Move to Jagran APP

जम्मू-कश्मीर और हिमाचल में ACB की बड़ी कार्रवाई, आय से अधिक संपत्ति मामले में दो डीएसपी के ठिकानों पर छापेमारी

एसीबी ने आय से अधिक संपत्ति (डीए) मामले में जम्मू-कश्मीर और हिमाचल प्रदेश (Himachal Pradesh) में पुलिस उपाधीक्षक (डीएसपी) की संपत्तियों पर छापेमारी की। साथ ही बुधवार को आय से अधिक संपत्ति सहित मनाली के दो होटलों के आरोपों की भी जांच की जा रही है। इन होटलों की कीमत करोड़ो रुपये बताई जा रही है। इसके साथ ही जम्मू कठुआ और मनाली में संपत्तियों पर छापेमारी चल रही है।

By Agency Edited By: Deepak Saxena Published: Wed, 26 Jun 2024 05:56 PM (IST)Updated: Wed, 26 Jun 2024 08:15 PM (IST)
जम्मू-कश्मीर और हिमाचल में ACB की बड़ी कार्रवाई (फाइल फोटो)।

जागरण संवाददाता, जम्मू। एंटी करप्शन ब्यूरो ने भ्रष्टाचार से करोड़ों रुपये की संपत्ति बनाने वाले जम्मू-कश्मीर पुलिस के एक डीएसपी चंचल सिंह पर केस दर्ज किया है।

एसीबी ने औपचारिक केस दर्ज करने के बाद कोर्ट से सर्च वारंट लिया और जम्मू संभाग के कठुआ, श्रीनगर व हिमाचल प्रदेश में विभिन्न ठिकानों पर एक साथ छापेमारी की जिसके दौरान करोड़ों रुपये की संपत्ति के दस्तावेज बरामद हुए है।

शिकायत पर एसीबी ने की थी कार्रवाई

एसीबी को शिकायत मिली थी कि डीएसपी ने अपनी आय के ज्ञात स्रोतों से कहीं अधिक संपत्ति बनाई है। डीएसपी ने अपने, अपनी पत्नी व रिश्तेदारों के नाम पर बेनामी संपत्ति बनाई है। प्रारंभिक जांच में सामने आया कि डीएसपी ने कई जगह पर मकान बनाए हैं, उसके पास जम्मू संभाग के विभिन्न जिलों में प्लाट, दुकानें व अन्य व्यापारिक प्रतिष्ठान हैं।

इसके अलावा उसके हिमाचल प्रदेश के कुल्लू जिले के मनाली में दो होटल है और बैंक में भी काफी पैसा है। कोर्ट ने वारंट लेने के बाद एसीबी की टीमों ने एक साथ इन ठिकानों पर दबिश दी और जांच के दौरान कई महत्वपूर्ण दस्तावेज बरामद हुए।

मनाली के होटलों में भी की छापेमारी

मनाली स्थित होटलों में छापेमारी के दौरान एक समझौता पत्र बरामद हुआ जो शिमला निवासी वेद प्रकाश और चंचल सिंह की पत्नी रेखा देवी के बीच हुआ था। इसके अनुसार चंचल सिंह की पत्नी ने मनाली के मोहल व फटी बुराऊ कोठी में करीब 240 कनाल जमीन खरीदी थी। यह जमीन 2.85 करोड़ रुपये में खरीदी गई जिसमें से 25 लाख रुपये चेक से दिए गए और 25 लाख नगद में भी दिया गया।

शेष भुगतान में काले धन का इस्तेमाल हुआ। कठुआ के हटली में छापेमारी के दौरान भी एसीबी ने बेनामी संपत्ति से जुड़े कई महत्वपूर्ण दस्तावेज बरामद किए है और इस संपत्ति की कीमत भी करोड़ों में है। इन सभी ठिकानों पर एसीबी की जांच फिलहाल जारी है और अभी तक मामले में कोई गिरफ्तारी नहीं हुई है।

ये भी पढ़ें: Amarnath Yatra: अमरनाथ यात्रा को लेकर सुरक्षा व्यवस्था मुस्तैद, उच्च स्तरीय सतर्कता बरतने के दिए दिशा-निर्देश

ये भी पढ़ें: मुसलमानों को लेकर लोकसभा सदन में पहले ही दिन ये क्या बोल गए JKNC सांसद आगा सैयद रुहुल्लाह मेहदी

 


This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.