Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

जम्मू में पर्यटक को अब और मिलेगा आनंद, बदला-बदला नजर आएगा घराना वेटलैंड; प्रवासी पक्षियों ने बढ़ाई रौनक

जम्मू के प्रसिद्ध घराना वेटलैंड पर प्रवासी पक्षियों की रौनक बढ़ आई है। मुर्गाबी टिकरी तिद्दारी प्रजाति के 500 पक्षियों ने यहां पर डेरा डाल लिया है। वन्यजीव संरक्षण विभाग ने वेटलैंड परिसर में छोटी छोटी तलाईयां (छोटे तालाब) बनाई हैं ताकि पक्षियों के विचरण के लिए जगह कम न पड़े।

By guldev rajEdited By: Preeti GuptaUpdated: Fri, 20 Oct 2023 11:57 AM (IST)
Hero Image
जम्मू के घराना वेटलैंड विभिन्न प्रजाति के ५०० से पक्षी लाए गए हैं

जागरण संवाददाता, जम्मू। Jammu-Kashmir News:  जम्मू के प्रसिद्ध घराना वेटलैंड पर प्रवासी पक्षियों की रौनक बढ़ आई है। मुर्गाबी, टिकरी, तिद्दारी प्रजाति के 500 पक्षियों ने यहां पर डेरा डाल लिया है। ऐसे में घराना वेटलैंड पर सुबह शाम पक्षियों का बेहतर नजारा देखने को मिल रहा है।

पक्षियों के विचरण के लिए बनाए गए तालाब

वैसे भी इस बार घराना वेटलैंड पर पक्षियों के लिए वातावरण है। वन्यजीव संरक्षण विभाग ने वेटलैंड परिसर में छोटी छोटी तलाईयां (छोटे तालाब) बनाई हैं ताकि पक्षियों के विचरण के लिए जगह कम न पड़े। वहीं, वेटलैंड से अतिरिक्त जड़ी को निकलवा दिया गया है। ऐसे में इस बार वेटलैंड का स्वरूप बदला बदला है जोकि प्रवासी पक्षियों को खूब भाएगा।

प्रवासी पक्षियों परल रखी जा रही कड़ी नजर

प्रवासी पक्षियों के आगमन के क्रम में आई तेजी को देखते हुए वन्यजीव संरक्षण विभाग सचेत हो गया है। प्रवासी पक्षियों पर कड़ी नजर रखी जा रही है। वहीं, इन पक्षियों के लिए दाने का भी बंदोबस्त किया जा रहा है जोकि वेटलेंड के चुनिंदा जगह पर बिखेरे जाएंगे।

सरपट्टी सवन पक्षियों पर टिकी सबकी नजरें

वहीं, पर्यटक लोगों के आने का क्रम भी शुरू हो चुका है। लेकिन लोगों को सरपट्टी सवन के आने का इंतजार है जोकि घराना में आकर्षण का मुख्य केंद्र माने जाते रहे हैं। ऊंचाई में उड़ने वाले पक्षियों में से एक माने जाने वाले यह सरपट्टी सवन जब घराना पहुंचते हैं तो इनके शोर से पूरा वातावरण ही गूंज उठता है। यह पक्षी सीमा के दोनों ओर विचरण करते हैं और सर्दियों का सीजन यहीं पर गुजारते हैं।

यह भी पढ़ें- जम्मू-श्रीनगर हाईवे पर दर्दनाक हादसा, डिवाइडर से टकराकर 80 फीट नीचे नाले में गिरा ट्रक; चार लोगों की मौत

बदला-बदला नजर आएगा घराना वेटलैंड

घराना वेटलैंड पर साइन बोर्ड लगाने का काम तकरीबन पूरा कर लिया गया है। इस साल घराना वेटलैंड देखने के लिए आने वाले पर्यटकों को घराना पूरी तरह से बदला बदला नजर आएगा। यहां तक कि अब वेटलैंड तक पहुंचने का रास्ता ही बदल दिया गया है। गांव के बाहर ही पार्किंग पर वाहन खड़े करने होंगे। अब लोगों के चलने फिरने के लिए भी उचित जगह यहां पर उपलब्ध रहेगी। ब्लॉक अधिकारी पम्मी कुमार ने बताया कि वेटलैंड में प्रवासी पक्षियों के आने के क्रम में तेजी आ गई है। हम इन पक्षियों पर नजर बनाए हुए हैं।

यह भी पढ़ें- मेडिकल शॉप की आड़ में किया नशे का धंधा, नशीली दवाओं का किया व्यापार; फार्मासिस्ट गिरफ्तार और दुकान भी सील

लोकल न्यूज़ का भरोसेमंद साथी!जागरण लोकल ऐपडाउनलोड करें