Move to Jagran APP

जम्मू-कश्मीर में अनुच्छेद 370 हटने के बाद 34 बाहरी लोगों ने खरीदी संपत्तियां

केंद्रीय गृह राज्यमंत्री नित्यानंद राय ने आज यानि मंगलवार को लोकसभा में बताया कि जम्मू-कश्मीर में अनुच्छेद 370 हटने के बाद अन्य प्रदेशों के 34 लोगों ने संपत्तियां खरीदी हैं। ये संपत्तियां जम्मू रियासी ऊधमपुर और गांदरबल जिलों में खरीदी गई हैं।

By Vikas AbrolEdited By: Published: Tue, 29 Mar 2022 04:14 PM (IST)Updated: Tue, 29 Mar 2022 04:14 PM (IST)
जम्मू-कश्मीर में अनुच्छेद 370 हटने के बाद अन्य प्रदेशों के 34 लोगों ने संपत्तियां खरीदी हैं।

जम्मू, जेएनएन। केंद्र शासित प्रदेश जम्मू-कश्मीर में अनुच्छेद 370 हटने के बाद अन्य प्रदेश व राज्यों के 34 लोगों ने जम्मू-कश्मीर में संपत्तियां खरीदी हैं। सरकार ने संसद में इसकी जानकारी दी है।

केंद्रीय गृह राज्यमंत्री नित्यानंद राय ने आज यानि मंगलवार को लोकसभा में बताया कि जम्मू-कश्मीर में अनुच्छेद 370 हटने के बाद अन्य प्रदेशों के 34 लोगों ने संपत्तियां खरीदी हैं। ये संपत्तियां जम्मू, रियासी, ऊधमपुर और गांदरबल जिलों में खरीदी गई हैं। मंत्री ने सदन में एक प्रश्न के उत्तर में कहा कि जम्मू-कश्मीर सरकार की ओर से साझा की गई सूचना के अनुसार, केंद्र शासित प्रदेश के बाहर के 34 लोगों ने अनुच्छेद 370 हटने के बाद वहां पर संपत्तियां खरीदी हैं। ये संपत्तियां जम्मू संभाग के रियासी, ऊधमपुर, जम्मू और कश्मीर संभाग के गांदरबल जिलों में हैं।

यहां यह बता दें कि इससे पहले गत वर्ष दिसंबर महीने में सरकार ने संसद में बताया था कि केंद्र शासित प्रदेश के बाहर के लोगों ने कुल सात प्लाट खरीदे। ये सभी प्लाट जम्मू संभाग में खरीदे थे। इससे पहले जम्मू-कश्मीर में अनुच्छेद 370 हटने से पहले दूसरे राज्यों के लोगों जम्मू-कश्मीर में जमीन नहीं खरीद सकते थे। केवल जम्मू-कश्मीर के ही लोग जमीन और अचल संपत्ति खरीद सकते थे। अब चूंकि अनुच्छेद 370 हटाया दिया गया है ऐसे में अन्य राज्यों व प्रदेशों के लोग जम्मू-कश्मीर में जमीन खरीद सकते हैं और यहां निवेश भी कर सकते हैं। इससे आने वाले समय में जम्मू-कश्मीर की अर्थव्यवस्था और अधिक सुदृढ़ होगी और प्रदेश प्रगति की राह पर बढ़ेगा।


This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.