Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Jammu News: माता वैष्णो देवी के दर्शन करने पहुंचे श्रद्धालुओं का लगा तांता, तीन घंटे पहले ही यात्रा पंजीकरण केंद्र हुआ बंद

नए साल पर मां वैष्णो देवी का आशीर्वाद लेने शाम तक 42 हजार श्रद्धालु भवन की ओर रवाना हो चुके थे। श्रद्धालुओं की भीड़ को देखते हुए श्राइन बोर्ड ने पंजीकरण केंद्र बंद कर दिए। कटरा में 20 से 25 हजार श्रद्धालु पंजीकरण केंद्र खुलने का इंतजार कर रहे हैं। पिछले वर्ष की तुलना में इस बार एक लाख 94 हजार अधिक श्रद्धालु मां के दरबार पहुंचे हैं।

By Rakesh Sharma Edited By: Deepak SaxenaUpdated: Sun, 31 Dec 2023 10:52 PM (IST)
Hero Image
माता वैष्णो देवी के दर्शन करने पहुंचे श्रद्धालुओं का लगा तांता।

राकेश शर्मा, कटरा। नववर्ष पर मां वैष्णो देवी का आशीर्वाद के लिए रविवार शाम तक कटरा में 50 हजार से अधिक श्रद्धालुओं के पहुंचने से हर तरफ उत्सव जैसा माहौल बना हुआ है। शाम साढ़े सात बजे तक 42 हजार श्रद्धालु पंजीकरण करवा कर भवन की ओर रवाना चुके थे।

इसके बावजूद श्रद्धालुओं की यात्रा पंजीकरण काउंटरों पर लंबी लाइन लगी रही। अत्यधिक भीड़ को देखते हुए श्राइन बोर्ड प्रशासन द्वारा शाम साढ़े सात बजे पंजीकरण केंद्र बंद कर दिए गए। कटरा में करीब 20 से 25 हजार श्रद्धालु यात्रा पंजीकरण केंद्र खुलने का इंतजार कर रहे हैं। हर तरफ मां के जयकारे गूंज रहे हैं।

ये भी पढ़ें: Jammu: लद्दाख में पर्यटन की नई उम्मीदें लाएंगे वियतनाम के पर्यटक, संस्कृति व कृषि को बढ़ावा देने के समझौते पर हुए हस्ताक्षर

स्टीकर युक्त यात्रा कार्ड से हो रही एंट्री

पिछले साल की तुलना में इस वर्ष करीब एक लाख 94 हजार से अधिक श्रद्धालु हाजिरी लगा चुके हैं। पिछले वर्ष 93,23,647 श्रद्धालु मां के दरबार में पहुंचे थे। वहीं, इस वर्ष 95 लाख 20 हजार श्रद्धालु मां के दरबार पहुंचे। श्रद्धालुओं की भारी भीड़ को देखते हुए श्राइन बोर्ड की ओर से शाम साढ़े सात बजे से पहले तक अपने सभी पंजीकरण केंद्र खोले गए थे, लेकिन अधिक भीड़ के कारण पंजीकरण केंद्रों को बंद करना पड़ा। भीड़ पर नियंत्रण के लिए विशेष स्टीकरयुक्त यात्रा कार्ड उपलब्ध करवाया जा रहा है, जिससे कोई श्रद्धालु पुराने कार्ड पर यात्रा न कर सके। नववर्ष को लेकर जगह-जगह भंडारों का आयोजन जारी है।

अधिकारी कर रहे निगरानी

वहीं, मां वैष्णो देवी के जागरण भी लगातार जारी हैं। दर्शन के लिए मां वैष्णो देवी की सभी कृत्रिम गुफाओं के द्वार खुले हुए हैं और श्रद्धालु लगातार मां वैष्णो देवी के चरणों में नतमस्तक हो रहे हैं। नववर्ष पर सुरक्षा के कड़े प्रबंधन व वर्ष पर सुरक्षा के कड़े प्रबंध किए गए हैं। भवन से लेकर आधार शिविर कटड़ा तक चप्पे-चप्पे पर पुलिस व सुरक्षाबल के जवान तैनात हैं।

वहीं, सीसीटीवी से भी लगातार यात्रा की निगरानी की जा रही है। श्राइन बोर्ड के सीईओ अंशुल गर्ग के साथ ही अन्य अधिकारी लगातार यात्रा के बारे में जानकारी ले रहे हैं। प्रशासनिक अधिकारी भी लगातार दौरे कर पल-पल की स्थिति की निगरानी कर रहे हैं, जिससे भवन पर भीड़ एकत्र न हो।

ये भी पढ़ें: Rajouri News: नए साल पर राजौरी और पुंछ में हाई अलर्ट जारी, 20 से अधिक क्षेत्रों में चलाया गया तलाशी अभियान

आपके शहर की तथ्यपूर्ण खबरें अब आपके मोबाइल पर