Move to Jagran APP

ऐतिहासिक रण्बीरेश्वर मंदिर में हादसा...परिसर का एक हिस्‍सा जमीन पर गिरा, बाल-बाल बचे श्रद्धालु; मौके पर पहुंची SDRF

Accident in Ranbireshwar Temple जम्‍मू में ऐतिहासिक रण्बीरेश्वर मंदिर में सुबह बारिश के बीच हादसा हो गया। मंदिर परिसर का एक हिस्‍सा जमीन पर आ गिरा। हालांकि किसी भी श्रद्धालु को चोट नहीं आई सभी सुरक्षित हैं। एसडीआरएफ की टीम मौके पर पहुंच गई है और मलबा हटाने का काम शुरू कर दिया गया है। मंदिर के इस हिस्से में काफी समय से दरारें आई थी।

By lalit kEdited By: Himani SharmaUpdated: Tue, 17 Oct 2023 12:24 PM (IST)
Hero Image
मंदिर परिसर का एक हिस्‍सा जमीन पर गिरा

जागरण संवाददाता, जम्मू। ऐतिहासिक रण्बीरेश्वर मंदिर में बड़ा हादसा होने से टल गया। मंगलवार की सुबह बारिश के बीच शहर के शालामार स्थित मंदिर का एक हिस्सा गिर गया। गणिमत यह रही कि उस समय वहां श्रद्धालु नहीं थे जिससे कोई जानी नुकसान नहीं हुआ लेकिन मुख्य मंदिर के ठीक सामने स्थापित नंदी बैल मंदिर का हिस्सा गिरने से मलबे में दब गए है।

एसडीआरएफ टीम मौके पर पहुंची

एसडीआरएफ की टीम मौके पर पहुंच गई है और मलबा हटाने का काम शुरू कर दिया गया है। बताया जा रहा है कि मंदिर के इस हिस्से में काफी समय से दरारें आई थी और समय पर आवश्यक मरम्मत न करवाए जाने के कारण यह हादसा पेश आया।

यह भी पढ़ें: Ranbireshwar Temple: जम्मू के इस मंदिर में हैं सवा लाख शिवलिंग, पीतल से बनी 1000 किलोग्राम की नंदी की मूर्ति

अलबत्ता इस मंदिर का रखरखाव करने वाला जम्मू-कश्मीर धर्मार्थ ट्रस्ट फिलहाल इस हादसे पर कुछ भी बोलने को तैयार नहीं है। यह हादसा मंगलवार की सुबह करीब साढ़े नौ बजे हुआ। उस समय बारिश हो रही थी कि अचानक मुख्य मंदिर के आगे का बरामदे का यह सारा हिस्सा गिर गया।

बाल-बाल बचे श्रद्धालु 

हादसे के दौरान मंदिर में चंद श्रद्धालु ही थे और वे भी भीतर मंदिर में थे जिससे बड़ा हादसा होने से टल गया। हालांकि हादसे के समय वहां चीख-मुकार मंच गई और सेवादार भी सुरक्षित स्थानों की ओर दुबक गए। हादसे की जानकारी मिलने पर मंदिर के सामने स्थित सिटी पुलिस स्टेशन से पुलिसकर्मी मौके पर पहुंचे जिसके बाद एसडीआरएफ की टीम को भी बुलाया गया।

मंदिर का इतिहास

इस ऐतिहासिक मंदिर का निर्माण महाराजा रणबीर सिंह ने 1883 में करवाया था। यह उत्तर भारत का सबसे बड़ा शिव मंदिर है जहां देश के कोने-कोने से दर्शनों के लिए श्रद्धालु आते है। यह मंदिर भगवान शिव को समर्पित है। इस मंदिर के मध्य में स्थित शिवलिंग साढ़े सात फीट ऊंचा है।

अन्य बारह पारदर्शी शिवलिंग 15 से 38 सेंटीमीटर ऊंचाई के हैं। मंदिर के दीर्घा में एक हजार शिवलिंग स्थापित हैं, जो पत्थर से बने हुए हैं। मंदिर में स्थापित भगवान शिव और माता पार्वती की मूर्तियां महाराजा रणबीर सिंह ने राजस्थान के प्रसिद्ध मूर्तिकारों से तैयार करवाई थीं। इसके अलावा साढ़े सात फीट ऊंचा शिवलिंग नर्मदा नदी से निकला गया है, जिसे ट्रेन से जम्मू लाया गया था।

नाद गिरि जी महाराज की समाधि परिसर में निर्मित

महाराजा स्वयं इस शिवलिंग को आरएसपुरा से रथ पर अपने साथियों के साथ भजन-कीर्तन करते खींचते हुए जम्मू लाए। उन दिनों जम्मू में ट्रेन आरएसपुरा तक ही आती थी। इस भव्य मंदिर के निर्माण में करीब दो साल का समय लगा। मंदिर के अंदर बनाए गए चित्रों में भगवान शिव, भगवान विष्णु और भगवान राम की भव्य लीलाओं की झलक देखने को मिलती है। मंदिर परिसर में नाद गिरि जी महाराज की समाधि भी निर्मित है।

आपके शहर की हर बड़ी खबर, अब आपके फोन पर। डाउनलोड करें लोकल न्यूज़ का सबसे भरोसेमंद साथी- जागरण लोकल ऐप।