Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

बारिश के बाद Dengue कर रहा परेशान, फिर से बढ़ने लगे डेंगू के मामले; जम्मू में दर्ज हुए सबसे अधिक केस

दो दिनों तक हुई वर्षा के बाद खिली धूप के बाद डेंगू के मामले फिर से बढ़े हैं। वीरवार को जम्मू-कश्मीर में 122 और लोगों में डेंगू (Dengue Case in Jammu-Kashmir) की पुष्टि हुई। इसे मिलाकर अब तक 3951 मामले अभी तक दर्ज हो चुके हैं। जम्मू जिले में सबसे अधिक 79 डेंगू के मामले आए हैं।

By rohit jandiyalEdited By: Preeti GuptaUpdated: Fri, 20 Oct 2023 08:21 AM (IST)
Hero Image
बारिश के बाद a फिर से बढ़ने लगे डेंगू के मामले

राज्य ब्यूरो, जम्मू। Dengue Case in Jammu-Kashmir: दो दिनों तक हुई वर्षा के बाद खिली धूप के बाद डेंगू के मामले फिर से बढ़े हैं। जगह-जगह पर पानी एकत्रित होने के कारण इनमें मच्छर पन रहे हैं। वीरवार को जम्मू-कश्मीर में 122 और लोगों में डेंगू की पुष्टि हुई। इसे मिलाकर अब तक 3951 मामले अभी तक दर्ज हो चुके हैं।

जम्मू में आए सबसे ज्यादा डेंगू के मामले

डॉक्टरों का कहना है कि अभी पंद्रह दिनाें तक इसी तरह से मामले आते रहेंगे। इसके बाद डेंगू का प्रकोप कम हो जाएगा। स्वास्थ्य विभाग से मिले आंकड़ों के अनुसार वीरवार को कुल 746 लोग डेंगू के लक्षणों के साथ जांच के लिए पहुंचे। इनमें 14 बच्चों और 35 महिलाओं सहित कुल 122 लोगों में डेंगू की पुष्टि हुई। जम्मू जिले में सबसे अधिक 79 मामले आए।  

कहां कितने आए डेंगू के केस

सांबा में सात, कठुआ में 15, उधमपुर में 11, राजौरी, पुंछ और डोडा में एक-एक तथा रामबन में पांच मामले आए। दो मामले कश्मीर में भी आए। अभी तक आए कुल मामलों में से 2634 मामले जम्मू जिले में आए हैं जबकि 260 मामले सांबा, 307 कठुआ, 477 उधमपुर, 41 रियासी, 74 राजौरी, 25 पुंछ, 30 डोडा, 45 रामबन, चार किश्तवाड़, 21 कश्मीर और 29 अन्य प्रदेशों से हैं।

डेंगू से चार लोगों की हुई  मौत

आंकड़ों के अनुसार अभी तक कुल 1273 मरीज ही अस्पतालों में भर्ती हुए हें। इनमें से 1149 को छुट्टी हो गई है जबकि 89 का अभी इलाज चल रहा है। चार मरीजों की मौत हुई है और 31 इलाज के दौरान ही अस्पतालों से चले गए हैं।

यह भी पढ़ें- Jammu-Kashmir: चलो! बंगला खाली करो... HC ने सरकारी आवास पर जमा बैठें नेताओं की कुंडली खंगालने के दिए निर्देश

कुछ दिनों तक आते रहेंगे डेंगू के मामले

स्टेट मलेरिया अधिकारी डॉ. हरजीत राय का कहना है कि दो दिनों तक हुई वर्षा के बाद खिली धूप भी डेंगू के लिए खतरनाक होती है। इससे मच्छर उत्पन्न होता है। उन्होंने कहा कि कुछ दिनों तक अभी डेंगू के मामले आते रहेंगे। हालांकि पहले की अपेक्षा अभी जांच करवाने वालों की संख्या कम हुई है। उन्होंने उम्मीद जताई कि आने वाले दो सप्ताह के बाद तापमान में कमी के साथ ही डेंगू के मामले भी कम हो जाएंगे।

यह भी पढ़ें- Jammu News: पाकिस्तान को BSF की दो टूक, कहा- 'अंतरराष्ट्रीय सीमा पर सीजफायर का उल्लंघन बर्दाश्त नहीं'

लोकल न्यूज़ का भरोसेमंद साथी!जागरण लोकल ऐपडाउनलोड करें