Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

J&K News: रोजगार की दिशा में जम्मू कश्मीर की ऊंची उड़ान, 94680 स्टार्टअप व स्वरोजगार इकाइयों को मिली मंजूरी

जम्मू कश्मीर ने युवाओं को स्वरोजगार से जोड़ने की दिशा में ऊंची उड़ान भर ली है। यहां एक दिन में 94 हजार 680 युवाओं को अपनी नई इकाई और स्टार्टअप शुरू करने के लिए स्वीकृति पत्र मिले हैं। अब यहां के युवा अपने सपने और आकांक्षाओं को साकार कर पाएंगे और इसके साथ ही अन्य लोगों को भी रोजगार उपलब्ध करवाएंगे।

By satnam singh Edited By: Shoyeb AhmedUpdated: Thu, 25 Jan 2024 06:15 AM (IST)
Hero Image
जम्मू कश्मीर में 94680 स्टार्टअप व स्वरोजगार इकाइयों को दी गई मंजूरी

राज्य ब्यूरो, जम्मू। युवाओं को स्वरोजगार से जोड़ने की दिशा में जम्मू कश्मीर ने ऊंची उड़ान भर दी है और एक दिन में 94 हजार 680 युवाओं को अपनी नई इकाई और स्टार्टअप शुरू करने के लिए स्वीकृति पत्र वितरित किए गए।

यह अपने आप में एक नया इतिहास है। अब यह युवा न केवल अपने सपने और आकांक्षाओं को साकार कर पाएंगे बल्कि अन्य लोगों को भी रोजगार उपलब्ध करवाएंगे।

उपराज्यपाल ने की ये घोषणा

उपराज्यपाल मनोज सिन्हा ने गणतंत्र दिवस से पूर्व प्रदेश के युवाओं को यह तोहफा देने की घोषणा की कि जम्मू कश्मीर बैंक इन युवाओं को स्वरोजगार योजना के तहत 1384 करोड़ रुपये उपलब्ध करा रहा है। इतना ही नहीं घर-घर किसान क्रेडिट कार्ड योजना के तहत दो लाख किसानों को क्रेडिट कार्ड भी बांटे गए हैं।

इस उपलक्ष्य में जम्मू के कन्वेंशन सेंटर में आयोजित कार्यक्रम को संबोधित करते हुए उपराज्यपाल मनोज सिन्हा ने कहा कि यह युवा नौकरियों की कतार में नहीं खड़े होंगे, बल्कि अब रोजगार उपलब्ध कराने वाले बनेंगे।

उपराज्यपाल ने ये कहा

उपराज्यपाल ने कहा कि हम इन युवाओं को सतत रोजगार के लिए प्रशिक्षण और ढांचागत सुविधाओं के विकास में का सहयोग देंगे। साथ ही उन्होंने जोड़ा किसानों को क्रेडिट कार्ड के माध्यम से ऋण उपलब्ध करवाए जा रहे है। उन्होंने कहा कि मैं कृषि और सहयोगी क्षेत्र में नई क्रांति देख रहा हूं और इससे जम्मू कश्मीर की खुशहाली के द्वार खुल रहे हैं।

उपराज्यपाल मनोज सिन्हा ने कहा कि यह जम्मू कश्मीर के लिए ऐतिहासिक दिन है। सभी पंचायतों को इस अभियान में सहभागिता रही है। उन्होंने कहा कि यह महत्वपूर्ण फैसला जम्मू कश्मीर की अर्थव्यवस्था में बदलाव लाने के लिए अहम कदम होगा।

कश्मीर बैंक की सराहना की

उन्होंने जम्मू कश्मीर बैंक की भी विकास योजनाओं में सहयोग के लिए सराहना की। उन्होंने कारपोरेट सामाजिक जिम्मेदारी के तहत जम्मू कश्मीर में सामाजिक विकास प्रोजेक्ट में जम्मू कश्मीर बैंक की भूमिका को सराहा और कृषि और लघु उद्योग के क्षेत्र में ऋण उपलब्ध करवाने पर जोर दिया।

यह किसानों और युवाओं के लिए रोजगार के नए अवसर खोलेगा। साथ ही बैंक वित्तीय साक्षरता कार्यक्रम जैसे अभियान को अधिक लोगों तक पहुंचाएगा।

उद्यमियों व किसानों को किया सम्मानित

उन्होंने कहा कि हम आर्थिक और सामाजिक विकास के रास्ते पर हैं, बैंकों को किसानों, युवाओं और महिलाओं की आर्थिक जरूरत को पूरा करने का प्रयास करना चाहिए और ऐसी योजनाओं को बढ़ावा दे जिससे रोजगार और आजीविका के अवसर पैदा हों।

इस मौके पर उपराज्यपाल ने दिवंगत सरकारी कर्मचारियों के स्वजन को बैंक इंश्योरेंस क्लेम निपटारे के चेक भी प्रदान किए। इस अवसर उन्होंने सफल उद्यमियों और किसानों को भी सम्मानित किया।

किसानों का सहयोग करेगी 'किसान साथी' चैटबाट

उपराज्यपाल ने आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस आधारित किसानों के सहयोग के लिए विशेष एप 'किसान साथी' चैटबाट भी लांच किया। जम्मू कश्मीर बैंक ने सीएसआर के तहत इस एप के लिए 40. 27 लाख रुपये का सहयोग दिया है। इस पर पंजीकरण कर किसान अपनी शंकाओं का समाधान पा सकते हैं।

यह भी दिया सहयोग

- जेके बैंक ने सीएसआर के तहत जम्मू स्मार्ट सिटी और श्रीनगर स्मार्ट सिटी के प्रतिनिधियों को 3.35 करोड़ और 3.84 करोड़ रुपये के चेक दिए। इससे यात्री शेड और बसों के ठहराव के लिए स्टैंड बनेंगे।

- बैंक ने स्वास्थ्य एवं चिकित्सा शिक्षा विभाग के प्रशासनिक सचिव को 120 मरीजों की ट्राली 120 व्हील चेयर के लिए वचनबद्धता का पत्र सौंपा। बैंक ने जम्मू मेडिकल कॉलेज के प्रिंसिपल को दो एंबुलेंस के लिए 26 लाख रुपये का चेक और श्रीनगर स्थित स्किम्स के निदेशक को एक क्रिटिकल केयर एंबुलेंस के लिए 34 लाख का चेक दिया।

- समाज कल्याण विभाग के सचिव को 24 लाख रुपये, सामाजिक कार्यों के लिए सेवा भारती के प्रतिनिधि को 69.73 लाख रुपये, केंद्रीय विश्ववि‌‌द्यालय जम्मू के कुलपति को 11 लाख, जम्मू विश्ववि‌‌द्यालय के कुलपति को 12 लाख रुपये के चेक भेंट किए। इस अवसर पर मुख्य सचिव अटल डुल्लू, जम्मू कश्मीर बैक के प्रबंध निदेशक व सीईओ बलदेव प्रकाश, कृषि उत्पादन विभाग के प्रमुख सचिव शैलेंद्र कुमार, नाबार्ड के मुख्य महाप्रबंधक बी श्रीधर व अन्य उपस्थित थे।

लोकल न्यूज़ का भरोसेमंद साथी!जागरण लोकल ऐपडाउनलोड करें