Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

राम मंदिर प्राण प्रतिष्ठा और गणतंत्र दिवस से पहले जम्मू में 36 संदिग्ध गिरफ्तार, चप्पे-चप्पे पर बढ़ाई गई सुरक्षा

Republic Day 2024 22 जनवरी को अयोध्या में रामलला के मंदिर में प्राण प्रतिष्ठा (Ram Mandir Pran Pratishtha) अनुष्ठान और 26 जनवरी को गणतंत्रता दिवस से पहले जम्मू में 36 संदिग्ध लोग गिरफ्तार किए हैं। समारोह को लेकर पूरे जम्मू कश्मीर में पुलिस प्रशासन अलर्ट पर है। इसके लिए पूरे जम्मू में सुरक्षा कड़ी कर दी गई है। पुलिस पहरा दे रही है।

By Jagran News Edited By: Preeti Gupta Updated: Sat, 20 Jan 2024 04:13 PM (IST)
Hero Image
राम मंदिर प्राण प्रतिष्ठा और गणतंत्र दिवस से पहले जम्मू में 36 संदिग्ध गिरफ्तार

जागरण संवाददाता, जम्मू। Republic Day 2024: 22 जनवरी को अयोध्या में रामलला के मंदिर में प्राण प्रतिष्ठा (Ram Mandir Pran Pratishtha) अनुष्ठान को लेकर जम्मू शहर में होने वाले आयोजनों और 26 जनवरी को गणतंत्र दिवस समारोह को लेकर पुलिस अलर्ट पर है। इसके लिए पूरे जम्मू में सुरक्षा कड़ी कर दी गई है। संवेदनशील इलाकों में अतिरिक्त सुरक्षाकर्मियों की तैनाती की गई है, जो संदिग्ध लोगों को हिरासत में ले रहे हैं।

गणतंत्र दिवस के पहले 36 लोग गिरफ्तार

वीरवार देर रात पुलिस ने बस स्टैंड, बीसी रोड, ज्यूल चौक आदि इलाकों से संदिग्ध परिस्थितियों में घूमते मिलने पर 36 लोगों को हिरासत में ले लिया। इनमें कुछ महिलाएं भी हैं।

उधर, शहर के विभिन्न होटलों व गेस्ट हाउस में भी पुलिस लगातार औचक निरीक्षण कर रही है। वहां ठहरे हुए लोगों के रिकार्ड की जांच भी की जा रही है। संदेह होने पर पुलिस होटलों व गेस्ट हाउस में ठहरने वाले संदिग्ध लोगों से भी पूछताछ कर रही है।

राम के रंग में रंगा जम्मू

22 जनवरी को अयोध्या में होने वाले रामलाला के प्राण प्रतिष्ठा को लेकर जम्मू शहर में उत्सव जैसा माहौल है। विभिन्न मोहल्लों, बाजारों व मंदिरों में इस दिन विशेष कार्यक्रम आयोजित किए जाएंगे।

ऐसे में एहतियात के तौर पर पुलिस ने सुरक्षा के कड़े बंदोबस्त कर रखे हैं। शहर के संवेदनशील इलाकों में पुलिस ने रात में गश्त करने के साथ नाके भी लगा रखे हैं, ताकि कोई संदिग्ध इन इलाकों में घुसकर किसी वारदात को अंजाम देकर सांप्रदायिक सौहार्द न बिगाड़ सके।

वरिष्ठ पुलिस अधिकारी नहीं छोड़ें स्टेशन

डीआइजी गणतंत्र दिवस और प्राण प्रतिष्ठा समारोह को ध्यान में रखते हुए डीआइजी जम्मू शक्ति पाठक ने पुलिस के वरिष्ठ अधिकारियों व सभी थाना प्रभारियों के साथ वीरवार को बैठक की।

इस दौरान उन्होंने पुलिस अधिकारियों को निर्देश दिए कि वे सुरक्षा को लेकर अलर्ट पर रहें और इस दौरान अपने स्टेशनों को छोड़कर बाहर नहीं जाएं। उन्होंने होटलों में रुकने वालों की नियमित जांच करने के साथ समारोहों में भीड़ नियंत्रण व यातायात प्रबंधन पर भी रणनीति बनाने पर जोर दिया।

यह भी पढ़ें- जम्मू-कश्मीर में इस साल नहीं खुलेगी शराब की कोई नई दुकान, आबकारी नीति 2024-25 को प्रशासन से मिली मंजूरी; ये हुए बदलाव

अलर्ट पर रहेंगे पुलिसकर्मी

पाठक ने कहा कि जब तक सभी समारोह शांतिपूर्वक संपन्न नहीं हो जाते, तब सभी पुलिस अधिकारी व कर्मी पूरी तरह अलर्ट रहें। उन्होंने सभी अधिकारियों से सुरक्षा एजेंसियों के साथ सामंजस्य बनाने और एक दूसरे के साथ संपर्क में रहने के निर्देश दिए।

डीआईजी ने कहा कि लोगों को भी जागरूक किया जाना चाहिए कि यदि उनको कहीं कोई संदिग्ध दिखे या संदिग्ध गतिविधि नजर आए तो वे तुरंत पुलिस को सूचित करें।

यह भी पढ़ें- जम्मू-कश्मीर की शिक्षा प्रणाली में हुआ बदलाव, नए सत्र से स्कूलों में छात्रों की लगेगी डिजिटल हाजिरी; विद्या समीक्षा केंद्र भी होगा ओपन

आपके शहर की तथ्यपूर्ण खबरें अब आपके मोबाइल पर