Move to Jagran APP

जम्मू-कश्मीर में नेशनल कॉन्फ्रेंस को समर्थन देगी AAP, LG मनोज सिन्हा को सौंपी समर्थन की चिट्ठी

जम्मू-कश्मीर में आम आदमी पार्टी ने नेशनल कॉन्फ्रेंस को समर्थन देने का एलान किया है। आप ने उपराज्यपाल मनोज सिन्हा को नेकां को समर्थन करने वाली चिट्ठी सौंप दी है। बता दें कि जम्मू-कश्मीर में आम आदमी पार्टी के मेहराज मलिक ने डोडा सीट पर जीत दर्ज की है। नेशनल कॉन्फ्रेंस और कांग्रेस के गठबंधन ने 48 सीटें जीतकर सरकार बनाने का दावा पेश करेगी।

By Rajiv Mishra Edited By: Rajiv Mishra Updated: Fri, 11 Oct 2024 02:49 PM (IST)
Hero Image
जम्मू-कश्मीर में नेकां को समर्थन देगी आप (फाइल फोटो)

डिजिटल डेस्क, जम्मू। जम्मू-कश्मीर में हाल ही विधानसभा चुनाव (Jammu Kashmir Election Result) के नतीजे आए हैं। जिसमें नेशनल कॉन्फ्रेंस और कांग्रेस के गठबंधन को 48 सीटें मिली हैं। वहीं भाजपा के हिस्से 29 सीटें आई हैं। जम्मू-कश्मीर में आम आदमी पार्टी ने भी एक सीट पर जीत दर्ज की है।

डोडा विधानसभा सीट से आम आदमी पार्टी के प्रत्याशी मेहराज मलिक ने जीत दर्ज की है। नतीजों के बाद आम आदमी पार्टी (AAP) नेशनल कॉन्फेंस (NC) को अपना समर्थन देने का फैसला किया है। आम आदमी पार्टी ने नकां को समर्थन देने वाले पत्र उपराज्यपाल को सौंपा है।

डोडा से जीते थे आप के मेहराज मलिक

डोडा विधानसभा सीट से आम आदमी पार्टी के प्रत्याशी मेहराज मलिक ने 4538 वोटों से जीत दर्ज की। उन्हें कुल 23228 वोट मिले। मेहराज मलिक ने भारतीय जनता पार्टी के गजय सिंह राणा को हराया है। भाजपा के गजय सिंह राणा को 18690 वोट मिले।

नेकां-कांग्रेस को मिली थी जीत

जम्मू-कश्मीर में 10 साल बाद हुए विधानसभा चुनाव में नेकां-कांग्रेस गठबंधन की जीत हुई है। नेशनल कॉन्फ्रेंस को 42 सीटें और कांग्रेस को 6 सीटें मिली है। वहीं भारतीय जनता पार्टी को 29 सीटें और पीडीपी को 3 सीटों पर जीत मिली है। सात सीटें निर्दलीय उम्मीदवारों के खाते में गई है। आम आदमी पार्टी और जेपीसी को एक सीट मिली है।

उमर अब्दुल्ला को चुना गया था विधायक दल का नेता

गुरुवार को हुई बैठक में नेशनल कॉन्फ्रेंस के विधायकों ने उमर अब्दुल्ला को अपना नेता चुन लिया है। विधायक दल का नेता चुने जाने के बाद उमर अब्दुल्ला ने विधायकों का धन्यवाद किया। उन्होंने कहा कि मैं पार्टी के विधायकों का शुक्रगुजार हूं, कि उन्होंने मुझ पर भरोसा जताया और मुझे सरकार बनाने का दावा पेश करने का मौका दिया।

4 निर्दलीयों ने भी नेकां को दिया है समर्थन

बता दें कि आम आदमी पार्टी से पहले सात में 4 निर्दलीय विधायकों ने भी नेशनल कॉन्फ्रेंस को समर्थन दिया है। वहीं कांग्रेस विधायक दल का नेता चुनने के लिए शुक्रवार को बैठक करेगी। बैठक में चुने गए नेता का नाम पार्टी हाईकमान की मंजूरी के लिए भेजा जाएगा।

यह भी पढ़ें- नई सरकार का स्वागत करने के लिए तैयार हुआ सचिवालय, विधानसभा में बैठेंगे 6 अधिक सदस्य

तीन चरणों में हुए थे विधानसभा चुनाव

जम्मू-कश्मीर में 10 साल बाद हुए विधानसभा चुनाव हुए है। प्रदेश की 90 सीटों पर तीन चरणों में चुनाव हुए। पहले चरण के लिए 18 सितंबर, दूसरे चरण के लिए 25 सितंबर और आखिरी चरण के लिए एक अक्टूबर को मतदान हुए। जम्मू-कश्मीर विधानसभा चुनाव के नतीजे 8 अक्टूबर को घोषित किए गए।

यह भी पढ़ें- J&K News: जम्मू-कश्मीर में करोड़पति विधायकों की भरमार, जानें किसके पास है सबसे ज्यादा दौलत?

लोकल न्यूज़ का भरोसेमंद साथी!जागरण लोकल ऐपडाउनलोड करें