Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Vaishno Devi Tour Package: कर लीजिए बैगपैक... IRCTC का यह स्पेशल वीकेंड पैकेज कराएगा माता वैष्णो देवी के दर्शन

Vaishno Devi Yatra Package हर कोई जिंदगी में एक बार तो माता वैष्णो देवी के दर्शन करना ही चाहता है। अगर आप भी माता के दरबार में जाने के बारे में सोच रहे हैं तो IRCTC का यह खास पैकेज आपको काफी पसंद आने वाला है। सिर्फ तीन दिन में आप माता वैष्णो देवी के दर्शन करने के साथ-साथ खूबसरत पर्यटन स्थलों का भी आनंद उठा सकते हैं।

By Jagran NewsEdited By: Monu Kumar JhaUpdated: Thu, 19 Oct 2023 06:49 PM (IST)
Hero Image
IRCTC लेकर आया है माता वैष्णो देवी जाने के लिए खास पैकेज, फोटो- SMVDSB वेबसाइट

डिजिटल डेस्क, जम्मू। Mata Vaishno Devi Tour Package: अगर आप भी अपना वीकेंड माता वैष्णो देवी के चरणों में बिताने के बारे में सोच रहे हैं तो हैं और एक अच्छे टूर एंड ट्रेवल पैकेज चाहते हैं, तो इंडियन रेलवे कैटरिंग एंड टूरिज्म कॉरपोरेशन (IRCTC) के माध्यम से आपके लिए एक बढ़िया पैकेज लेकर आया है। 

इस पैकेज के तहत आप वीकेंड पर तीन दिन में माता रानी के दर्शन तो करेंगे, साथ ही यहां आसपास के पर्यटन स्थलों और वादियों का भी आनंद उठा सकेंगे।

IRCTC की आधिकारिक वेबसाइट https://www.irctctourism.com/ पर दिए गए इस पैकेज के मुताबिक, आप अपने परिवार और दोस्तों के साथ सिर्फ तीन दिन में माता वैष्णो देवी और यहां के पर्यटन स्थल कवर कर सकते हैं। आइए जानते हैं इस पैकेज के बारे में...

पहला दिन

IRCTC ने इस पैकेज का नाम 'माता वैष्णोदेवी' रखा है। दो दिन के इस पैकेज में आप राजधानी ट्रेन का आनंद उठाएंगे और आपकी यात्रा नई दिल्ली रेलवे स्टेशन से रात 8 बजकर 40 मिनट पर शुरू होगी। थर्ड एसी में आपकी बुकिंग होगी।

दूसरा दिन

राजधानी ट्रेन में आपका दिल्ली से शुरू हुआ सफर जम्मू रेलवे स्टेशन पर आकर पूरा होगा। फिर यहां से आपको कटरा के लिए एक शेयरिंग टैक्सी की सुविधा दी जाएगी। फिर बीच में आपको सरस्वती धाम पर यात्रा की पर्ची लेने के लिए रोका जाएगा। इसके बाद आप एक होटल में चेक-इन करेंगे। यहां आपको ब्रेकफास्ट भी मिलेगा। इसके बाद बाणगंगा से आप माता वैष्णो देवी की पदयात्रा शुरू करेंगे। फिर जब आप शाम में वापस लौटेंगे तो होटल में रात्रि भोजन आपका इंतजार कर रहा होगा।

तीसरा दिन

अब जब तीसरे दिन आप सुबह उठेंगे तो होटल में आपको फ्री ब्रेकफास्ट मिलेगा। फिर 12 बजे चेक-आउट और लंच के बाद आपको कोल कंडोली, रघुनाथजी मंदिर और बाग-ए-बाहू गार्डन घुमाने के बाद शाम में जम्मू रेलवे स्टेशन छोड़ दिया जाएगा, जहां आपको दिल्ली के लिए शाम 6.30 बजे की ट्रेन मिलेगी।

चौथा दिन

सुबह 5 बजकर 55 मिनट पर आप नई दिल्ली रेलवे स्टेशन पर पहुंच जाएंगे। इसी के साथ आपकी माता वैष्णो देवी का यात्रा यहां समाप्त होगी।

यह भी पढ़ें: Shimla History: फिर गुलजार हुई 'पहाड़ों की रानी' शिमला, नाम में छुपा है पुराना इतिहास; जानिए इससे जुड़े रोचक तथ्य

वैष्णो देवी पैकेज की क्या है कीमत?

पैकेज में खास बात यह है कि अगर आप अपने परिवार या फिर दोस्तों के साथ घूमने का प्लान कर रहे हैं तो आपका खर्चा काफी कम आएगा। तीन लोगों के लिए 8160 रुपए का पैकेज का शुल्क रखा गया है, वहीं अगर आप दो लोग हैं तो आपको 9670 रुपए का खर्चा आएगा। वहीं, अगर आप अकेले या फिर सोलो ट्रिप करना चाहते हैं तो आपको 13300 रुपए अदा करने होंगे। इसे लेकर अगर आप अधिक जानकारी चाहते हैं तो यहां क्लिक करें

यह भी पढ़ें: अब सख्ती करने जा रहा श्राइन बोर्ड प्रशासन, माता वैष्णो देवी के दर्शन और आरती के समय अनिवार्य होंगे शालीन वस्त्र

Disclaimer: इस खबर को लेकर सभी जानकारी IRCTC की आधिकारिक वेबसाइट से ली गई है।

यह भी पढ़ें: आपातकालीन निकासी द्वार, गुफा का अहसास...बहुत सारी खूबियों से लैस माता वैष्णो देवी भवन पर बना स्काईवॉक

आपके शहर की तथ्यपूर्ण खबरें अब आपके मोबाइल पर