ऑफबीट गंतव्य के रूप में उभरी घाटी

यह घाटी एक प्रमुख ऑफबीट गंतव्य के रूप में उभरी है। बंगस जैसे जम्मू-कश्मीर के कई आफबीट गंतव्य आरामदायक रोमांच और मनमोहक अनुभवों की तलाश करने वाले यात्रियों के लिए आदर्श स्थान हैं। उन्होंने कहा कि जम्मू-कश्मीर रोमांच, व्यंजन, तीर्थयात्रा, पारंपरिक हस्तशिल्प से लेकर शांत पहाड़ों तक यात्रियों को कुछ भी और सब कुछ प्रदान करता है। उन्होंने कहा कि यह महोत्सव बंगस घाटी की ग्रामीण और साहसिक पर्यटन क्षमता को उजागर करेगा।

प्रशासन के प्रयासों को किया साझा

इसकी आदिवासी संस्कृति को बढ़ावा देगा और स्थानीय कारीगरों को पारंपरिक कला और शिल्प प्रदर्शित करने के लिए एक मंच प्रदान करेगा। उपराज्यपाल ने जम्मू-कश्मीर की पर्यटन क्षमता पर भी प्रकाश डाला और यूटी के पर्यटन क्षेत्र को बढ़ावा देने के लिए प्रशासन के प्रयासों को साझा किया। उन्होंने कहा कि हमने पर्यटन उद्योग को पूरी तरह से बदल दिया है और जम्मू कश्मीर को सबसे आशाजनक गंतव्य के रूप में स्थान दिया गया है।

पर्यटन क्षेत्र बनेगा विकास का इंजन

पर्यटन क्षेत्र जल्द ही केंद्र शासित प्रदेश के लिए विकास का इंजन बन जाएगा। उन्होंने कहा कि यूटी प्रशासन का उद्देश्य बड़ी संख्या में पर्यटकों को आकर्षित करना, यात्रियों और कला प्रेमियों को जीवन भर का अनुभव प्रदान करना है। विरासत स्थलों, आफबीट, साहसिक और आध्यात्मिक स्थलों सहित लगभग 300 नए गंतव्यों को विकसित किया जा रहा है ताकि घरेलू और विदेशी पर्यटकों के लिए विकल्प प्रदान किए जा सकें।

देश के प्रत्येक नागरिक को गौरवान्वित किया

उपराज्यपाल ने कहा भारत की जी20 प्रेसीडेंसी ने देश के प्रत्येक नागरिक को गौरवान्वित किया है। जम्मू-कश्मीर में जी-20 शिखर सम्मेलन की सफलता के बाद हम जम्मू कश्मीर में विदेशी पर्यटकों के आगमन में कई गुना वृद्धि देख रहे हैं। उन्होंने कहा कि आज रिकॉर्ड संख्या में पर्यटक केंद्र शासित प्रदेश का दौरा कर रहे हैं। यह जम्मू कश्मीर की नई आकांक्षा का भी प्रतिबिंब है।

सिन्‍हा ने अपनी जिम्मेदारी का निर्वहन करने को कहा

बंगस में उपराज्यपाल ने नागरिकों से केंद्रशासित प्रदेश के स्थायी सामाजिक-आर्थिक विकास को प्राप्त करने के लिए शांतिपूर्ण वातावरण बनाए रखने में अपनी जिम्मेदारी का निर्वहन करने को कहा। उन्होंने कहा कि शांति के बिना कोई विकास और पर्यटन नहीं हो सकता।

शांति सुनिश्चित करना न केवल सुरक्षा बलों और पुलिस का काम है बल्कि स्थानीय निवासियों और निर्वाचित प्रतिनिधियों सहित सभी को अपनी भूमिका निभानी होगी। उन्होंने कहा कि वर्षों के आतंकवाद और उसके पारिस्थितिकी तंत्र ने शांति और समृद्धि को नष्ट कर दिया है जबकि पर्यटन सभी को एकजुट कर रहा है।

उपराज्यपाल ने पर्यटकों के लिए बेहतर सुविधाएं बनाने में निजी सेक्टर, स्थानीय लोगों और युवाओं की भूमिका पर भी प्रकाश डाला। इस अवसर पर उपराज्यपाल ने उत्सव के एक भाग के रूप में विभिन्न रैलियों और गतिविधियों को हरी झंडी दिखाई।

ये रहे मौजूद

बंगस एडवेंचर फेस्टिवल पर्यटकों के लिए पैराग्लाइडिंग, घुड़सवारी, हाट एयर बैलून, सांस्कृतिक कार्यक्रम, खेल आदि जैसी कई गतिविधियों को आयोजित कर रहा है। अध्यक्ष जिला विकास परिषद कुपवाड़ा इरफान सुल्तान पंडितपोरी, मेजर जनरल गिरीश कालिया जीओसी वज्र डिवीजन, विजय बिधूड़ी मंडलायुक्त कश्मीर, डा. सैयद आबिद रशीद शाह सचिव पर्यटन विभाग, आयुषी सूदन उपायुक्त कुपवाड़ा भी कार्यक्रम में मौजूद थे।

आपके शहर की तथ्यपूर्ण खबरें अब आपके मोबाइल पर